Search

ये स्टार्टअप आईडियाज़ आपके लिए रहेंगे कुछ खास

आजकल हमारे देश में अधिकतर कॉलेज स्टूडेंट्स या फ्रेश ग्रेजुएट्स अपना ही कोई कारोबार या स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं. इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे ही खास स्टार्टअप आईडियाज़.

May 21, 2020 20:18 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Best Start-Up Ideas For College Students
Best Start-Up Ideas For College Students

हमारे देश में आजकल अधिकतर कॉलेज स्टूडेट्स और फ्रेश ग्रेजुएट्स अपना स्टार्टअप कारोबार शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए भारत सरकार तथा देश के विभिन्न बैंक और वित्तीय संस्थान भी उन्हें आसान शर्तों पर ऋण की सुविधा प्रदान कर रहे हैं. यह भी वास्तविकता है कि भारत के कई स्टार्टअप कारोबारियों जैसेकि ओयो, बाइजू’स, पेटीएम, बिग बास्केट और स्विगी ने अब विश्व के यूनिकॉर्न क्लब में एंट्री पा ली है जो इंडियन यंगस्टर्स के बीच काफी दिलचस्पी का केंद्र है. वर्ष 2020 में डनजो, शेयरचैट, मिल्क बास्केट और क्योर फिट जैसे स्टार्टअप्स के यूनिकॉर्न क्लब में शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसी तरह, स्नैपचैट और फेसबुक के बीच क्या सामान्य है? दरअसल, इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की शुरुआत कॉलेज स्टूडेंट्स ने ही की थी.

कॉलेज के दिनों में ही अपना स्टार्टअप शुरू करने पर आपको अपनी आयु वर्ग के लोगों, मित्रों और रिश्तेदारों के रूप में काफी ग्राहक मिल सकते हैं और उनसे अपने स्टार्टअप के संबंध में बड़ी आसानी से आवश्यक प्रतिक्रिया या फीडबैक भी मिल जाता है. लेकिन अपने कॉलेज के दिनों में आपके लिए यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि आप कौन-सा स्टार्टअप शुरू करें? इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ बेस्ट स्टार्टअप आइडियाज पेश कर रहे हैं जैसेकि:

ट्यूशन

अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए आप पास-पड़ोस के अपने से जूनियर स्टूडेंट्स या बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं. एक बार जब आप कॉलेज से डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो आप अपने ट्यूशन पढ़ाने के कार्य में अन्य ट्यूटर्स को शामिल करके इस पेशे को एक बड़े व्यापार के तौर पर विकसित कर सकते हैं. बहुत से लोग अपने जीवन यापन के लिए केवल ट्यूशन पढ़ाकर ही धन कमा रहे हैं और उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है. कोचिंग क्लासेज इन दिनों शिक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गई हैं. इसलिए, आप अपने ट्यूशन के पेशे की नींव अपने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही रख सकते हैं.

कस्टमाइज्ड कार्ड बनाना

कस्टमाइज्ड कार्ड बनाना एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आप कॉलेज के बाद बड़े स्तर पर जारी रख सकते हैं क्योंकि यह ऐसा कार्य या स्टार्टअप है जो अपनी प्रकृति के कारण हमेशा लाभप्रद रहेगा. हरेक व्यक्ति के जीवन में जन्मदिन और वर्षगांठ ऐसे ख़ास दिन होते हैं जो हरेक व्यक्ति हर साल सेलिब्रेट करता है  और आप इस मौके का पूरा फायदा उठा सकते हैं. आप वेलेंटाइन डे, दीवाली आदि पर विशेष कार्ड बनाकर कॉलेज में ही अपना ग्राहक आधार बना सकते हैं. इसकी बहुत अधिक संभावना है कि यदि कॉलेज के दिनों में ही आपके ग्राहकों को आपके कार्ड पसंद आ जायें तो ये लोग लंबे अरसे तक आपसे ही कार्ड खरीदते रहेंगे.

वेडिंग प्लानर

हम ‘बैंड बाजा बारात’ जैसी बॉलीवुड फिल्मों के शुक्रगुजार हैं कि वेडिंग प्लानिंग आजकल एक मुख्य पेशा  बन गई है. यह निश्चित रूप से एक स्टार्टअप आइडिया है जिसे बाद में भी जारी रखा जा सकता है. आप एक रचनात्मक टीम बना सकते हैं और छोटी वेडिंग प्लान करके यह पेशा शुरू कर सकते हैं फिर, बाद में बड़े वेडिंग प्रोजेक्ट्स भी प्लान कर सकते हैं. लोग इन दिनों शादियों पर पैसे खर्च करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं और आप लोगों की इस प्रवृत्ति का उपयोग करके अपने करियर को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं.

क्लॉथ डिजाइनिंग

कॉलेज में क्लॉथ डिजाइनिंग आमतौर पर फैशन ब्लॉगिंग के साथ जुड़ा हुआ है. बहुत से किशोर इन्स्टाग्राम का उपयोग करके लोकप्रिय फैशन ब्लॉगर्स बन गए हैं और अब उन्हें ऑनलाइन फैशन स्टोर्स और अन्य पोर्टल्स हायर करते हैं ताकि कोलैबोरेशन में कपड़े डिजाइन किये जा सकें. इस पेशे के लिए दृढ़ता और निरंतर प्रेरणा की आवश्यकता है. इसके अलावा, बेहतरीन सोशल मीडिया कौशल और अधिक से अधिक लोगों के साथ संपर्क कायम करने की भी आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

खरीद और बिक्री

हम इस व्यापार मॉडल की सफलता के बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कह सकते हैं. लेकिन, फिर भी यह कॉलेज में पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है. आप स्थानीय बाजार से घर की सजावट या फैशन से संबंधित चीजें थोक में खरीद सकते हैं और बाद में ज्यादा कीमत पर ये वस्तुएं अपने कॉलेज के छात्रों को बेच सकते हैं. आप अपने सामान की कीमतों को बाजार से थोड़ा कम रखने की कोशिश करें ताकि छात्र आपका सामान खरीदने के लिए रेडी रहें. आप कॉलेज में अन्य छात्रों से बात कर सकते हैं कि वे क्या खरीदना चाहते हैं?.... और फिर, मांग के आधार पर और लेटेस्ट फैशन को ध्यान में रखकर आप अपनी खरीददारी कर सकते हैं.

अपनी संस्था के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट बनाएं

यह सच है कि फेसबुक और ट्विटर जैसी साइट्स मौजूद होने पर छात्रों के लिए इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए ज्यादा स्कोप नहीं है. लेकिन आपको अपने लिए एक ऐसा मंच विकसित करने से कौन रोक सकता है? उचित विज्ञापन आदि की मदद से यह एक प्रसिद्ध पोर्टल बन जाएगा क्योंकि यह केवल आपके कॉलेज के छात्रों के लिए ही होगा. आप एक औपचारिक मंच भी बना सकते हैं जहां शिक्षक और छात्र दोनों बातचीत कर सकते हैं, जिससे यह एक तरह का फोरम बन जाएगा.

बेकिंग के पेशे की शुरुआत 

यदि आपको खाना पकाना अत्यधिक पसंद है और लोगों के लिए अच्छा खाना बनाना आपका शौक है  तो उक्त पेशा आपके लिए एक बहुत अच्छा व्यवसायिक आइडिया हो सकता है. कॉलेज में इस लाभदायक पेशे की शुरुआत करने के बाद, आप इसे जन्मदिन इत्यादि जैसे सार्वजनिक कार्यक्रमों में ज्यादा बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं. बेकिंग के पेशे के लिए आपको शुरुआत में बहुत अधिक धन नहीं लगाना पड़ता है और इस पेशे के लिए कच्चा माल बहुत ज्यादा महंगा नहीं मिलता है. यदि आप मार्केटिंग में कुशल हैं और अपने बेकिंग प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता को बनाए रखते हैं, तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है.

इवेंट फोटोग्राफर बनें

यह कोई व्यापार नहीं है, बल्कि एक ऐसा पेशा है जिसे आप अपने कॉलेज में पढ़ते समय ही शुरू कर सकते हैं और बाद में पूर्णकालिक पेशे के रूप में इसे सफलतापूर्वक अपना सकते हैं. आप कॉलेज के दौरान आसानी से किसी एक सप्ताह में 2-3 इवेंट्स कवर कर सकते हैं. गर्मियों या सर्दियों के ब्रेक के दौरान आप काफी अधिक इवेंट्स को कवर कर सकते हैं. इससे आप अपने कॉलेज में पढ़ने के दौरान ही अपने काम के लिए प्रसिद्धी प्राप्त कर लेंगे. इस क्षेत्र में बहुत अधिक अवसर हैं जिनका आप पूरा फायदा उठा सकते हैं. 

कॉलेज में कोई मनपसंद पेशा शुरू करने से आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र बन सकते हैं जिससे आपको काफी अच्छा महसूस होगा. आप इस पैसे का इस्तेमाल अपने पेशे को बढ़ाने और अपनी भविष्य की योजनाओं को पूरा करने के लिए कर सकते हैं. आप इस रुपये से अपनी ट्यूशन फीस का भुगतान भी कर सकते हैं ताकि आप अपने खर्चे खुद उठा सकें और आपके माता-पिता को भी आपकी फीस का इंतजाम करने की चिंता न रहे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

क्या सभी कॉलेज ड्रॉपआउट बन सकते हैं अगले मार्क जकरबर्ग ?

मास्टर डिग्री लेकर स्टूडेंट्स पायें अपने करियर में तरक्की

ये कोर्सेज करके बनें टेक्नीकली स्मार्ट

Related Categories

Related Stories