उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

अभयारण्य दो शब्दों से मिलकर बना है- अभय + अरण्य जिसका अर्थ होता है ऐसा स्थान जहा जानवर या पक्षी अभय हो कर घूम सकें। सरकार अथवा किसी अन्य संस्था द्वारा संरक्षित वन, पशु-विहार या पक्षी विहार को अभयारण्य कहते हैं। इस लेख में हमने उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभ्यारण्य पर आधारित 10 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी दिया है जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Jan 31, 2019 15:06 IST
    GK Questions and Answers on the Wildlife sanctuaries of Uttar Pradesh HN

    अभयारण्य दो शब्दों से मिलकर बना है- अभय + अरण्य जिसका अर्थ होता है ऐसा स्थान जहा जानवर या पक्षी अभय हो कर घूम सकें। सरकार अथवा किसी अन्य संस्था द्वारा संरक्षित वन, पशु-विहार या पक्षी विहार को अभयारण्य कहते हैं। इनका उद्देश्य पशु, पक्षी या वन संपदा को संरक्षित करना, उसका विकास करना व शिक्षा तथा अनुसंधान के क्षेत्र में उसकी मदद लेना होता है।

    1. निन्मलिखित में से कौन सा अभयारण्य उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले में स्थित है?

    A. बखिरा अभयारण्य

    B. चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य

    C. हस्तीनापुर वन्यजीव अभयारण्य

    D. कचुआ अभयारण्य

    Ans: A

    Explanation: बखिरा अभयारण्य उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर जिले में स्थित है। इसको 1980 में स्थापित किया गया था। इसलिए, A सही विकल्प है।

    2. उत्तर प्रदेश के किस वन्यजीव अभयारण्य में राजधारी और देवदारी झरना स्थित है?

    A. बखिरा अभयारण्य

    B. चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य

    C. हस्तीनापुर वन्यजीव अभयारण्य

    D. कचुआ अभयारण्य

    Ans: B

    Explanation: चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य की स्थापना मई 1957 में किया गया था। यह खूबसूरत पिकनिक स्पॉट है, जो घने जंगलों और प्राकृतिक झरना जैसे राजधारी और देवदारी से घिरा हुआ है। इसे एशियाई शेरों के वास के रूप में भी जाना जाता है। इसलिए, B सही विकल्प है।

    3. उत्तर प्रदेश के निम्नलिखित किस वन्यजीव अभयारण्य को 1987 में किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य के साथ के 'परियोजना टाइगर' दायरे में लाया गया था?

    A. बखिरा अभयारण्य

    B. चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य

    C. कटरणियाघाट वन्यजीव अभयारण्य

    D. कचुआ अभयारण्य

    Ans: C

    Explanation: कटरणियाघाट वन्यजीव अभयारण्य को 1975 में स्थापित किया गया था। इसे 1987 में इसे और किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य के साथ के 'परियोजना टाइगर' दायरे में लाया गया था। यह घरियल, बाघ, गैंडो, गंगाटिक डॉल्फ़िन, दलदल हिरण, हर्पीड हरे, बंगाल फ्लोरिकन, सफेद समर्थित और गिद्ध जैसे कई लुप्तप्राय प्रजातियों का घर है। इसलिए, C सही विकल्प है।

    4. निम्नलिखित में से कौन वन्यजीव अभयारण्य उत्तरी भारत में गंभीर रूप से लुप्तप्राय घारियल, लाल ताज वाली छत कछुए और लुप्तप्राय गंगा नदी डॉल्फ़िन की सुरक्षा के लिए त्रि-राज्य संरक्षित क्षेत्र है?

    A. नवाबगंज पक्षी अभयारण्य

    B. चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य

    C. कटरणियाघाट वन्यजीव अभयारण्य

    D. राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य

    Ans: D

    Explanation: राष्ट्रीय चंबल वन्यजीव अभयारण्य उत्तरी भारत में गंभीर रूप से लुप्तप्राय घारियल, लाल ताज वाली छत कछुए और लुप्तप्राय गंगा नदी डॉल्फ़िन की सुरक्षा के लिए त्रि-राज्य संरक्षित क्षेत्र है। इसलिए, D सही विकल्प है।

    प्रमुख भारतीय विद्युत परियोजनाओं पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    5. निम्नलिखित में से कौन वन्यजीव अभयारण्य कछुओं, गंगा डॉल्फ़िन और अन्य जल जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है?

    A. कचुआ अभयारण्य

    B. कैमूर अभयारण्य

    C. कटरणियाघाट वन्यजीव अभयारण्य

    D. किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य

    Ans: A

    Explanation: कचुआ अभयारण्य कछुए, गंगा डॉल्फ़िन और अन्य जल जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है। इसलिए, A सही विकल्प है।

    6.  उत्तर प्रदेश के अमरोहा, बिजनौर, गाजियाबाद, मेरठ और मुजफ्फरनगर जिलों में कौन सा वन्यजीव अभयारण्य स्थित है?

    A. कचुआ अभयारण्य

    B. हस्तीनापुर वन्यजीव अभयारण्य

    C. कटरणियाघाट वन्यजीव अभयारण्य

    D. किशनपुर वन्यजीव अभयारण्य

    Ans: B

    Explanation: हस्तीनापुर वन्यजीव अभयारण्य उत्तर प्रदेश के अमरोहा, बिजनौर, गाजियाबाद, मेरठ और मुजफ्फरनगर जिलों में स्थित है। इसकी स्थापना 1986 में हुई थी और प्राचीन शहर हस्तीनापुर के नाम पर रखा गया था। इसलिए, B सही विकल्प है।

    7. उत्तर प्रदेश के किस वन्यजीव अभयारण्य में ग्रे-हेडिंग स्विम्पेन (पोर्फिरियो पोलिओसेफलस) जैसे पानी के पक्षियों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे भारतीय बैंगनी मुरहेन या पर्पल स्वैप-मुन भी कहा जाता है?

    A. चंद्र प्रभा वन्यजीव अभयारण्य

    B. हस्तीनापुर वन्यजीव अभयारण्य

    C. बखिरा अभयारण्य

    D. कचुआ अभयारण्य

    Ans: C

    Explanation: उत्तर प्रदेश के बखिरा अभयारण्य में ग्रे-हेडिंग स्विम्पेन (पोर्फिरियो पोलिओसेफलस) जैसे पानी के पक्षियों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे भारतीय बैंगनी मुरहेन या पर्पल स्वैप-मुन भी कहा जाता है। इसलिए, C सही विकल्प है।

    भारतीय वनों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    8. पटना पक्षी अभयारण्य उत्तर प्रदेश में कहा पर स्थित है?

    A. गोंडा जिला

    B. बांदा और चित्रकूट जिला

    C. इटा जिला

    D. मेनपुरी जिला

    Ans: C

    Explanation: पटना पक्षी अभयारण्य उत्तर प्रदेश के एटा जिला में स्थित है। इसकी स्थापना 1991 में हुई थी। यह प्रवासी और निवासी पक्षियों की 106 से अधिक प्रजातियां आश्रय देता है। इसलिए, C सही विकल्प है।

    9. निम्नलिखित में से किस  उत्तर प्रदेश के वन्यजीव अभयारण्य को 1990 में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत  संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया था?

    A. पार्वती पक्षी अभयारण्य

    B. पटना पक्षी अभयारण्य

    C. नवाबगंज पक्षी अभयारण्य

    D. ओखला अभयारण्य

    Ans: D

    Explanation: ओखला अभयारण्य को 1990 में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत इसे संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया था। यह अभयारण्य भारतीय उपमहाद्वीप में दर्ज 1200 से 1300 पक्षी प्रजातियों में से 30% का आश्रय देता है। इसलिए, D सही विकल्प है।

    10. उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में निम्नलिखित किस पक्षी अभयारण्य की स्थापना स्थानीय निवासियों और प्रवासी पक्षियों के लिए प्राकृतिक आवास और जलीय वनस्पति की रक्षा के लिए की गई थी?

    A. सैंडी पक्षी अभयारण्य

    B. पटना पक्षी अभयारण्य

    C. नवाबगंज पक्षी अभयारण्य

    D. ओखला अभयारण्य

    Ans: A

    Explanation: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में सैंडी पक्षी अभयारण्य की स्थापना 1990 में स्थानीय निवासियों और प्रवासी पक्षियों के लिए प्राकृतिक आवास और जलीय वनस्पति की रक्षा के लिए की गई थी। इसलिए, A सही विकल्प है।

    भूगोल के बुनियादी शब्दावली पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...