Search

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018: परीक्षा से पहले के क्षणों हेतु टिप्स

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स 2018 को क्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स को यहाँ देखें। इन टिप्स के साथ, कोई भी कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा में आसानी से अच्छा स्कोर कर सकता है-

Dec 6, 2018 12:29 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
IBPS Clerk Prelims 2018: Last minute tips to crack the exam
IBPS Clerk Prelims 2018: Last minute tips to crack the exam

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 को क्रैक करने की महत्वपूर्ण टिप्स एंड ट्रिक्स को यहाँ इस लेख में बताया गया हैं. इन टिप्स के साथ, आप कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा में अपने स्कोर को आसानी से सुधार सकते हैं. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 हेतु निर्धारित की गयी परीक्षा तिथियां हैं- 8, 9, 15, और 16 दिसम्बर 2018.  इस वर्ष, राष्ट्रीयकृत बैंकों में इस पोस्ट्स के लिए 7275 रिक्तियां निकली हैं और यह उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरा मौका हैं जो सरकारी बैंकों में नौकरी पाना चाहते हैं.

आइये- IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 के लिए कुछ उपयोगी टिप्स के बारे में जानते हैं-

1. IBPS क्लर्क प्रीलिम्स में अधिकतम-भारित टॉपिक्स को पहचाने और इन पर अधिक ध्यान केन्द्रित करें

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स के पूर्ण सिलेबस में कुछ टॉपिक्स ऐसे हैं जिनमे से अधिकतम प्रश्नों को परीक्षा में पूछा जाता हैं. आप इन टॉपिक्स के बारे में पिछली और वर्तमान में चल रही परीक्षाओं के विश्लेषण से आसानी से सीख सकते हैं. अत: IBPS क्लर्क प्रीलिम्स की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को पहले की और वर्तमान में चल रही परीक्षाओं के विश्लेषण के माध्यम से जाने की सलाह दी जाती हैं और इसके साथ महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में भी जानें. उम्मीदवारों को प्रैक्टिस और अभ्यास करते समय इन टॉपिक्स पर अधिक ध्यान देना चाहिए.  

2. छोटे विडियो ट्यूटोरियलस से मदद लें

जब कम समय में आवश्यक टॉपिक्स को दोहराने की बात आती हैं तब विडियो ट्यूटोरियलस काफी उपयोगी होते हैं. कभी-कभी उम्मीदवार किसी महत्वपूर्ण प्रश्न (कांसेप्ट) को समझने में कठिनाई और असमंजस महसूस करते हैं और ऐसी परिस्तिथियों में, आपको तत्काल मार्गदर्शन की आवश्यकता होती हैं. तब उम्मीदवार इन विडियो ट्यूटोरियलस से मदद ले सकते हैं. Jagranjosh.com पर हमने बैंक परीक्षाओं की तैयारी हेतु कई विडियो ट्यूटोरियलस को नि:शुल्क उपलब्ध कराया हैं.    

3. IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 के दौरान प्रश्नों को हल करने का क्रम और समय प्रबंधन

परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन और प्रश्नों को हल करने का क्रम, उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड (IBPS क्लर्क प्रीलिम्स के) पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं. IBPS क्लर्क प्रीलिम्स की कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को इन दोनों बातों का ध्यान रखना चाहिए. समय प्रबंधन और प्रश्नों को हल करने के क्रम पर, एक महत्वपूर्ण लेख का लिंक नीचे दिया गया हैं.

IBPS PO Prelims 2018 को Attempt करने के लिए Time Management Tips

4. नवीनतम मॉक टेस्ट्स की प्रैक्टिस करें

मॉक टेस्ट्स को हल करके आप परीक्षा हेतु अपनी तैयारी के स्तर का बहुत शीघ्रता से विश्लेषण कर सकते हैं. मॉक टेस्ट्स को हल करने से आपकी समस्याओं को सुलझाने की स्किल्स और गणना करने की गति में भी सुधार होगा. जब बैंक भर्ती परीक्षाओं, जैसे कि IBPS, की तैयारी की बात आती हैं तो मॉक टेस्ट्स काफी अहम भूमिका निभाते हैं. यह महत्व नहीं रखता हैं कि उम्मीदवार ने कितनी पढाई की हैं. वह परीक्षा में तब तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता हैं जब तक कि उसने परीक्षा से पहले पर्याप्त मॉक टेस्ट्स को हल न किया हो. अत: परीक्षा से पहले प्रतिदिन कम से कम एक मॉक टेस्ट को हल अवश्य करें.

5. परीक्षा के दौरान अनुमानित उत्तर देने से बचें

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 परीक्षा में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन हैं. सामान्यत: बैंक भर्ती परीक्षाओं में अनुमानित उत्तर देने से बचें क्योंकि अनुमानित कार्य से 5 विकल्पों में से किसी एक सही विकल्प को चुनने की प्रायिकता बहुत ही कम होती हैं.हालांकि कुछ प्रश्नों में (जिनमें सही संभावना के बारे में थोडा ही संशय होता हैं), आप परिकलित रिस्क और अनुमान से उत्तर दे सकते हैं.

6. परीक्षा के दौरान प्रश्नों में अटके नहीं

IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 को देते समय, उम्मीदवारों को किसी विशेष प्रश्न पर ज्यादा समय नहीं देना चाहिए. यदि आपको प्रश्न पढने के दौरान 1 मिनट में प्रश्न समझ नहीं आता हैं तो आपको अगले प्रश्न पर चले जाना चाहिए. किसी भी अनुभाग में आसान प्रश्नों को पहले हल करें. क्रमिक ढंग से प्रत्येक प्रश्न को हल करने का प्रयास न करें.

7. अंतत: आवश्यक डाक्यूमेंट्स को ले जाना न भूलें

उम्मीदवारों को IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 के प्रवेश पत्र पर दिए गए निर्देशों को गंभीरता से पढ़ लेना चाहिए. परीक्षा कक्ष में प्रवेश तभी दिया जायेगा जब उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर समय पर या समय से पहले पहुँचते हैं.

उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए, फोटो आईडी (जिसमें आपका नाम प्रवेश-पत्र में दिए गए नाम मेल खाता हो)) जैसे कि पैन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस/ वोटर कार्ड / फोटो सहित बैंक पासबुक/ फोटो आधारित क्रेडिट कार्ड/ आधार कार्ड की मूलप्रति और फोटोकॉपी को प्रतिपादित करना होता हैं. यदि उम्मीदवार की पहचान में कोई संशय होता हैं तो उम्मीदवार को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जा सकती हैं. निश्चित करें कि आप इस बारे में भूले तो नहीं हैं.

परीक्षा की तैयारी के लिए अंतिम क्षणों की कुछ महत्वपूर्ण टिप्स को उपरोक्त लेख में बताया गया हैं. IBPS क्लर्क प्रीलिम्स परीक्षा 2018 की तैयारी करने वाले उम्मीदवार jagranjosh.com के बैंकिंग अनुभाग की अन्य सम्बंधित लेखों से भी मदद प्राप्त कर सकते हैं

Related Stories