अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की सूची

फिल्म महोत्सव एक ऐसा महोत्सव है जिसमे संगठित रूप से किसी भी फिल्म या सिनेमा का विस्तारित प्रस्तुति की जाती है। कई प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव वैश्विक स्तर पर आयोजित किए जाते हैं जो न केवल सार्थक फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए बल्कि सिनेमा प्रेमियों को विभिन्न राष्ट्रीयताओं की फिल्मों को देखने का मौका भी देते हैं। इस लेख में हमने, अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की सूची दिया है, जो UPSC, SSC, State Services, NDA, CDS और Railways जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत ही उपयोगी है।
Feb 6, 2019 17:13 IST
    List of International Film Festival HN

    फिल्म महोत्सव एक ऐसा महोत्सव है जिसमे संगठित रूप से किसी भी फिल्म या सिनेमा का विस्तारित प्रस्तुति की जाती है। कई प्रतिष्ठित फिल्म महोत्सव वैश्विक स्तर पर आयोजित किए जाते हैं जो न केवल सार्थक फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए बल्कि सिनेमा प्रेमियों को विभिन्न राष्ट्रीयताओं की फिल्मों को देखने का मौका भी देते हैं। विश्व के प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों की चर्चा नीचे की गई है:

    1. भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

     

    International Film Festival

    यह 1952 में स्थापित किया गया था और एशिया में सबसे महत्वपूर्ण फिल्म समारोहों में से एक है। यह भारत के गोवा राज्य में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस उत्सव का संचालन सूचना और प्रसारण मंत्रालय, फिल्म समारोह निदेशालय और गोवा सरकार द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। इस त्योहार का मुख्य उद्देश्य दुनिया के सिनेमाघरों को फिल्म कला की उत्कृष्टता को प्रस्तुत करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करना है; अपने सामाजिक और सांस्कृतिक लोकाचार के संदर्भ में विभिन्न देशों की फिल्म संस्कृतियों की समझ और सराहना में योगदान; और दुनिया के लोगों के बीच दोस्ती और सहयोग को बढ़ावा देना।

    2. वेनिस फिल्म महोत्सव

    Venice Film Festival

    यह दुनिया का सबसे पुराना फिल्म महोत्सव है और इसकी स्थापना अगस्त 1932 में वेनिस (इटली) में हुई थी। यह त्योहार मूल रूप से वेनिस बिएनेल (वेनिस में स्थित कला संगठन) का हिस्सा है। यह इटली के वेनिस शहर में 'लीडो द्वीप' पर मनाया जाता है।

    भारतीय सेंसर बोर्ड किस आधार पर किसी फिल्म को U या A सर्टिफिकेट जारी करता है?

    3. कान फ़िल्मोत्सव

    Festival De Cannes

    इस महोत्सव का प्रारंभ 1946 में हुआ था। यह विश्व के सबसे सम्मानजनक फ़िल्म उत्सवों में से एक माना जाता है, जिसमें दुनिया भर के वृत्तचित्रों सहित सभी शैलियों की नई फिल्मों का साक्षात्कार होता है। पाल्मे डी'ओर ("गोल्डन पाम") इस त्योहार का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है।

    4. बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

    Berlin international Film Festival

    यह दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। इसे बर्लिन में 1951 के दौरान स्थापित किया गया था। "गोल्डन बियर" और "सिल्वर बियर" इस का प्रसिद्ध पुरस्कार है। यह महोत्सव 1978 से प्रतिवर्ष फरवरी में आयोजित किया जाता है और वेनिस फिल्म महोत्सव और कान फिल्म महोत्सव के साथ "बिग थ्री" में से एक है। इस महोत्सव में सात अलग-अलग फिल्मी वर्गों में सम्मानित किया गया -कंपटीशन; पैनोरमा; मंच; पीढ़ी; पर्सेप्टिव डॉयचेस किनो; बर्लिनेल; और पूर्वव्यापी।

    क्या आप जानते हैं हिंदुस्तानी संगीत और कर्नाटक संगीत में क्या अंतर हैं?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...