12 वीं के छात्रों के लिए NDA की तैयारी के लिए 8 महत्वपूर्ण टिप्स

UPSC वर्ष में दो बार NDA की परीक्षा आयोजित करती है।रक्षा सेवाओं के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। NDAकी परीक्षा में लिखित परीक्षा और SSB साक्षात्कार परीक्षण शामिल है। जो उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं को पास करते हैं, अंतिम चयन के लिए उनकी सिफारिश की जाती है।

Created On: Jan 10, 2019 11:10 IST
how-to-prepare-for-nda-12-students
how-to-prepare-for-nda-12-students

तैयारी करने के लिए उपयुक्त युक्तियाँ उम्मीदवारों को NDAकी परीक्षा को आसानी से पास करने में मदद करती हैं। छात्रों को NDAकी परीक्षा की तैयारी के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है ताकि वे अपना सपना पूरा कर सकें। सबसे पहले, छात्रों को यह जानने की जरूरत है कि NDAकी परीक्षा का पैटर्न और चयन प्रक्रिया क्या है। अगर वे इसे जानते हैं, तो वे एक उचित दिशा में तैयारी कर पाएँगे अन्यथा उनके सभी प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे।NDA की चयन प्रक्रिया निम्नलिखित है:

सभी छात्रों को चयन प्रक्रिया के इन चरणों से गुजरना पड़ता है। पहला कदम लिखित परीक्षा को पास करना है और इस स्तर पर अधिकांश छात्र उचित तैयारी न होने के कारण असफल हो जाते हैं। सबसे पहले, उम्मीदवारों को NDA की परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ सामान्य सुझावों का पालन करना होगा जो नीचे दिए गए हैं:

जानिये NDA और CDS अधिकारियों में अंतर और समानताएं

NDAकी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ सामान्य सुझाव:

आने वाले NDA परीक्षा 2019(I) में उपस्थित होने के इच्छुक छात्रों को कुछ सुझावों का पालन करना चाहिए। अगर वे इन सभी टिप्स को अमल में लाते हैं तो NDA की परीक्षा में उनके सफल होने की संभावना बढ़ जाती है:

• उम्मीदवारों को अपना लक्ष्य तय करना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए।

• गंभीर उम्मीदवारों को बोर्ड परीक्षा के बाद अपनी तैयारी शुरू करनी चाहिए ताकि वे लाभ उठा सकें।

• प्रत्येक उम्मीदवार को NDA के पाठ्यक्रम को समझना चाहिए और उन्हें सभी विषयों को कवर करना चाहिए।

• उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय की बेसिक्स अपडेट करना नहीं भूलना चाहिए। उन्हें कक्षा VI से X की किताबों का संदर्भ लेना चाहिए।

• अंग्रेजी में सुधार करने के लिए, उम्मीदवारों को दैनिक आधार पर समाचार पत्र पढ़ना शुरू करना होगा। उन्हें नियमित रूप से अपने व्याकरण को भीअपडेट करना चाहिए। उन्हें नए शब्दों के उपयोग को भी सीखना चाहिए।

• उम्मीदवारों को पिछले साल के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करना चाहिए और उन्हें परीक्षा के दृष्टिकोण से मॉक प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए।

• उम्मीदवारों को अपने कमजोर विषयों में सुधार करने के लिए उन पर काम करना शुरू करना चाहिए।

NDA की तैयारी के लिए टॉप 8 टिप्स (Subject-wise):

NDA की लिखित परीक्षा में दो पेपर गणित और सामान्य क्षमता परीक्षण शामिल हैं। प्रत्येक पेपर में 2½ घंटे की समय सीमा होती है। गणित पत्र के लिए अधिकतम अंक 300 और सामान्य क्षमता परीक्षण के लिए 600 है। दोनों पेपर बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। दोनों पेपर में प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे।परीक्षा में नकारात्मक अंकन भी होगा।

गणित की तैयारी के लिए टिप्स :

गणित के पेपर में 300 अंकों के लिए 120 प्रश्न होते  हैं। इस पेपर में कैलकुलेशन, डिफरेंशियल इक्वेशन, त्रिकोणमित्री, बीजगणित, वेक्टर बीजगणित, मैट्रिक्स और निर्धारक, विश्लेषणात्मक ज्यामिति, सांख्यिकी और संभाव्यता जैसे विषयों को शामिल किया जाएगा। गणित का पाठ्यक्रम कक्षा 12 के स्तर का है। कक्षा 12 के छात्र आसानी से सवाल हल कर सकते हैं क्योंकि वे प्रश्नों के अभ्यास में हैं।

टिप्स 1: कॉन्सेप्ट्स के लिए Mathematics for NDA and NA by R.S. Aggarwal: यह पुस्तक NDA की परीक्षा के लिए बेस्टसेलर है। इस विषय में छात्रों के लिए कई उदाहरणों के साथ हर टॉपिक पर बहुत सारे प्रश्न हैं। उदाहरणों के बाद, ऐसे अभ्यास प्रश्न हैं जो छात्र बेहतर तैयारी के लिए हल कर सकते हैं। सटीकता व शुद्धता के मामले में पुस्तक बहुत प्रामाणिक है।

टिप्स 2: पिछले साल के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर के लिए Pathfinder for NDA & NA Entrance Examination by Arihant Publications: यह NDA की परीक्षा के लिए एक व्यापक गाइड है। गणित खंड में, छात्र NDA के पिछले साल के प्रश्न, उनके सोल्युशन्स और फिर अभ्यास के लिए प्रश्न भी देख सकते हैं। पुस्तक के अंत में, समग्र अभ्यास के लिए सैंपल पेपर हैं।

टिप्स 3: हर स्तर के छात्रों के लिए Study Package Mathematics NDA & NA by Manjul Tyagi and Amit Rastogi: इस पुस्तक को NDA की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों द्वारा संदर्भित किया जाता है। इस पुस्तक में पर्याप्त हल किए गए प्रश्न, अभ्यास प्रश्न और पिछले वर्ष के प्रश्न भी हैं। यह पुस्तक विशेष रूप से सभी स्तरों के छात्रों के लिए डिज़ाइन की गई है। यह भी एक प्रामाणिक किताब है।

General Ability Test (GAT) की तैयारी के लिए टिप्स :

सामान्य क्षमता परीक्षण दो भागों में बांटा गया है: भाग ए और भाग बी।भाग ए में अंग्रेजी के 50 प्रश्न हैं और भाग बी में सामान्य ज्ञान के 100 प्रश्न हैं।सामान्य क्षमता परीक्षण के लिए अधिकतम अंक 600 है। दोनों पेपर बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। दोनों पेपर में प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे।परीक्षा में नकारात्मक अंकन भी होगा। GK परीक्षण 400 अंकों का है और इस अनुभाग का उद्देश्य उम्मीदवारों की सामान्य ज्ञान का परीक्षण करना है। परीक्षण में शामिल विषय हैं: सामान्य विज्ञान, भौतिकी, रसायन शास्त्र, भारतीय इतिहास, भूगोल और वर्तमान घटनाक्रम।

टिप्स 4: स्पष्टीकरण और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र के लिए Pathfinder for NDA & NA Entrance Examination by Arihant Publications: यह NDA की परीक्षा के लिए एक व्यापक गाइड है। सामान्य अंग्रेजी अनुभाग में, छात्र पिछले वर्ष के प्रश्न, व्याकरण आधारित प्रश्नों के विस्तृत स्पष्टीकरण और फिर अभ्यास के लिए प्रश्न भी पा सकते हैं। पुस्तक के अंत में, समग्र अभ्यास के लिए सैंपल पेपर हैं।

टिप्स 5: ग्रामर के कॉन्सेप्ट्स के लिए Objective General English for Competitive Exams by S.P. Bakshi: इस पुस्तक को अक्सर सभी प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के छात्रों द्वारा संदर्भित किया जाता है। व्याकरण की अवधारणाओं को विस्तार से समझाया गया है। बहुत सारे हल किए गए प्रश्न हैं। इस पुस्तक का अद्यतन संस्करण अधिक उपयोगी है क्योंकि इसमें पिछले वर्ष की NDA की परीक्षा के प्रश्न दिए गए हैं। पुस्तक अपने उत्तरों और स्पष्टीकरण में प्रामाणिक है।

टिप्स 6: GK पेपर तैयार करने के तरीके: GK का पाठ्यक्रम बहुत विस्तृत है। उम्मीदवारों को सामान्य विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में बहुत से टॉपिक्स की तैयारी करनी पड़ती है। सामान्य विज्ञान के लिए, Lucent Publication की पुस्तक अच्छी है जिसने NDA की परीक्षा में पूछे जाने वाले लगभग सभी विषयों को शामिल किया है। इसके अलावा, इस पुस्तक में सोशल साइंस के विषय भी शामिल हैं। समाचार पत्र पढ़ना छात्रों के करंट अफेयर्स की तैयारी में मदद करता है। छात्रों को एटलस को भी संदर्भित करना चाहिए। GK पेपर की समग्र तैयारी के लिए, मनोरमा इयर बुक एक अच्छा विकल्प है। इस पुस्तक में वर्ष की सभी घटनाएं बेहतर तरीके से शामिल हैं। मनोरमा इयर बुक पुस्तक में पर्याप्त सामग्री है।

टिप्स 7: SSB इंटरव्यू की तैयारी के लिए टिप्स: लिखित परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को SSB इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जो चयन प्रक्रिया का दूसरा चरण है। SSB इंटरव्यू में दो अलग-अलग परीक्षण शामिल हैं - मनोवैज्ञानिक योग्यता परीक्षा और बुद्धिमत्ता परीक्षण। इन परीक्षणों को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को व्यक्तित्व को विकसित करने पर ध्यान देना चाहिए। परीक्षण का उद्देश्य अधिकारी-जैसे गुणों के लिए अभ्यर्थियों का आकलन करना है। इस परीक्षा के लिए, उम्मीदवारों को मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए खुद को शुरू से तैयार करना चाहिए।

टिप्स 8: चिकित्सा परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स: UPSC द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार सभी उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए। चिकित्सा आधार पर कई योग्य उम्मीदवार खारिज कर दिए जाते हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि उन्हें आवेदन करने से पहले अपनी चिकित्सकीय जांच करनी चाहिए। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे मामूली दोषों को सुधार लें ताकि वे SSB में चयनित होने के लिए योग्य बन सकें। नियमित व्यायाम और संतुलित आहार फिट और स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

NDA की परीक्षा मुश्किल नहीं होगी अगर उम्मीदवार शुरुआती चरण से तैयारी करना शुरू कर देते हैं। यदि छात्र बोर्ड परीक्षा के बाद ही तैयारी शुरू करते हैं तो उनकी सफलता की संभावना बहुत बेहतर होती है। सही प्रकार की किताबें और अध्ययन सामग्री तैयारी में उनकी मदद करेगी।

Success Story of NDA Topper 2017: Shivansh Joshi

Comment (0)

Post Comment

0 + 0 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.