Search

जॉब सीकर्स अपने इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए ये टिप्स अवश्य फ़ॉलो करें

अगर आप इन दिनों एक जॉब सीकर के तौर पर जॉब्स सर्च कर रहे हैं तो अपने जॉब इंटरव्यू से पहले कंफ्यूज हो जाते हैं कि कैसे अपने जॉब इंटरव्यू को फेस करें.....तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ विशेष टिप्स पेश कर रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप मनचाही जॉब हासिल कर लेंगे.

May 20, 2020 20:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to Prepare for a Job Interview?
How to Prepare for a Job Interview?

किसी भी जॉब इंटरव्यू में सफल होने के लिए 2 फैक्ट्स बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जैसेकि, पहला फैक्ट है इंटरव्यू देने के लिए खुद को तैयार करना और दूसरे, इंटरव्यू के परिवेश के बारे में पहले ही से जरूरी और महत्त्वपूर्ण जानकारी कर लेना. प्रत्येक जॉब इंटरव्यू वास्तव में आपका पर्सनैलिटी टेस्ट होता है जिसके माध्यम से भावी एम्पलॉयर आपकी एकेडेमिक बैकग्राउंड, प्रोफेशनल अचीवमेंट्स, टेक्निकल टैलेंट और सॉफ्ट स्किल्स आदि के बारे में जानना चाहते हैं. लेकिन बढ़िया टैलेंट, स्किल सेट और एकेडमिक क्वालिफिकेशन्स के बावजूद, खराब तैयारी के कारण बहुत से कैंडिडेट्स अपने जॉब इंटरव्यूज को क्लियर नहीं कर पाते हैं. दरअसल, किसी भी जॉब इंटरव्यू के लिए अपने लेवल पर बेहतरीन तैयारी करने के लिए आपको भावी कंपनी के बारे में रिसर्च, अपने जॉब प्रोफाइल के साथ अपने जॉब रोल के बारे में भी पहले से अच्छी तरह समझ लेना चाहिए. आइये इस आर्टिकल को पढ़कर उक्त 3 आस्पेक्ट्स को विस्तार से समझें:

अपने जॉब इंटरव्यू के लिए खुद को ऐसे करें तैयार

जॉब इंटरव्यू की प्रोसेस शुरू करने से पहले आपके लिए यह अच्छा रहेगा कि आप खुद को समझें और अपना पुनर्मूल्यांकन करें. इससे इंटरव्यू प्रोसेस के दौरान किसी भी प्रश्न का जवाब देने के लिए पूरे आत्मविश्वास के साथ खुद को तैयार रखने में आपको मदद मिलेगी.

  • अपना रिज्यूम (सीवी) रिव्यु करें:अपने रिज्यूम या सीवी को अच्छी तरह पढ़ें और समझें. आपके रिज्यूम और उसमें दिए गए विवरण के आधार पर इंटरव्यूअर आपसे जो प्रश्न पूछ सकते हैं, आप उन प्रश्नों के जवाब पहले ही तैयार कर सकते हैं.
  • अपनी काबिलियत और कमियों का विश्लेषण करें:आपसे निश्चित रूप से आपकी काबिलियत और कमियों के संबंध में प्रश्न पूछे जायेंगे. ये प्रश्न कुछ अलग तरीके या अलग फॉर्मेट में हो सकते हैं. इसलिए, अच्छी तरह से विचार करें कि आप किन-किन कामों में कुशल हैं और कंपनी को अपने यहां काम पर आपको क्यों रखना चाहिए?
  • एकेडेमिक एवं पेशेवर उपलब्धियां:आपसे अवश्य ही आपकी एकेडेमिक और प्रोफेशनल उपलब्धियों के बारे में पूछा जायेगा. इसके लिए पहले से ही तैयार रहें.
  • जॉब सूटेबिलिटी:इंटरव्यूर्स यह भी समझने की कोशिश करते हैं कि आप उनकी कंपनी और संबद्ध जॉब प्रोफाइल के लिए कैसे उपयुक्त कैंडिडेट साबित हो सकते हैं? इसलिए, इस संबंध में भी आप उपयुक्त जवाब पहले से तैयार कर लें.

भावी एम्पलॉयर कंपनी के बारे में सटीक और महत्त्वपूर्ण जानकारी हासिल करें

किसी जॉब इंटरव्यू के बाद आप जिस कंपनी में काम करेंगे, उस कंपनी के बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी प्राप्त करना भी आपको जॉब दिलवाने के लिए काफी मदद कर सकता है. यहां आपके आगामी जॉब इंटरव्यू के लिए हम आपको संबद्ध कंपनी के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त करने के बारे में कुछ टिप्स दे रहे हैं. आइये आगे पढ़ें:

  • कंपनी की वेबसाइट पर विजिट करें:यह कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है. कंपनी में पदक्रम/ हायरार्की, कंपनी के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज तथा मार्किट में कंपनी की स्थिति के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करें.
  • कंपनी के बारे में गूगल पर सर्च करें:इससे आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि लोग कंपनी के बारे में क्या राय रखते हैं?. कंपनी की प्रतिष्ठा और संभावित खतरों के बारे में भी आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको संबद्ध कंपनी के बारे में पूछे गए प्रश्नों के जवाब तैयार करने में सहायता मिलेगी.
  • फाइनेंशल हेल्थ का मूल्यांकन करें:अगर संबद्ध कंपनी कोई सार्वजानिक कंपनी है तो आप उस कंपनी की फाइनेंशल/ शेयरहोल्डर रिपोर्ट जरुर देखें. यह रिपोर्ट कंपनी, उसकी स्ट्रेटेजी, फाइनेंशल पोजीशन, मार्किट पोजीशन और उसके इंडस्ट्री आउटलुक के संबंध में काफी महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत करती है.
  • पीअर रिव्यु:अपने दोस्तों, कलीग्स और परिवार के मेम्बर्स से इस बारे में बात करें, शायद उन्होंने उस कंपनी या इंडस्ट्री/ फील्ड में काम किया हो. इससे आपको संबद्ध कंपनी और इंडस्ट्री के अंदरूनी मामलों के बारे में काफी जानकारी प्राप्त होगी. 
  • इंडस्ट्री के बारे में रिसर्च करें:संबद्ध कंपनी/ इंडस्ट्री के बारे में अवश्य पहले कुछ रिसर्च करें. इंटरव्यूअर आपसे कंपनी के संबंध में कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं या फिर, कंपनी से संबद्ध विशेष शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले से ही पूरी तैयारी रखनी होगी.

अपने जॉब प्रोफाइल के बारे में पहले ही समुचित जानकारी प्राप्त कर लें  

जॉब इंटरव्यू की अच्छी तैयारी के लिए अंतिम चरण जॉब प्रोफाइल और उस पोस्ट के लिए अपनी सूटेबिलिटी के बारे में समझना है:

  • जॉब प्रोफाइल को समझें:जॉब प्रोफाइल को अच्छी तरह समझें और जानें कि उस जॉब के लिए कौन से स्किल्स जरुरी हैं. जरुरी स्किल्स के मूल्यांकन में आप टेक्निकल स्किल्स, एजुकेशन और अनुभव, मैनेजरियल स्किल्स और पर्सनल ट्रेट्स को शामिल कर सकते हैं.  
  • रिज्यूम करें चेक:अपने रिज्यूम को अच्छी तरह देखें और पता लगायें कि संबद्ध जॉब प्रोफाइल के मुताबिक आप कैसे अच्छी तरह उस जॉब के लिए एक फिट कैंडिडेट हो सकते हैं?. पता लगायें कि जॉब रिक्वायरमेंट्स के मुताबिक आपमें कौन से स्किल्स ज्यादा या कम हैं क्योंकि इसका भी जॉब मिलने की संभावना पर पॉजिटिव या नेगेटिव असर पड़ता है. 
  • अंतर को समझें:जहां-कहीं भी जॉब प्रोफाइल और आपकी बैकग्राउंड में अंतर है, उन एरियाज को अच्छी तरह समझें. इस अंतर को कम करने की कोशिश करें. प्रोजेक्ट्स, एक्स्ट्रा-करीकुलर एक्टिविटीज, सोशल वर्क, कम्युनिटी एक्टिविटीज और ट्रेनिंग पर अच्छी तरह फोकस करें ताकि आप उक्त अंतर को कम कर सकें.
  • अपनी कोर स्किल्स का मूल्यांकन करें:किसी जॉब इंटरव्यू में सफलता प्राप्त करने के लिए आपकी कोर स्किल्स का काफी महत्व होता है. किसी इंटरव्यूअर के नजरिये से अपनी कोर स्किल्स को देखने की कोशिश करें और फिर, अपनी स्किल्स को अच्छी तरह पेश करने के लिए खुद को पूरी तरह तैयार करें. जब तक आप संबद्ध जॉब प्रोफाइल के साथ जोड़कर अपनी  स्किल्स और काबिलियत के बारे में नहीं बतायेंगे, तब तक आपको वह जॉब नहीं मिल सकती.

अपने जॉब इंटरव्यू के लिए उक्त 3 आस्पेक्ट्स वाले तरीके से तैयारी करने पर आपको इंटरव्यू के दौरान पूछे जा सकने वाले सभी प्रश्नों के उपयुक्त जवाब तैयार करने में काफी सहायता मिलेगी. अगर आपको ऐसा लगता है कि हमने जॉब इंटरव्यू की तैयारी से संबंधित टिप्स के बारे में किसी महत्वपूर्ण पहलू को छोड़ दिया है तो आप नीचे अपने कमेंट्स जरुर दें. अगर आपको यह वीडियो पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और जॉब सर्च करने वाले साथियों के साथ अवश्य शेयर करें. आपके जॉब इंटरव्यू के लिए हमारी तरफ से ढेरों शुभकामनाएं!

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

जानिये रिज्यूम राइटिंग के लेटेस्ट ट्रेंड्स, मिल सकती है तुरंत सूटेबल जॉब

अपने इंटरव्यू में अच्छा इम्प्रैशन डालने के लिए आजमायें ये कामयाब तरीके

टेलीफोन पर इंटरव्यू: ये टिप्स फ़ॉलो करके पायें कामयाबी

Related Stories