दुनिया की 5 सबसे खतरनाक दवाएं कौन सी हैं?

विभिन्न प्रकार की दवाएं अपनी अलग-अलग रासायनिक संरचना के कारण मानव शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती है. इन खतरनाक दवाओं की व्यक्ति को आदत हो जाती है परन्तु यह कितना हानिकारक होती है. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि दुनिया की सबसे खतरनाक दवाएं कौन-सी हैं और यह कैसे व्यक्ति के शरीर को नुकसान पंहुचा सकती हैं.
Jan 5, 2018 17:35 IST
    5 Scariest drugs in the World

    वास्तव में दवाओं का निर्माण रसायनिक प्रक्रिया के तहत होता है. विभिन्न प्रकार की दवाएं अपनी अलग-अलग रासायनिक संरचना के कारण मानव शरीर को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकती हैं. इन दवाओं की व्यक्ति को आदत हो जाती है और जब वह आखिरी बार इन खतरनाक दवाओं या ड्रग्स को लेना बंद कर देता है तो उसके शरीर और मस्तिष्क में बदलाव हो सकते है और ऐसा भी हो सकता है कि स्थायी रूप से वह व्यक्ति बीमार हो जाए.

    Dangerous drugs in the world
    Source: www.intelligentposts.com
    इन खतरनाक दवाओं को इंजेक्शन, सूंघकर या मुंह के द्वारा मानव शरीर में लिया जा सकता है. ये दवाएं किसी व्यक्ति को किस प्रकार प्रभावित करती हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इन दवाओं को कैसे शरीर में लिया जाता है. उदाहरण के लिए: इंजेक्शन दवा को सीधे रक्त प्रवाह में ले जाता है, जिससे तत्काल प्रभाव पड़ता है; जबकि मुंह से दवा लेने पर यह पाचन तंत्र से गुज़रती है इसलिए इसका प्रभाव कुछ देर से शुरू होता है. ये खतरनाक दवाएं आपके शरीर को कमजोर बना देती हैं, महत्वपूर्ण अंगों को नष्ट कर देती हैं और आपको मानसिक रूप से बीमार बना देती हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते है कि दुनिया की सबसे खतरनाक दवाएं कौन-सी हैं और यह कैसे व्यक्ति के शरीर को नुकसान पहुचाती हैं
    दुनिया की 5 सबसे खतरनाक दवाएं
    1. क्रोकोडिल (Krokodil)

    What is the effect of krokodil drug
    यह खतरनाक दवा मूल रूप से हैरोइन (Heroin) या अफ़ीम का एक रूप है. यह घरेलू रसायनों से रूस में बनती है जो कि एक काउंटर ड्रग के रूप में जानी जाती हैं. इस दवा को रुस में बनाने का मकसद कम लागत पर अफ़ीम के समान पदार्थ का उत्पादन करना था. इस दवा का आधिकारिक नाम डेसोमोर्फिन (desomorphine) है और सबसे भयानक बात यह है कि आसानी से इस खतरनाक दवा को ओवर-द-काउंटर दर्द निवारकों की सहायता से रखा जा सकता है. इसके लेने से व्यक्ति पर काफी दुष्प्रभाव पड़ता है जैसे कि मानव शरीर से मांस लगभग खत्म हो जाता है, यहां तक की कुछ ही महीनों में उंगलिया गिर जाती हैं और हड्डियां गल जाती है.
    2. स्कोपोलैमाइन (Scopolamine)

    What are the side effects of scopolamine drug
    यह अपराधियों द्वारा सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली दवा है, विशेष रूप से कोलंबिया में इसका इस्तेमाल होता है. स्कोपोलैमाइन को शैतान की श्वास (Devil’s Breath) भी कहा जाता है क्योंकि यह आसानी से वितरित हो जाती है. एक बार अगर कोई अपराधी आपके चेहरे पर इसको फेंक देता है या उड़ा देता है तो आप मूल रूप से लगभग 24 घंटे के लिए आत्म नियंत्रण और अपनी जागरूकता को खो सकते हैं. इसको लेने से व्यक्ति चीजों को भूलने लगता है अर्थात उसको एम्नेसिया (amnesia) हो जाता है. इस खतरनाक दवा को लेने वाले व्यक्ति को कुछ भी याद नहीं रहता है.

    दवाओं के पत्ते पर लाल रंग की धारी क्यों होती हैं?
    3. नट्मेग (Nutmeg)

    What are the side effects of Nutmeg drug
    Source: www.herbmuseum.ca.com
    यह नरम मसाला गंभीर मनोवैज्ञानिक बीमारी, मतिभ्रम, मांसपेशियों की ऐंठन, अत्यधिक मूत्रस्राव और शरीर में अत्यधिक बेचैनी का कारण बन सकता है. यह खतरनाक दवा वास्तव में एक मतियुगजन्य (hallucinogenic) है. इसको लगातार लेने से हृदय की गति का बढ़ना, घबराहट, जी मचलना आदि दुष्प्रभाव होते है.
    4. मानव विकास हार्मोन (Human Growth Hormone)

    Human growth hormone side effects
    Source: www.ivejamaicaupdates.com
     मानव विकास हार्मोन (HGH) एथलीटों में लोकप्रिय माना जाता है और एक्रोमेगली (acromegaly) नामक हालत को जन्म देने के लिए जाना जाता है, जिसके कारण त्वचा मोटी हो जाती है, हाथों और पैरों में सूजन और जबड़े की रेखा अधिक स्पष्ट होने के कारण दांतों के बीच अंतर हो जाता है. HGH प्रयोग के शुरुआती दिन भी भयानक होते है, क्योंकि इस खतरनाक दवा को मृत शरीर से बनाया जाता है, जिसके कारण क्रूट्सफेल्ड-जेकब रोग(Creutzfeldt–Jakob disease) होता है जो कि एक मस्तिष्क विकार है. साथ ही इस रोग को पागल गाय के रोग के समान भी माना जाता है और 'पागल मानव रोग' (mad human disease) भी कहां जाता है.
    5.डाइनाइट्रोफीनॉल (Dinitrophenol, DNP)

    What are the side effects of DNP drug
    Source: www.i.dailymail.co.uk.com
    यह ऑनलाइन फार्मेसियों पर उपलब्ध एक ऐसी दवा है जो वजन घटाने के लिए उपयोग की जाती है. इसका अविष्कार सन 1930 में हुआ था. यह खतरनाक दवा लोगों में काफी जल्दी लोकप्रिय हो गई थी क्योंकि यह व्यक्ति के शरीर से वसा को जलाने के तरीके को पुनर्गठित करती है और लगभग आपको अंदर से खोखला या जला सकती है. लेकिन इस दवा का शरीर पर बहुत ही विचित्र प्रभाव पड़ता है. यह ना सिर्फ शरीर से फैट कम करती है बल्कि शरीर में एसिड की मात्रा को बढ़ा देती है. जिसके कारण शरीर का तापमान बढ़ जाता है, पसीने काफी आते हैं और हृदय गति बढ़ जाती है जो कि काफी घातक साबित हो सकता है.
    उपरोक्त लेख से विभिन्न प्रकार की खतरनाक दवाओं के बारे में ज्ञात होता है जो व्यक्ति के शरीर को काफी नुक्सान पंहुचा सकती हैं.

    कैप्सूल के बारे में 6 अनजाने तथ्य

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...