एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018, शीघ्र जारी होगी अधिसूचना, यहाँ पायें लेटेस्ट अपडेट

अगर आप एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 के लिए इन्तजार कर रहे थे तो आपको जानकार ख़ुशी होगी कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जल्द ही जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 की आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा.

Created On: Oct 22, 2018 11:29 IST
SSC Recruitment 2018
SSC Recruitment 2018

अगर आप एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 के लिए इन्तजार कर रहे थे तो आपको जानकार ख़ुशी होगी कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) जल्द ही जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 की आधिकारिक अधिसूचना जारी करेगा. जी हाँ...इसके साथ ही जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 से सम्बंधित विस्तृत विवरण और अन्य जानकारी आप एसएससी की आधिकारिक साइट से प्राप्त कर सकते हैं.

कर्मचारी चयन आयोग की संशोधित वार्षिक कैलेंडर के अनुसार यह अधिसूचना 01 सितंबर 2018 को आधिकारिक रूप से जारी होनी थी. इसके अनुसार आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 सितंबर 2018 निर्धारित है. हालाँकि अभी तक अधिसूचना जारी नहीं हुई है और आयोग ने अभी तक इस सम्बन्ध में किसी प्रकार का नोटिस जारी नहीं किया है.

उल्लेखनीय है कि हर साल कर्मचारी चयन आयोग जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक के विभिन्न रिक्तियों के लिए अधिसूचना जारी करता है. इसके लिए आयोग एक खुली ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित करता है जो  दो पेपर यानी पेपर I और पेपर II शामिल होता हैं.

जिन उम्मीदवारों ने अंग्रेजी या हिंदी में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की है, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि अंग्रेजी के साथ हिंदी में बैचलर के उम्मीदवार हिंदी प्राध्यापक पदों के लिए पात्र हैं. इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आयोग के अधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर परिक्क्षा 2018 से सम्बंधित पात्रता मानदंड, वेतनमान, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी के लिये आयोग के अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Rojgar Samachar eBook

यह भी पढ़ें: भारत दर्शन

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

 


 

SSC ट्रांसलेटर परीक्षा 2018: अधिसूचना तिथि विलंबित, नई वेबसाइट से होंगे आवेदन

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने SSC ट्रांसलेटर परीक्षा 2018 की तिथियों को विलंबित कर दिया है. नई परीक्षा तिथि जल्द ही कमीशन द्वारा नई वेबसाइट के माध्यम से आवेदन और परीक्षा तिथि ऑनलाइन अधिसूचित की जाएगी. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन प्रतिवर्ष जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक पदों हेतु विभिन्न विभागों में रिक्तियां जारी करता है. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन पदों के लिए ऑनलाइन प्रतियोगीता परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा में दो पेपर यानि पेपर I और पेपर II शामिल होंगे. उम्मीदवारों को पेपर I पास करने के बाद पेपर II के लिए कॉल किया जाएगा.

जिन उम्मीदवारों ने अंग्रेजी या हिंदी में अपनी मास्टर डिग्री पूरी की है, वे जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं जबकि अंग्रेजी के साथ हिंदी में बैचलर के उम्मीदवार हिंदी प्राध्यापक पदों के लिए पात्र हैं। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट http://ssc.nic.in के माध्यम से पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

एसएससी जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर 2018 पात्रता मानदंड, वेतनमान, आयु सीमा, आवेदन प्रक्रिया, चयन प्रक्रिया इत्यादि के बारे में जानने के लिए अभ्यर्थियों को पूरा लेख पढना चाहिए.

पद रिक्ति विवरण:

• सेन्ट्रल सेक्रेट्रेट आधिकारिक भाषा सेवा में जूनियर ट्रांसलेटर

• रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड) में जूनियर ट्रांसलेटर

• सशस्त्र बलों मुख्यालय में जूनियर ट्रांसलेटर (एएफएचक्यू)

• जेटी / जेएचटी के लिए डीओपी & टी के मॉडल आरआर को अपनाए गए अधीनस्थ कार्यालयों में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर

• विभिन्न केंद्र सरकार के मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों में सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर

• सब-ओरडीनेट कार्यालयों में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर जिन्होंने अभी तक जेटी / जेएचटी के लिए डीओपी और टी के मॉडल आरआर को नहीं अपनाया है.

• सब-ओरडीनेट में जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर

इस नौकरी को पाने के लिए पढ़ें करेंट अफेयर्स

वेतनमान:

• जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर - लेवल 6 (रुपये 35400 -112400)

• सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर - लेवल 7 (44900- 142400 रुपये)

• हिंदी प्राध्यापक - लेवल 8 (रुपये 47600- 151100)

योग्यता मानदंड:

शैक्षणिक योग्यता और अनुभव:

जूनियर ट्रांसलेटर- अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में मास्टर डिग्री; या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य विषय में मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम और अंग्रेजी के साथ एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम और हिंदी के साथ एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य विषय में मास्टर डिग्री, हिंदी और अंग्रेजी के साथ अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में या दोनों में से एक परीक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरा डिग्री स्तर पर एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में.

हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स और इसके विपरीत या हिंदी से अंग्रेजी अनुवाद के दो साल का भारत सरकार के उपक्रम सहित केन्द्रीय या राज्य सरकार कार्यालय में अनुभव और इसके विपरीत.

सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर - अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी के साथ हिंदी में मास्टर डिग्री या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में हिंदी के साथ अंग्रेजी में मास्टर डिग्री; या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य विषय में मास्टर डिग्री, हिंदी माध्यम और अंग्रेजी के साथ एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी भी विषय में मास्टर डिग्री, अंग्रेजी माध्यम और हिंदी के साथ एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या डिग्री स्तर पर परीक्षा के माध्यम के रूप में; या हिंदी या अंग्रेजी के अलावा किसी अन्य विषय में मास्टर डिग्री, हिंदी और अंग्रेजी के साथ अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में या दोनों में से एक परीक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरा डिग्री स्तर पर एक अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में. हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स और हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद कार्य के तीन साल का अनुभव और भारत सरकार के उपक्रम सहित केन्द्रीय या राज्य सरकार कार्यालय में इसके विपरीत.

जूनियर ट्रांसलेटर / जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर - हिंदी या अंग्रेजी में अंग्रेजी या हिंदी के साथ डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में मास्टर डिग्री, या मुख्य विषयों के रूप में हिंदी और अंग्रेजी के साथ स्नातक की डिग्री (जिसमें अनिवार्य और वैकल्पिक शब्द शामिल है).

हिंदी प्राध्यापक - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अंग्रेजी में बैचलर डिग्री अंग्रेजी के साथ डिग्री स्तर पर एक विषय के रूप में अनिवार्य या वैकल्पिक और किसी भी विषय में मास्टर डिग्री के साथ बी.एड या किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री और हिंदी में मास्टर डिग्री के साथ डिग्री स्तर पर विषयों में से एक के रूप में अंग्रेजी अनिवार्य या वैकल्पिक प्लस बीएड के रूप में अंग्रेजी.

आयु सीमा:

30 वर्षों से अधिक नहीं (सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित श्रेणियों के लिए आयु आराम से है)

चयन प्रक्रिया:

चयन केवल पेपर I और पेपर II में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

उम्मीदवार जो पेपर -1 में न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक प्राप्त करेंगे, उन्हें पेपर II के लिए उपस्थित होने के लिए बुलाया जाएगा.

परीक्षा पैटर्न:

पेपर I - भाषा और साहित्य की उम्मीदवारों की समझ, शब्दों, वाक्यांशों और मुहावरों का सही उपयोग और भाषाओं को सही ढंग से, प्रभावी ढंग से लिखने की क्षमता के मूल्यांकन सम्बन्धी प्रश्न. प्रश्न डिग्री स्तर का होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों का नकारात्मक अंकन किया जाएगा.

पेपर II - पेपर में अनुवाद के लिए दो मार्ग होंगे- हिंदी से अंग्रेजी में अनुवाद के लिए एक मार्ग और अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद के लिए एक मार्ग, और हिंदी और अंग्रेजी में प्रत्येक निबंध. उम्मीदवारों के अनुवाद कौशल और लिखने की उनकी क्षमता का परीक्षण करने के साथ-साथ दोनों भाषाओं को सही ढंग से, सटीक और प्रभावी ढंग से समझने के लिए प्रश्न तैयार किए जाएंगे.

पेपर- II (कनवेंसल टाइप) वर्णनात्मक अनुवाद और निबंध - 200 अंक 2 घंटे

Parts of Paper

Mode of Paper

Subject

Number of Questions

Number of Marks

Total Duration / Timing

Paper- I (Objective Type)

Computer Based Mode

(i)General Hindi (ii) General English

(i)100 Questions

(ii)100 Questions

(i)100 Marks

(ii)100 Marks

2 Hours

Paper- II (Conventional Type)

Descriptive

Translation & Essay

-

200 Marks

2 Hours

आवेदन कैसे करें:

पात्र उम्मीदवार आवेदन की अंतिम तिथि से पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से निर्धारित प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सामान्य ज्ञान तथ्य

आवेदन शुल्क:

एसबीआई चालान / एसबीआई नेट बैंकिंग या किसी भी बैंक के क्रेडिट / डेबिट कार्ड के माध्यम से रुपये 100 / - (केवल एक सौ रुपये) का भुगतान किया जाना चाहिए (एससी / सेंट / पीडब्ल्यूडी / पूर्व सैनिक / महिला उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान करने से छूट दी जाती है)

विस्तृत अधिसूचना:

शुद्धिपत्र

लेटेस्ट गवर्नमेंट जॉब्स ऑनलाइन

Rojgar Samachar eBook

Related Categories