Search

IIT के अलावा इंजीनियरिंग करने के अन्य विकल्प

IIT में ना उत्तीर्ण होने के कारण कई विद्यार्थी निराश हो जाते हैं। इस आर्टिकल में उन्हें ऐसे अन्य कई विकल्पो के बारे में सूचना प्राप्त होगी जिससे वे काबिल इंजिनियर बन सकते हैं।

Dec 13, 2017 18:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
what are the other options than IITs, GFTIs, or NITs,?
what are the other options than IITs, GFTIs, or NITs,?

क्या इंजीनियर सिर्फ IIT से ही बना जाता है? क्या अगर आपका एडमिशन IIT में नहीं हुआ तो आपका इंजीनियरिंग करने का कोई फायदा नहीं? इनका जवाब है नहीं!

हाँ यह सच है कि एक अच्छा इंजिनियर बनना अच्छे कॉलेज पर निर्भर करता है लेकिन पूरी तरह से नहीं I ऐसे अन्य कई कारक हैं जिनपर एक अच्छा इंजिनियर बनना यह निर्भर करता है I एक बहुत प्रसिद्ध कहावत है :

सफलता के पीछे मत भागो श्रेष्ठता के पीछे भागो, सफलता अपने आप पीछे भाग कर आएगी I

IIT की परीक्षा दो भागो में बांटी गई है- JEE Main और JEE Advanced, जो विद्यार्थी JEE Main में उत्तीर्ण होते हैं वे JEE Advanced की परीक्षा दे सकते हैं I

इस बार JEE Main की परीक्षा 1.2 मिलियन विद्यार्थियों ने दी जिसमें से 2.2 लाख विद्यार्थी 

JEE Advanced की परीक्षा के लिए योग्य बने I इसकी गणना करने पर योग्यता का दर 18% आता है जिसका मतलब हर 6 विद्यार्थियों में से 1  विद्यार्थी चुना गया है I भारत के सभी IITs में कुल मिलाकर 10,500 सीट्स उपलब्ध हैं जिसमें अगर हम योग्यता के दर की गणना करें तो 5% निकल के आता है I इसका यह अर्थ हुआ की JEE Advanced से उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों में से हर 20 विद्यार्थियों में सिर्फ 1 विद्यार्थी को चुना गया I

यदि आपको IIT में पर्याप्त अंक प्राप्त नहीं हुए हैं तो आशा मत खोना, ऐसे अन्य कई अच्छे प्राइवेट तथा गवर्नमेंट कॉलेज हैं जिनसे आप इंजिनियर बन सकते हैं I एक काबिल इंजिनियर बनने के लिए सबसे ज्यादा महत्त्वपूर्ण हैं आपकी लगन, आपका प्रयास और आपकी दृढ़ता चाहे आप किसी भी कॉलेज में क्यों ना हों I

आइए अन्य विकल्प देखें:

एनआईटी (NITs): नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में उम्मीदवार कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल या केमिकल इंजीनियरिंग कर सकते हैं। पुराने कॉलेज जैसे त्रिची, वारंगल और सूरतकल कुछ नए कॉलेजों से बेहतर हैं। एनआईटी प्रवेश के लिए JEE Main स्कोर और AIR से दाखिला होता है।

आईआईआईटी (IIITs): उम्मीदवार भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर विज्ञान कर सकते हैं। प्रवेश के प्रयोजनों के लिए, इस संस्थान के सभी कॉलेज JEE Main स्कोर, KVPY और ओलंपियाड स्कोर को देखते हैं। इनमें बेंगलुरु, हैदराबाद और अहमदाबाद के आईआईआईटी सबसे अच्छे हैं।

IIST: अगर अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में कोई अपना करियर तलाश कर रहा है, तो भारतीय अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संस्थान सबसे अच्छा विकल्प है। सीधे ISRO द्वारा प्रबंधित, उम्मीदवार पांच साल के dual डिग्री कार्यक्रम के लिए मास्टर डिग्री के साथ आवेदन कर सकते हैं, जो ISRO में प्रवेश करने की संभावना को मजबूत बनाता है। IIST प्रवेश में विद्यार्थी के JEE Advanced के स्कोर और उसकी AIR मान्यता रखती है।

आईआईएससी(IISc): भारतीय विज्ञान संस्थान, जिसे टाटा इंस्टीट्यूट के नाम से भी जाना जाता है, उन छात्रों के लिए एक बहुत बढ़िया विकल्प है जो शुद्ध विज्ञान और शोध में करियर का विचार कर रहे हैं। ये पाठ्यक्रम उन विद्यार्थियों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं जो उच्चतर अध्ययन करना चाहते हैं। यह संस्थान बेंगलुरू में स्थित है।

आईआईएसईआर (IISER): शुद्ध विज्ञान और अनुसंधान के लिए एक विकल्प भारतीय विज्ञान और अनुसंधान संस्थान, पुणे है। IISER प्रत्येक उम्मीदवार का JEE Advanced स्कोर और स्टेट-बोर्ड में कितने प्रतिशत अंक आएं हैं उसके मुताबिक एडमिशन प्रदान करता है। यदि उम्मीदवार ने केवीपीवाई परीक्षा दी है, तो उसके स्कोर भी माने जाते हैं।

आईआईएम(IIM): 12वीं की परीक्षा के अंको के आधार पर आईआईएम इंदौर में एडमिशन मिल सकता है।

इसके अलावा आप इन प्रतिष्ठित कॉलेजेस में भी दाखिला ले सकते हैं:

Name

Location 

Examination 

Birla Institute of Technology

Pilani, Rajasthan 

BITSAT 

R.V. College of Engineering

Bangalore

COMED K

Laxmi Niwas Mittal Institute of Information Technology

Jaipur 

JEE Main 

Thapar University

Patiala 

First Five State Toppers/ JEE Main Rank 

Jaypee Institute of Information Technology

Noida 

JEE Main 

Manipal Institute of Technology

Manipal, Karnataka

MUOET 

Sri Sivasubramaniya Nadar college of Engineering

Chennai 

SNUSAT

Pune Institute of Computer Technology

Pune 

JEE Main 

ITM UNIVERSITY, Gwalior

Madhya Pradesh

ITM NEST

Vellore Institute of Technology

Vellore 

VITEEE

SRM Chennai

Chennnai 

SRMEEE

Uttaranchal Petroleum Institute

Dehradun

UPE

Punjab Engineering College

 

Jalandhar 

JE Main 

Galgotia university

Noida 

Uttar Pradesh 

Jaypee Institute of Information Technology

Guna 

JEE Main 

M S Ramaiah

Bangalore

COMED K

Maharaja Agrasen Institute of Technology, Delhi

Delhi

IPU CET

BIT Mesra

Ranchi, Jharkhand

JEE Main

उपरोक्त पाठ्यक्रमों में से एक को पूरा करने के बाद, उम्मीदवार उच्च शिक्षा के लिए विकल्प चुन सकते हैं।

गेट परीक्षा: उम्मीदवार आईआईटी, एनआईटी और विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में स्नातकोत्तर(Postgraduation) कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट लेने का विकल्प चुन सकते हैं।

UPSEE के माध्यम से मिलने वाले टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट

इंजीनियरिंग में महिलाओं का भविष्य: शीर्ष कॉलेज, शाखाएं और करियर संभावनाएं

Related Stories