भारत में प्रमुख सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होने के लिए आप पढ़ सकते हैं ये खास किताबें

इन दिनों अगर आप भारत में प्रमुख सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो ये किताबें पढ़कर आप प्रमुख सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में निश्चित सफलता हासिल कर सकते हैं. ये खास किताबें MCA, LLB और UPSC एंट्रेंस एग्जाम्स के लिए आपको गाइड करेंगी.

Created On: Aug 23, 2021 20:12 IST
Best Competitive Books for You in India in 2021
Best Competitive Books for You in India in 2021

अगर आप इन दिनों MCA एंट्रेंस टेस्ट, UPSC या LLB एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो भारत की प्रमुख सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के लिए सही किताबों और अध्ययन सामग्री का चयन आपको जरुर करना चाहिए. आपको अपने आगामी एग्जाम में पास होने के लिए पक्के इरादे से पढ़ना चाहिए और समुचित अध्ययन सामग्री का चयन करना चाहिए. यह अध्ययन सामग्री आपके एग्जाम के लिए निर्धारित सिलेबस के मुताबिक और अद्यतन (अप-टू-डेट) भी जरुर होनी चाहिए. इस तरह आप काफी कम समय में ही बेहतरीन तरीके से संबद्ध सिलेबस के मुताबिक अध्ययन कर सकेंगे.

इसलिए, किसी भी किस्म की किताब से बिना सोच-विचार किये अध्ययन करने के स्थान पर, आपके लिए यह अच्छा रहेगा कि आप भारत में किसी प्रमुख सरकारी प्रतियोगी परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम पास करने के उद्देश्य से, सबसे पहले अच्छी और उपयोगी किताबों के बारे में पता करें और फिर, उस परीक्षा या एंट्रेंस एग्जाम को निश्चित तौर पर पास करने के लिए अपनी तरफ से खूब तैयारी शुरू करें.

इस आर्टिकल में हम आपके लिए MCA, UPSC और CLAT जैसे प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम्स की तैयारी करने के लिए प्रमुख किताबों की एक लिस्ट प्रस्तुत कर रहे हैं:

सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन के लिए एथिक्स, इंटीग्रिटी एंड एप्टीट्यूड

यह सिविल सर्विसेज एग्जाम के लिए एक लोकप्रिय किताब है जिसमें हरेक विषय का व्यापक विवरण मूल पाठ सहित शामिल है. यह पिछले वर्ष का अपडेटेड वर्ज़न है और इसे UPSC एग्जाम के मौजूदा सिलेबस के मुताबिक तैयार किया गया है. चाहे आप UPSC एग्जाम या राज्य स्तर के एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हों, इस किताब से आपको UPSC का एग्जाम पैटर्न समझ आने के साथ ही विभिन्न विषयों का ओवरव्यू हासिल करने में सहायता मिलेगी. इसके अलावा, इस किताब में हरेक चैप्टर को विस्तार से समझाने के साथ-साथ सभी विषयों को समुचित उदाहरण देकर समझाया गया है.

MCA एंट्रेंसेज के लिए एक पूर्ण स्टडी पैकेज     

यह MCA की किताब उन सभी व्यक्तियों के लिए पूर्ण अध्ययन सामग्री गाइड है जो NIMCET, BHU MCA और JNU MCA एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हैं. इस किताब में पिछले वर्षों के सॉल्व्ड पेपर्स के साथ ही हरेक टॉपिक की चरणबद्ध विस्तृत जानकारी दी गई है. इसके अलावा, इस किताब को कॉम्पीटीटिव एंट्रेंस एग्जाम्स के सिलेबस के मुताबिक अद्यतन किया गया है और उन सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों को शामिल किया गया है जो आने वाले MCA एग्जाम में पूछे जा सकते हैं.

English Grammar in Use

इंग्लिश लैंग्वेज एक महत्वपूर्ण विषय है जो हरेक प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होता है. इसके अलावा, चाहे आप किसी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी नहीं भी कर रहे हों तो भी आप अपने इंग्लिश स्किल्स को बढ़ाते रहें ताकि आप अपने एकेडेमिक्स और पेशेवर जीवन में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकें. इस इंग्लिश ग्रामर की किताब में हरेक विषय और टॉपिक को विस्तार से और आसान तरीके से समझाया गया है. आर्टिकल्स और टेंसेज के चैप्टर से सेंटेंस फॉर्मेशन और सेंटेंस स्ट्रक्चर तक, हरेक सेक्शन में आसानी से समझ में आने लायक उदाहरणों के साथ चरणबद्ध तरीके से जानकारी दी गई है. यह English Grammar in Use किताब हरेक स्टूडेंट और एग्जामिनी को जरुर पढ़नी चाहिए.

CLAT और LLB एंट्रेंस एग्जामिनेशन के लिए गाइड

CLAT एंट्रेंस एग्जाम की इस किताब में जनरल नॉलेज, इंग्लिश, मैथमेटिक्स, लीगल एप्टीट्यूड, रीजनिंग और अन्य लॉ विषयों के साथ निर्धारित सिलेबस के सभी प्रमुख पहलुओं को शामिल किया गया है. इस किताब की प्रमुख विशेषताएं ये हैं कि, इस किताब को मौजूदा CLAT सिलेबस के मुताबिक अपडेट किया गया है और इस किताब में विषय-वार विवरण के साथ पिछले वर्षों के प्रश्न और मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन्स भी दिए गये हैं. 

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

MBA एक्सपर्ट्स द्वारा CAT कैंडिडेट्स के लिए रिकमांडेड उपयोगी किताबें

ये 5 प्रमुख किताबें कॉलेज स्टूडेंट की दोस्ती को बनाती हैं बहुत खास

इंडियन यंग एंटरप्रेन्योर्स के लिए कुछ खास किताबें

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

5 + 6 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.