किस गैस को ड्राई आइस कहते हैं और क्यों?

ड्राई आइस (Dry Ice) ठोस रूप से कार्बन डाइऑक्साइड होती है. इसका अनुसरण 1835 में फ्रांसीसी आविष्कारक एड्रियन-जीन-पियर थिलोरियर (Adrien-Jean-Pierre Thilorier) ने किया था. यह वो गैस है जिसे हम श्वास लेने के दौरान निकालते है और पौधे प्रकाश संश्लेषण (Photosynthesis) में उपयोग करते हैं. इस लेख में ड्राई आइस गैस के बारें में विस्तार से अध्ययन करेंगें.
Jun 8, 2017 13:46 IST

    ड्राई आइस (Dry Ice)  ठोस रूप से कार्बन डाइऑक्साइड (CO2 होती है और इसको ड्राई आइस इसीलिए कहा जाता है क्योंकि जब यह गैस ठोस होती हैं (solidify) तो बर्फ की तरह दिखाई देती हैं. यह मुख्य रूप से कुलिंग एजेंट की तरह प्रयोग होती है और हमारे पृथ्वी के वायुमंडल का एक सामान्य हिस्सा है. शुष्क बर्फ या ड्राई आइस को पहली बार 1835 में फ्रांसीसी आविष्कारक एड्रियन-जीन-पियर थिलोरियर (Adrien-Jean-Pierre Thilorier) ने अनुसरण किया था.

    what-is-dry-ice
    Source: www. fthmb.tqn.com
    यह वो गैस है जिसे हम श्वास लेने के दौरान निकालते है और पौधे प्रकाश संश्लेषण (Photosynthesis) में उपयोग करते हैं. सोडा पानी बनाने के लिए यह सामान्यतः पानी में जोड़ा जाने वाला गैस है. यह गैस अक्सर औद्योगिक प्रक्रियाओं में और सूखी बर्फ बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण के दौरान इस्तेमाल की जाती है.

    जानें प्लास्टिक से बनीं चीजें कितनी हानिकारक हो सकती है
    ड्राई आइस विशेष रूप से ठंड के लिए उपयोगी है, और ठंडे तापमान के कारण चीजों को जमे हुए रखती है: -109.3 डिग्री फारेनहाइट या -78.5 डिग्री सेल्सियस पर. ड्राई आइस का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है क्योंकि यह जल्दी शुष्क हो जाती है और विद्युत-रोधित दस्ताने का उपयोग भी करने में सहुलियत होती है. ड्राई आइस सामान्य वातावरणीय स्थितियों में गिले तरल पदार्थ में बिना बदले ही ठोस (solid) से गैस में सीधे बदल जाती है. इस प्रक्रिया को ऊध्र्वपातक (sublimation) कहते हैं.

    sublimation
    Source: www.cse.ssl.berkeley.edu.com
    क्या आप जानतें है कि फ्रीजर में ड्राई आइस को स्टोर नहीं किया जाता है क्योंकि इसको रखने से फ्रीजर का थर्मोस्टैट अत्यधिक ठंडा होने के कारण फ्रीजर को बंद करदेगा और इससे फ्रीजर टूट भी सकता है.
    ड्राई आइस का उपयोग कहा-कहा होता है?
    - गैर चक्रीय प्रशीतन ( non-cyclic refrigeration) का उपयोग करके, ड्राई आइस खाद्य पदार्थों को संरक्षित करता है.
    - यह अक्सर वस्तुओं को पैक करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है क्योंकि  इन वस्तुओं को यांत्रिक कूलिंग (mechanical cooling) के उपयोग के बिना ठंडा या जमे हुए रहना चाहिए, जैसे कि आइसक्रीम या बायोलॉजिकल सैमपल्स आदि.

    Dry-Ice-help-in-making-icecream
    Source: www i.kinja-img.com

    जानें रैन्समवेयर क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है
    - अनाज और अनाज उत्पादों के बंद कंटेनर में कीट गतिविधि को रोकने के लिए ड्राई आइस का इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह ऑक्सीजन को विस्थापित करता है, लेकिन स्वाद या खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में परिवर्तन नहीं करता है। इसी कारण से, यह खाद्य तेलों और वसा को बासी होने से भी रोकता है.
    - जब ड्राई आइस को पानी में रखा जाता है, तो ऊध्र्वपातक (sublimation) की प्रक्रिया तेज हो जाती है, और कम-डूबते हुए घने बादलों की तरह धुंद यानी फोग बन्ने लगती हैं. इसका उपयोग सिनेमाघरों में कोहरे की मशीनों में, प्रेतवाधित घर के आकर्षण (haunted house attractions) और नाटकीय प्रभावों के लिए नाइटक्लब में किया जाता है।

    Uses-Dry-Ice
    Source: www.dryicecorp.com
    - कार्बन डाइऑक्साइड के आकर्षण के कारण ड्राई आइस का उपयोग मच्छरों, बेडबग और अन्य कीड़ों को मारने के लिए भी किया जा सकता है.
    - ड्राई-आइस ब्लास्टिंग जो कि कार्बन डाइऑक्साइड क्लीनिंग का ही एक रूप है,  कई औद्योगिक अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है। यह तरल पदार्थ को काटने में भी उपयोगी है.
    - "ड्राई आइस बम" एक गुब्बारे जैसा उपकरण है, जिसका उपयोग कंटेनर को सील करने के लिए भी होता है.

    गुब्बारे को सुई चुभोने पर वह क्यों तेज आवाज के साथ फटता है?
    ड्राई आइस को इस्तेमाल करते वक्त क्या सुरक्षा लेनी चाहिए?

    Handle-Dry-Ice-Step
    Source: www.pad2.whstatic.com
    ड्राई आइस के लंबे समय तक इस्तेमाल करने में फ्रॉस्टबाईट और त्वचा को नुकसान भी हो सकता है. यहाँ तक की कोहरे के उत्पादन में भी सुरक्षा बरतनी चाहिए क्योंकि यह कार्बन डाइऑक्साइड गैस की बड़ी मात्रा में उत्सर्जन करता है, जो हाइपरकैप्निया (hypercapnia) का खतरा पैदा कर सकता है. इसलिए ड्राई आइस को अच्छी तरह हवादार वातावरण या कोई खुली जगह जहा हवा प्रचूर मात्रा में हो वही इस्तेमाल करना चाहिए. इस कारण से, ड्राई आइस को प्रयोगशाला सुरक्षा के संदर्भ में S-चरण S9 की संज्ञा दी गई है.

    जेनेरिक दवाएं क्या होतीं हैं और ये सस्ती क्यों होती हैं?

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...