Search

जानिए कैसे बनें एक सफल ब्रांड मैनेजर ?

आज कल मार्केट में जो दिखता है वही बिकता है के सिद्धांत पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. फलस्वरूप हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन के लिए एक विशेष टीम रखती है. अपनी इसी टीम की मदद से हर कंपनी अपने खरीददारों तक अपनी पहुंच बना पाती है.

Apr 2, 2018 17:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
जानिए कैसे बनें एक सफल ब्रांड मैनेजर ?
जानिए कैसे बनें एक सफल ब्रांड मैनेजर ?

आज के प्रतिस्पर्धी बाजारवाद के युग में मार्केट में अपनी छवि बनाये रखने के लिए हर कंपनी को अपने प्रोडक्ट को बेहतर बनाने तथा उसे आम जनता तक पहुँचाने की सख्त जरुरत है. यदि ये कंपनियां ऐसा करने में सक्षम नहीं हो पाती हैं तो मार्केट में उनका सरवाइव करना बहुत मुश्किल है. यही कारण है कि आजकल अधिकतर कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स को दूसरे से बेहतर बताने की रेस में शामिल हो गयी हैं. इसके पीछे उनका मुख्य उद्देश्य अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री में बढ़ोत्तरी करना मात्र होता है. गौरतलब है कि कंपनियों को ऐसा करने के लिए एक अच्छे ब्रांड मैनेजर की जरूरत होती है.एक सफल ब्रांड मैनेजर अपनी कंपनी के प्रोडक्ट को आम लोगों तक और बाजार में सहज रूप से पहुंचाने में अहम भूमिका निभाता है. जीवन में एक सफल ब्रांड मैनेजर बनने के हुनर सीखने के लिए आज के समय में मार्केट में कई ब्रांड मैनेजमेंट कोर्स उपलब्ध. इन कोर्सेज को कर ब्रांड मैनेजर बनने की इच्छा रखने वाले छात्र मनोनुकूल पैकेज और बड़ी कंपनियों में नौकरी पा सकते हैं.आज कल मार्केट में जो दिखता है वही बिकता है के सिद्धांत पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. फलस्वरूप हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन के लिए एक विशेष टीम रखती है. अपनी इसी टीम की मदद से हर कंपनी अपने खरीददारों तक अपनी पहुंच बना पाती है. आजकल ज्यदातर छात्र ब्रांडिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं. अतः ब्रांड मैनेजमेंट से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर गौर करने की जरुरत है.

विज्ञापन के क्षेत्र में करियर ग्रोथ की संभावना

इस क्षेत्र में बढ़ते कॉम्पीटिशन के वजह से इसकी अधिक मांग

ब्रांड मैनेजमेंट से संबंधित प्रोफेशनल कोर्सेज की मांग छात्रों के बीच दिनोंदिन बढ़ती जा रही है. इससे इस कोर्स से जुड़े अवसरों का अनुमान बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है. कई शिक्षण संस्थानों ने अपने मैनेजमेंट कोर्सेज में ब्रांड मैनेजमेंट के कोर्स को मुख्य रूप से शामिल किया है. इससे इस कोर्स के महत्व को किसी को भी सरलता पूर्वक समझाया जा सकता है.

ब्रांड मैनेजमेंट के मुख्य क्षेत्र

ब्रांड मैनेजमेंट कोर्सेज के अंतर्गत मुख्यतः निम्नांकित एरिया विशेष का अध्ययन किया जाता हैं - मार्केट रिसर्च, एनालिसिस ऑफ मार्केटिंग ट्रेंड, कज्यूमर डिमांड, ब्रांड लॉन्च एंड यूएसपी, ब्रांड रिसर्च, ब्रांड प्रमोशन और डिस्ट्रिब्यूशन आदि. इन सभी एरिया के लिए मार्केट में कई विशेष कोर्स उपलब्ध हैं. इनका अध्ययन कर इस क्षेत्र में विशेष रूप से सफलता प्राप्त की जा सकती है तथा इस क्षेत्र में एक सफल करियर बनाया जा सकता है.

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

एक ब्रांड मैनेजर बनने के लिए अभ्यर्थी के पास ब्रांड मैनेजमेंट या मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए .आजकल भारत के कई संस्थानों में इसके लिए अलग-अलग कोर्स संचालित किए जा रहे हैं. लेकिन अभी भी इंडियन इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) में ब्रांड मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन में दो वर्षीय डिग्री की सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन आईआईएम तिरुचिरापल्ली में एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन ब्रांड एंड एडवर्टाइजिंग मैनेजमेंट का कोर्स कराया जा रहा है.

इसके शॉर्ट टर्म कोर्स भी हैं फायदेमंद

आजकल मार्केट में ब्रांड मैनेजमेंट से जुड़े कई शॉर्ट टर्म कोर्स भी हैं, जिनको पूरा करने के उपरांत आप ब्रांड मैनेजर बन सकते हैं.वर्तमान समय में आईआईएम अहमदाबाद, बेंगलुरू, इंदौर और कोलकाता में शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स कराया जा रहा है. इसके अतिरिक्त कई प्राइवेट संस्थान अपने यहां ब्रांड मैनेजमेंट स्पेशलाइजेशन में बैचलर, पीजी डिप्लोमा और एडवांस्ड पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स भी करा रहे हैं. साथ ही भारत के अधिकांश स्थानों में मैनेजमेंट के लिए एमबीए कोर्स करने वाले सभी छात्रों को अनिवार्य रूप से एक पेपर के रूप में ब्रांड मैनेजमेंट भी पढ़ाया जा रहा है.

क्रिएटिव होना एक अनिवर्य शर्त है

आज के युग में मार्केट में बने रहने के लिए क्रिएटिव होना बहुत जरुरी है तभी बेहतर किया जा सकता है.इस क्षेत्र में रोज रोज नए नए आइडियाज की जरुरत होती है. तभी अपने आप को ग्राहकों के बीच दूसरों के वनिस्पत ज्यादा आकर्षक और मशहूर बनाया जा सकता है. इसके अतिरिक्त इन आइडियाज के बदौलत ही  ब्रांड प्रमोशन के नए नए तरीके ईजाद किये जाते हैं. किसी भी क्षेत्र में अगर आइडिया क्रिएटिव हो तभी वो ज्यादा कारगर होती है. इसके साथ ही साथ इस क्षेत्र में सफलता के लिए मार्केट रिसर्च, एनालिसिस, सेल्स और प्रोडक्ट के प्रमोशन की प्लानिंग जैसी स्किल्स की भी पूर्ण जानकारी होनी चाहिए.  

मार्केट के अनुसार अच्छा पैकेज

मार्केट में हर कंपनी अपनी बजट के अनुरूप ही अपने कर्मचारियों की सैलरी तय करती है. इसलिए एक कंपनी से दूसरी कंपनी के बीच ब्रांड मैनेजर की सैलरी अलग होती है.औसतन एक ब्रांड मैनेजर को जॉब के शुरू में 30 हजार रुपये तक की सैलरी ऑफर होती है, जिसमें समय के साथ एक्सपीरियंस के आधार पर बढ़ोत्तरी होती रहती है. भारत अभी आद्योगिक रूप से पूर्णतः विकसित नहीं है. यहां अभी नई कंपनियों तथा स्टार्टअप्स के लिए मार्केट में काफी संभावनाएं हैं और एफडीआई के जरिए उन्हें आकर्षित करने की लगातार कोशिशें की जा रही है .ऐसे में विदेशी कंपनियों के आने पर ब्रांड मैनेजरों के वेतन में वृद्धि होना स्वाभाविक है.

एक सफल ब्रांड मैनेजर की विशेषताएं

एक बेहतर और सफल ब्रांड मैनेजर में कई गुणों का समावेश होना चाहिए. उदहारण के रूप में ब्रांड मैनेजर के  पास अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल का होना पहली शर्त है. ब्रांड से जुड़े लोगों का काम अपने प्रोडक्ट की छवि को मार्केट में बेहतर बनाना होता है और यह काम बिना अच्छे कम्यूनिकेशन स्किल के संभव ही नहीं है. इसी तरह तत्काल सोचने की क्षमता वाला दिमाग भी इस क्षेत्र की एक बड़ी जरूरत है. यह व्यवसाय ही मार्केट रिसर्च और कॉम्पीटिटिव कंपनियों से खुद को बेहतर साबित करने की कोशिश पर आधारित है. इसलिए अलर्ट नेस और लॉजिकल थिंकिंग के साथ रीजल्ट देने की कला भी आनी चाहिए.

रीटेल मैनेजमेंट में करियर ग्रोथ की असीम संभावनाएं

स्कोप

ब्रांड मैनेजमेंट की डिग्री हासिल करने के बाद छात्र एफएमसीजी कंपनियों में एक ब्रांड मैनेजर या प्रोडक्ट मैनेजर के रूप में जॉब पा सकते हैं. इस क्षेत्र में अगर आपमें प्रतिभा है तो आप हायर लेवल तक पहुँच सकते हैं. इसके अतिरिक्त आपको विदेश जाने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है. इस क्षेत्र में काम करने वाले अधिकतर युवाओं को भारत के अतिरिक्त विदेश में भी काम करने के कई बेहतर मौके मिलते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि भारत की तुलना में अन्य देशों में इस क्षेत्र में सैलरी कई गुना अधिक मिलती है. आजकल अधिकांश युवा विदेश में जाकर काम करने में रूचि ले रहे हैं.

अतः अगर ब्रांडिंग से जुड़े तथ्यों की सही जानकारी अगर आपके पास है और आपकी रूचि भी इस क्षेत्र में हैं तो आप निःसंदेह करियर के इस राह में मनचाही सफलता प्राप्त कर पद और प्रतिष्ठा दोनों ही प्राप्त करेंगे.

विज्ञापन के क्षेत्र में करियर ग्रोथ की संभावना


Related Stories