आर्मी स्कूल में प्राइमरी टीचर के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता और कैसे कर सकते हैं अप्लाई

भारतीय सशत्र सेना विश्व की विशालतम सेनाओं में से एक है जिसका प्राथमिक उद्देश्य देश को सुरक्षा प्रदान करना तथा वाह्य और आंतरिक खतरों से बचाते हुए

army school teacher jobs, teacher Recruitment
army school teacher jobs, teacher Recruitment

भारतीय सशत्र सेना विश्व की विशालतम सेनाओं में से एक है जिसका प्राथमिक उद्देश्य देश को सुरक्षा प्रदान करना तथा वाह्य और आंतरिक खतरों से बचाते हुए राष्ट्र की एकता को सुनिश्चित करना है. भारतीय आर्मी में कार्यरत सैनिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए आर्मी के जो स्कूल होते हैं उन्हें आर्मी पब्लिक स्कूल कहते हैं. आर्मी पब्लिक स्कूल या ए.पी.एस भारतीय सशस्त्र बलों के कर्मियों के बच्चों को शिक्षा देने के लिए स्थापित पब्लिक स्कूलों की एक सम्पूर्ण प्रणाली है.

पूरे देश में स्थित आर्मी स्कूलों की संख्या काफी ज्यादा है और इसके साथ यह भारत के स्कूलों की सबसे बड़ी श्रृखला है जिसे सेना कल्याण शिक्षा सोसाइटी (आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी) द्वारा नियंत्रित किया जाता है. आर्मी के सभी पब्लिक स्कूलों में एक चेयरमैन या अध्यक्ष होते हैं जो भारतीय सेना के सीनियर ऑफिसर और ब्रिगेडियर रैंक के वरिष्ठ अधिकारी होते हैं तथा एक संरक्षक जो मेजर जनरल रैंक के वरिष्ठ अधिकारी होते हैं.
इन स्कूलों में प्राथमिक शिक्षक या प्राइमरी टीचर का कार्य करके आप न सिर्फ़ देश के नन्हें भविष्य को गढ़ने का काम करते हैं बल्कि परोक्ष रूप से राष्ट्र की सेवा का काम भी करते हैं. तो अगर आप भी आर्मी स्कूल में प्राइमरी टीचर बनकर शिक्षण कार्य करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि इन आर्मी स्कूलों में प्राइमरी टीचर के लिए क्या होनी चाहिए योग्यता और कैसे कर सकते हैं अप्लाई. आइए सबसे पहले जानते है आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी द्वारा स्थापित देश के कुछ प्रमुख आर्मी पब्लिक स्कूल हैं...

1. आर्मी पब्लिक स्कूल धौलाकुआँ  नई दिल्ली
2.आर्मी पब्लिक स्कूल, दिल्ली केन्ट
3.आर्मी पब्लिक स्कूल पटियाला - पंजाब
4. आर्मी पब्लिक स्कूल हिसार - हरियाणा
5. आर्मी पब्लिक स्कूल कामराज रोड - बैंगलोर
6. आर्मी पब्लिक स्कूल नॉएडा - उत्तर प्रदेश
7. आर्मी पब्लिक स्कूल दानापुर केन्ट - पटना
8. आर्मी पब्लिक स्कूल भोपाल - मध्य प्रदेश
9. आर्मी पब्लिक स्कूल पुणे - महाराष्ट्र
10. आर्मी पब्लिक स्कूल त्रिवेन्द्रम - केरला
11. आर्मी पब्लिक स्कूल नवी मुंबई - महाराष्ट्र
12. आर्मी गुडविल स्कूल पोथा - जम्मू एंड कश्मीर

इन स्कूलों में सीबीएसई सिलेबस पैटर्न से क्लास 1 से क्लास 12 वीं तक की पढाई होती है.

टीचर बनने के लिए क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आर्मी के स्कूलों में PRT पीआरटी के लिए अभ्यर्थी का सम्बन्धित ब्रांच में 50% के साथ डिग्री और बीएड आवश्यक है. यानि ग्रेजुएट  और बीएड / सेकेण्ड ईयर डिप्लोमा या बीईएल एजुकेशन (चार साल इंटिग्रेटेड कोर्स).
ऐज लिमिट - वैसे तो सामान्य रूप से आर्मी के इन स्कूलों मेंप्राइमरी टीचर के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 साल है पर अनुभवी कैंडिडेट्स के लिए यह सीमा 57 साल तक है.

कैसे कर सकते हैं अप्लाई -

सेना के सभी पब्लिक स्कूल के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर टीचर्स के लिए आवेदन आमंत्रित करते रहते हैं. इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. शिक्षकों के चयन के लिए इन स्कूलों की तरफ से ऑनलाइन परीक्षा केंद्र आयोजित किये जाते हैं. प्रथम चरण के स्कोर बोर्ड से यह तय होता है कि अभ्यर्थी सेलेक्शन प्रोसेस के अगले चरण के लिए एलिजिबल है या नहीं. अगले चरण के लिए पहुंचे उम्मीदवारों के लिए इन्टरव्यू का प्रावधान है जो साक्षात्कार बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है. इन साक्षात्कारों में अभ्यर्थी के शिक्षण कौशल का मूल्याङ्कन तथा विषय पर प्रवीणता की जाँच की जाती है.

सेलेक्शन प्रोसेस -

आर्मी के इन स्कूलों में PRT या प्राईमरी टीचर की जॉब के लिए अभ्यर्थी को स्क्रीनिंग टेस्ट, रिटेन टेस्ट तथा इंटरव्यू देने होते हैं जिसमें से हर प्रोसेस में कैंडिडेट को 50 % अंक आवश्यक रूप से हासिल करने होते हैं.

अप्लिकेशन फीस - 500 रूपए

विषय -

आर्मी के इन स्कूलों में PRT या प्राइमरी टीचर की जॉब के लिए अभ्यर्थी का इंग्लिश, हिंदी, जिओग्राफी, इकोनोमिक्स, पोलिटिकल साइंस, मैथ्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलोजी, बायोटेक, साईकोलोजी, कॉमर्स, कम्प्यूटर साइंस, इन्फार्मेटिक्स, होम साइंस, फिजिकल एजुकेशन आदि में से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए.

सैलरी -

आर्मी के इन पब्लिक स्कूलों में अलग अलग पदों के लिए शिक्षकों को अलग-अलग सैलरी दी जाती है. प्राइमरी टीचर को इन आर्मी स्कूलों में लगभग 22,382 रूपए से 30,630 रूपए तक मासिक वेतन दिए जाते हैं.

 

---

वर्तमान में चल रही महत्वपूर्ण भतियां
30000+ रेलवे जॉब्स फरवरी में: RRB, दक्षिणी रेलवे, पश्चिमी रेलवे, दिल्ली मेट्रो रेल और अन्य भर्ती

10000+ जॉब्स 10वीं पास के लिए; डाक विभाग, रेलवे, पुलिस विभाग में हो रही है भर्ती

8301 क्लर्क भर्ती स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI)में, करें ऑनलाइन आवेदन

45000+ पुलिस जॉब्स: पायें ऑफिशियल डिटेल्स के साथ पूरी जानकारियां

68500 असिस्टेंट टीचर की वेकेंसी, जाने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और योग्यता मानदंड

बड़ा मौका: देश के 8 आर्मी पब्लिक स्कूलों में निकली टीचर की ढेरों वेकेंसियां, देखें डिटेल्स

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories