किस तरह से रिलैक्स होकर आप दे सकते है jee main का पेपर? जाने इस लेख में

Apr 5, 2018 14:48 IST
  • Read in English
JEE Main 2018
JEE Main 2018

एग्जाम हाल में अपने आपको पूरी तरह से रिलैक्स रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज़रूरी है और अगर आप इन बातों को समझेंगे तो आप एग्जाम को extra ordinary तरीके से क्रैक कर पाओगे. इन सवालों को हल करने के लिए आपको कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. क्या आपको पता है कि इसमें आपकी मदद कौन करेगा? केवल आपका दिमाग ही है जो आपकी इस काम में मदद कर सकता है. हमारा दिमाग एक बायोलॉजिकल सिस्टम है जिसमें बहुत सारी बायोलॉजिकल प्रोसेसेस एक साथ चलती रहती है जिनको ठीक तरीके से अलाइन करना बहुत ही ज़रूरी है . जिस छात्र ने इस एलाइनमेंट को ठीक तरीके से कर लिया वो रिलैक्स तरीके से सवालों को हल कर पाएगा.

बहुत बार ऐसा होता है कि सवाल हमको आते रहते है परन्तु कुछ छोटी गलतिओं के कारण हमारे जवाब गलत हो जाते है और हम मार्क्स लूज़ कर जाते हैं. इन सब गलातिओं से बचने के लिए यहाँ बताई गई हर बात आपको extra ordinary परफॉरमेंस कि और ले जाएगी.

सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि पूरा पेपर कैसा है इससे बहुत ज्यादा फ़र्क नही पड़ता बल्कि फर्क इस बात से पड़ता है कि आप ब्रेकर प्रश्नों में किस तरह से उलझ जाते है और अपना समय गवाने के साथ- साथ आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है.  हम ऐसे स्तिथि में पड़ जाते हैं तो हम जूझना(struggle) शरू कर देते हैं अर्थात प्रश्नों के साथ कुश्ती करने लगते है कि इसका जवाब तो निकाल कर ही रहूँगा.

रिलैक्स रहने के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि हमारा ब्रेन biological रूप से स्टेबल रहे और इसके लिए आपको जूझने(stuggle) से बचना होगा

आपको शरुआत के 2 घंटे तक किसी भी प्रश्न के साथ जूझना नही है

पेपर के 3 घंटे के समय में आपको 2 या 2.5 घंटे में convergence लेवल को प्राप्त कर लेना चाहिए.

आइये देखते हैं कि JEE main के पेपर का रफ डिजाईन कैसा होता है ?

a)    22 to 26%- Basic theory

b)    38 to 41%- numerical and calculation based

c)    22 to 26%- Innovative questions/ tricky questions/ new questions (ये प्रश्न कुछ छात्रों को मुशकिल लग सकते है लेकिन ये टफ केटेगरी में नही आते )

d)    5 to 7% - Difficult questions/ lengthy questions

e)    Remaining % - bouncer questions which will definitely be asked

पूरे पेपर में  d) और e) केटेगरी के प्रश्न कभी भी एक साथ नही आते बल्कि rendom तरीके से बिखरे होते  हैं

22 to 26%- Basic theory based questions: अगर आप इस केटेगरी में प्रश्नों के नंबर को देखें तो ये 360 में से 65 या 72 होंगे और आप यकीन माने आपको इन प्रश्नों को हल करने में कोई दिक्कत नही होगी और आपका आत्मविस्वास भी काफी बढ़ जाएगा. परन्तु सबसे मुशकिल बात है इन प्रश्नों को पूरे पेपर्स में खोजना.

ठीक इसी तरह से आपको 38 to 41% वाली केटेगरी को हल करना है क्योंकि इसमें भी आप से गलती होने के चांस बहुत कम हैं

अब सवाल यह है कि c) d) और e) के केटेगरी के प्रश्नों को कैसे पहचानें?

इसका सबसे आसान तरीका ये है कि जो प्रश्न आपका समय 1.5 मिनट या 2 मिनट से ज़यादा ले रहा हो आप तुरंत समझ जाए कि ये सवाल c) d) और e) के केटेगरी के हैं और आप तुरंत इसको छोड़कर आगे बढ़ जाएं और अगर आखीर में समय बचता है तो इनमे से कुछ सवालों को हल करें

अगर आप शरुआत के 3 लेवेल्स को रिलैक्स होकर करते हैं तो आपको सिलेक्शन cutoff से कहीं ज्यादा मार्क्स मिलेंगे जिसको हमने इस लेख में extra ordinary बताया है.

आइये एक नज़र डालते हैं पिछले साल के cutoff के बारे में जिससे आपको ये आईडिया ज़रूर मिल जाएगा कि आपको कितने क्वेश्चन बिलकुल सही से एटेम्पट करना है जिससे आप अपना सिलेक्शन पक्का कर पाएं

    JEE Main Cut off Trends for the year 2015, 2016 and 2017

Category

JEE 2017 Cut off

JEE 2016 Cut off

JEE 2015 Cut off

General

81

100

105

OBC – Non-Creamy Layer

49

70

70

SC

32

52

50

ST

27

48

44

उपर दिए गए विवरण से आपको काफी तसल्ली मिलेगी कि बस आपको इतने ही प्रश्नों को सही करना है.

उम्मीद करते है कि हमारा यह लेख आपको jee main परीक्षा में काफी मदद करेगा. आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपना पेपर करें और फल कि चिंता मत करें. अगर आपने पेपर को बताई गई रणनीति से करेंगे तो आपका सिलेक्शन काफी हद तक पक्का होगा .

शुभकामना!

Pick the right college for your Engineering

List of Engineering Colleges in India

List of Top Engineering Colleges in Meerut

List of Best Engineering Colleges in Agra

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF