यहाँ है 1500+ सरकारी नौकरियां: 10वीं पास अब ग्रामीण परिवेश में ही कर सकते हैं नौकरी

ग्रामीण परिवेश में कार्य करने का यह सुनहरा मौका है क्योंकि विभिन्न सरकारी संगठनों ने 20 हजार से भी अधिक नौकरी अधिसूचनाएं जारी की है जिनकी नियुक्ति ग्रामीण क्षेत्रों में ही होगी.

Created On: May 18, 2017 11:22 IST
Modified On: May 18, 2017 11:22 IST

Govt Jobs 1200

10वीं पास उम्मीदवारों के लिए ग्रामीण परिवेश में कार्य करने का सुनहरा मौका है क्योंकि विभिन्न सरकारी संगठनों ने 1500 से भी अधिक नौकरी अधिसूचनाएं जारी की है जिनकी नियुक्ति ग्रामीण क्षेत्रों में ही होगी. भारत जिसे गांवों का देश कहा जाता है वहां ग्रामीण परिवेश में कार्य करना गर्व की बात है. इससे आपको गांवों से जुड़ने का मौका मिलेगा और आप गांवों के विकास की दिशा में अपना योगदान भी दे पाएंगे. 

बहुत ऐसे लोग है जिन्हें गांवों की जिन्दगी एवं वहां की आवोहवा में जीना पसंद है, उनके लिए सुंदर मौका आया है. जी हाँ क्योंकि अब सरकारी नौकरी पाने के लिए केवल शहर ही जाना पड़ेगा, ऐसी बात नही है. क्योंकि विभिन्न सरकारी संगठनों ने 1500  से भी अधिक सरकारी नौकरियों की घोषणा की है जिनकी पोस्टिंग ग्रामीण क्षेत्रों में ही की जाएगी. अगर पोस्टिंग शहरों में भी होती है तो भी आपका कार्यक्षेत्र गाँव ही होगा.

कई ऐसे उम्मीदवार हैं जो ग्रामीण जीवन को पसंद करते एवं शहरों की भागदौड़ से भरी जिन्दगी से अपने आप को दूर रखना चाहते हैं. उनके लिए यह सुनहरा अवसर है इसके साथ ही इतनी अधिक संख्या में नौकरियों की घोषणा सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर है.

अगर हम रिक्तियों की बात करें तो केवल केरल डाक सर्कल ने 1193 ग्रामीण डाक सेवक के पदों की भर्ती के लिए आवेदन-पत्र आमंत्रित किए हैं. पात्र अभ्यर्थी इन पदों के लिए निर्धारित प्रारूप में 10 जून 2017 तक आवेदन कर सकते हैं.

वहीँ

यह मौका वैसे उम्मीदवारों के लिए काफी खास है जो सरकारी नौकरी की तैयार कर रहे हैं और सबसे खास बात यह है की इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10 वीं पास है. जाहिर है कि मैट्रिक पास उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर पोस्ट ऑफिस विभाग का हिस्सा बन अपना करिअर बना सकते हैं.

नीचे दिए लिंक से आप केरल एवं उत्तराखंड डाक सर्कल द्वारा जारी नौकरी अधिसूचनाओं से सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

10वीं पास के लिए 550+ ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी, आवेदन का आज अंतिम दिन

डाक विभाग में नौकरी: 1000+ ग्रामीण डाक सेवक की वेकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

डाक विभाग में 1500+ ग्राम डाक सेवक की वेकेंसी, 10वीं पास कर सकते आवेदन