Search

कक्षा 11वीं के महत्वपूर्ण टॉपिक्स जिनसे JEE Main की परीक्षा में हमेशा प्रश्न पूछे जाते हैं

इस लेख में हम विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं के Physics, Mathematics और Chemistry विषय के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स और चैप्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो विद्यार्थियों को JEE Main 2020 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने में निश्चित ही सहायता करेंगे.

Jan 2, 2020 14:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Important topics of CBSE class 11 for JEE Main 2020
Important topics of CBSE class 11 for JEE Main 2020

जो भी विद्यार्थी JEE Main की परीक्षा की तैयारी करते हैं उनके दिमाग में कुछ प्रश्नों को लेकर हमेशा उलझन रहती हैं, जो कि निम्नलिखित हैं.

1. JEE Main की परीक्षा में अधिक प्रश्न कौन सी कक्षा के सिलेबस में से आते हैं- कक्षा 11वीं या 12वीं ?

2. कैसे विद्यार्थी अपनी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के बाद कक्षा 11वीं  का सिलेबस पूरा कर सकते हैं?

3. क्या कक्षा 11वीं का सिलेबस पढ़े बिना JEE Main की परीक्षा में अच्छी रैंक ला सकते हैं?

4. कक्षा 11वीं के ऐसे कौन से चैप्टर्स और टॉपिक्स हैं जो JEE Main की परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं?

आज हम इस लेख में आपको इन सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे और इसके साथ कक्षा 11वीं के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में भी बताएँगे.

सबसे पहले JEE Main की परीक्षा के लिए कक्षा 11वीं और 12वीं दोना का ही सिलेबस बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस परीक्षा में कक्षा 11वीं और 12वीं से क्रमश: 40 और 60 प्रतिशत प्रश्न पूछे जाते हैं. जो भी विद्यार्थी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा देते हैं उन्हें बस 11वीं कक्षा के सिलेबस को पूरा करने की चिंता होती हैं.

कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो कक्षा 12वीं के सिलेबस के साथ-साथ कक्षा 11वीं के सिलेबस को भी  पढ़ते हैं. हमारे अनुसार JEE Main की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने के लिए यह ही बेस्ट तरीका है, किंतु कुछ विद्यार्थी सोचते हैं कि वो अपनी 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा ख़तम होने के बाद कक्षा 11वीं का सिलेबस पूरा कर लेंगे.

JEE Main और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 10-15 दिन का अंतर होता है और इतने समय में कक्षा 11वीं के सिलेबस को पढ़ना बहुत ही कठिन होता है. इसलिए विद्यार्थी हमेशा ऐसे टॉपिक्स और चैप्टर्स के बारे में जानना चाहते हैं जिन्हें पढ़ने में कम समय लगे और परीक्षा में उनके मार्क्स भी बढ़ जाएँ.

विद्यार्थियों की इस मुश्किल को आसान करने के लिए हम कक्षा 11वीं के Physics, Mathematics और Chemistry विषय के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स और चैप्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो विद्यार्थियों को JEE Main 2020 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने में निश्चित ही सहायता करेंगे.

1. Physics:

JEE Main की परीक्षा में Physics विषय से Conceptual प्रश्न पूछे जाते हैं. इसलिए विद्यार्थियों को Physics विषय के किसी भी टॉपिक को समझने के बाद उस पर आधारित अधिक से अधिक प्रश्न करने चाहिए जिससे उनका उस टॉपिक को लेकर कोई डाउट (doubt) नहीं रहे. कक्षा 11वीं के Physics विषय के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स निम्नलिखित हैं:

  • Work Energy Theorem
  • Rigid Body Dynamics & Rotational Motion
  • Gravitation
  • Thermodynamics & Thermal Properties of Matter
  • Simple Harmonic Motion

2. Chemistry:

विद्यार्थियों के अनुसार JEE Main की परीक्षा में Chemistry विषय सबसे आसान होता है. इस विषय के लिए विद्यार्थियों को केवल NCERT की किताबों पर फोकस करना चाहिए. कक्षा 11वीं के Chemistry विषय के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स निम्नलिखित हैं:

  • Mole Concept
  • Periodic Properties and Chemical Bonding
  • Thermodynamics and Equilibrium
  • General Organic Chemistry(GOC) and Element Detection
  • Inorganic Salt Analysis

3. Mathematics:

इस विषय में अच्छे मार्क्स लाने के लिए विद्यार्थियों को बहुत ज़्यादा प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है. JEE Main की परीक्षा में Mathematics विषय में विद्यार्थियों को अच्छे मार्क्स लाने के लिए अपनी स्पीड और accuracy दोनों पर फोकस करना चाहिए. कक्षा 11वीं के Mathematics विषय के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स निम्नलिखित हैं:

  • Quadratic equation & Complex Numbers
  • Series & Sequences (A.P,G.P,H.P & A.G.P)
  • Conic Sections
  • Probability

निष्कर्ष:

इस लेख में हम विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं के Physics, Mathematics और Chemistry विषय के कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स और चैप्टर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो विद्यार्थियों को JEE Main 2020 की परीक्षा में अच्छी रैंक लाने में निश्चित ही सहायता करेंगे.

Related Categories

    Related Stories