कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 9; त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोग

छात्र आज इस लेख के माध्यम से त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोगों के बारे में विस्तार में जानेंगे. यहाँ हम छात्रों UP बोर्ड कक्षा 10 ncert गणित विषय के अध्याय 9 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों के लिए अध्याय की पूर्ण जानकारी अत्यंत आवश्यक है तभी छात्र अच्छी तरह इस अध्याय पर आधारित प्रश्नों को हल करने में समक्ष होंगे.

NCERT Class 10th Math Chapter-9
NCERT Class 10th Math Chapter-9

छात्र आज इस लेख के माध्यम से त्रिकोणमिति के कुछ अनुप्रयोगों के बारे में विस्तार में जानेंगे. यहाँ हम छात्रों UP बोर्ड कक्षा 10 ncert गणित विषय के अध्याय 9 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं.

पिछले अध्याय में यानि की अध्याय 8 में छात्रों ने त्रिकोणमितिय अनुपातों के विषय में अध्ययन किया था. इस अध्याय में आप उन विधियों के बारे में अध्ययन करेंगे जिनमें त्रिकोंमिति का प्रयोग आपके आस-पास के जीवन से जुड़ा होता है.

छात्रों के लिए अध्याय की पूर्ण जानकारी अत्यंत आवश्यक है तभी छात्र अच्छी तरह इस अध्याय पर आधारित प्रश्नों को हल करने में समक्ष होंगे. अध्याय 9 में हम यह देखेंगे कि किस प्रकार वास्तव में मापन किए बिना ही त्रिकोणमिति का प्रयोग विभिन्न वस्तुओं की ऊंचाई और दूरियाँ ज्ञात करने में किया जाता है.

कक्षा 10 NCERT गणित चैप्टर 8: त्रिकोणमिति का परिचय

त्रिकोणमिति के अनुप्रयोग को समझने के लिए ncert गणित के अध्याय 9 में टॉपिक्स के साथ-साथ कई उदाहरण भी हल के साथ समझाए गए हैं ताकि छात्र बताए गए विधि के अनुसार प्रश्नों को हल कर सके. UP बोर्ड के छात्रों के लिए उनके पाठ्यक्रम के अनुसार सभी टॉपिक्स ncert के बुक में काफी अच्छी तरह कवर किए गए हैं. छात्र इस अध्याय को अच्छी तरह उपलब्ध कराए गए पीडीऍफ़ के माध्यम से समझ सकते हैं तथा चैप्टर के अंत में छात्रों को हल सहित उदाहरण के साथ-साथ कुछ प्रश्न भी दिए गए हैं जिनकी प्रैक्टिस कर छात्र त्रिकोणमिति के अनुप्रयोग अध्याय पर और अच्छी पकड़ बना सकते हैं.

Career Counseling

छात्र नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पूरे अध्याय का पीडीऍफ़ हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं. छात्रों को सलाह है की अध्याय में दिए गए सभी हल सहित उदाहरण की अच्छी तरह प्रैक्टिस करें ताकि आपको पूरे अध्याय में में अपना स्ट्रोंग टॉपिक और वीक टॉपिक अच्छी तरह समझ आ जाए, इससे आपको यह भी अनुमान हो जायेगा की आपको किस टॉपिक के प्रश्न को हल करने में कितना समय लग रहा है तथा इसके अनुसार आप अपने आगे की पढ़ाई की रणनीति भी अच्छी तरह तैयार कर सकते हैं.

पूरे चैप्टर को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play