CSS में SSC Assistant Section Officer की जॉब प्रोफाइल, सैलरी और पदोन्नति की नीति

CSS, जिसे केंद्रीय सचिवालय सेवा के रूप में भी जाना जाता है, एक सरकारी विभाग है जिसमें कर्मचारी चयन चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) परीक्षा के बाद उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं। अंतिम चयन पाने और पद के दावेदारी के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में अच्छी तरह से स्कोर करने और व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर से गुजरने की आवश्यकता होती है।

May 2, 2018 13:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
SSC assistant in CSS
SSC assistant in CSS

CSS, जिसे केंद्रीय सचिवालय सेवा के रूप में भी जाना जाता है, एक सरकारी विभाग है जिसमें कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) परीक्षा के बाद शामिल हो सकते हैं। अंतिम चयन पाने और पद के दावेदारी के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में अच्छी तरह से स्कोर करने और व्यक्तिगत साक्षात्कार दौर से गुजरने की आवश्यकता होती है।

CSS की भूमिका

केन्द्रीय सचिवालय में तीन सेवाएं हैं, जो केंद्र सरकार के सचिवालय में सरकारी व्यवस्था को समर्थन और निरंतरता प्रदान करते हैं।

     1. केंद्रीय सचिवालय सेवा (CSS)

     2. केन्द्रीय सचिवालय स्टेनोग्राफर सर्विस (CSSS)

     3. केंद्रीय सचिवालय लिपिक सेवा (CSCS)

नियुक्त CSS अधिकारी, प्रशासनिक प्रबंधन सिस्टम में मध्यम और निम्न स्तर पर विषय से संबंधित नीतियों के निर्माण और निगरानी के कार्यान्वयन में सहायता प्रदान करने के लिए जिम्मेदार हैं, जो कि केंद्र की मुख्य जिम्मेदारी है। दूसरे शब्दों में, यह सेवा केंद्र सरकार के निचले और मध्य स्तरों पर एक मजबूत व स्थायी स्थापित करती है।

CSS की संरचना:

Online Quiz

CSS में निम्न संरचना शामिल है:

Group of Post/ Grade

Grade

Classification

A

वरिष्ठ चयन ग्रेड

केंद्रीय नागरिक समूह A मंत्रिस्तरीय

A

चयन ग्रेड (उप-सचिव)

केंद्रीय सिविल सेवा समूह A मंत्रिस्तरीय

A

ग्रेड -1 (अंडर सेक्रेटरी)

केंद्रीय सिविल सेवा समूह A मंत्रिस्तरीय

B

चयन अधिकारी

केंद्रीय सिविल सेवा समूह B मंत्रिस्तरीय

B

असिस्टेंट

केंद्रीय सिविल सेवा समूह B मंत्रिस्तरीय

नौकरी प्रोफ़ाइल

एक सहायक अनुभाग अधिकारी के रूप में, आपको संसद और केंद्रीय सचिवालय के बीच महत्वपूर्ण संबंधों को बनाए रखना और पोषित करना होगा, खासकर जब वह संसदीय प्रश्नावली से निपटने  व सरकार के बिलों के आश्वासन से संबंधित हो.

इसके अलावा, आपकी कार्यरत प्रोफाइल में आम तौर पर लिपिक कार्य ही शामिल होंगे और आपको उन्हें उच्च अधिकारियों के समक्ष रखना होता हैं, जैसेकि-

SSC CGL नौकरियां: विभागीय लेखाकार (Divisional Accountant) करियर पथ

अ.    फ़ाइलों को पूरा करना और रिपोर्ट तैयार करना

आ.  नियमित नोटिंग

इ.      आलेखन

ई.      पत्र लिखना

उ.      नीतियों के कार्यान्वयन की निगरानी और निगरानी

उपरोक्त कार्य में कौशल के अलावा, एक सीएसएस सदस्य के रूप में, आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित नीतियों में निरंतरता सुनिश्चित भी करनी होती है।

CSS में कैरियर

CSS, में पहली पोस्टिंग असिस्टेंट की है। लेकिन यह इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अंतिम पड़ाव नहीं है, जो उच्च वृद्धि करना चाहते हैं और सम्मानित अधिकारी पद प्राप्त करना चाहते हैं। जैसे-जैसे उम्मीदवार अपनी सेवा में समय के साथ बढ़ते रहते हैं वैसे-वैसे विभाग में प्रमोशन का प्रावधान और भविष्य की वृद्धि काफी उज्ज्वल है। CSS में असिस्टेंट मुख्य रूप से लिपिक का काम करते है और उन्हें फाइलों को संभालने व कार्यालय में उन्हें मंजूर करने के लिए आगे बढाना होना होता है। वे अक्सर आरटीआई प्रश्नों के जवाब तैयार करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, जो लोग फोरम में पूछते हैं। यह पद आपको अपने दम पर पूरी तरह से निर्णय लेने की इजाजत नहीं देता है। आपको कार्यालय में होने वाली घटनाओं के हर मोड़ पर अपने वरिष्ठों से सलाह लेनी पड़ती है। कार्यालय में नौकरी का समय जो कि मुख्य रूप से एक दिन में 10 बजे से 5 बजे तक रहता है। इसके कारण, उम्मीदवारों को आगे की पढ़ाई और उच्च पदों पर तरक्की के लिए अधिक समय मिल जाता है।

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

CSS में असिस्टेंट का वेतन

केन्द्रीय सचिवालय सेवा में असिस्टेंट भारत सरकार के तहत एक ग्रेड ‘बी’ पद है और वे वेतन बैंड-II के तहत आते हैं I उन्हें रु० 9,000-34,800 के वेतन बैंड में वेतन व रु० 4,800 / - के मासिक ग्रेड वेतन का भुगतान किया जाता है सहायकों के रूप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को, देशभर में सरकारी अधिकारियों को दिए गए यात्रा भत्ते, एचआरए और अन्य भत्ते भी प्राप्त होते हैं। उम्मीदवारों का वेतन विभिन्न श्रेणीयों ने पदोन्नति के साथ कई गुना बढ़ जाता है।

CSS में असिस्टेंट की पदोन्नति

SSC CGL परीक्षा के माध्यम से केन्द्रीय सचिवालय सेवाओं में असिस्टेंट के रूप में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 5 से 7 वर्ष की अपनी सेवाओं के भीतर सेक्शन अधिकारी बनने की सभी संभावनाएं बनी रहती हैं। उम्मीदवारों को उच्च स्तर पर पदोन्नति के लिए अंतर-विभागीय पदोन्नति परीक्षाएं देनी होती है। उम्मीदवार, जो अंतर-विभागीय परीक्षा में बैठने के इच्छुक नहीं हैं और धीरे-धीरे पदोन्नति करके उच्च स्तर तक जाना चाहते हैं, उन्हें अनुभाग अधिकारी के स्तर तक पदोन्नत होने के लिए लगभग 10 से 12 वर्ष तक इंतजार करना होगा। अनुभाग अधिकारी पद एक समूह ‘बी’ राजपत्रित अधिकारी स्तर का पद है, जिसके लिए कई उम्मीदवार CSS विभाग में हर साल प्रयास करते हैं। CSS के अंतर्गत,  रोजगार की अवधि के दौरान उम्मीदवारों को अपने विभाग में बदलाव का विकल्प होता है। वे उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, गृह, वित्त, शिक्षा, नागरिक उड्डयन और अन्य लोगों के CSS के तहत अपनी पसंद के किसी भी विभाग में ट्रान्सफर ले सकते हैं। विभाग के अधिकारी के रूप में काफी समय के लिए काम करने के बाद उम्मीदवार विभाग के अवर सचिव बन सकते हैं। इस पोस्ट में पदोन्नति मिलने के बाद वे देश के किसी भी भाग में मुफ्त यात्रा करने, निःशुल्क हवाई टिकट प्राप्त करने के योग्य हो जाते हैं। उम्मीदवार अंततः अपने करियर के अंत में उप-सचिव और संयुक्त सचिव पदों को प्राप्त कर सकते हैं।

केंद्रीय ब्यूरो नारकोटिक्स में SSC CGL सब-इंस्पेक्टर की जॉब प्रोफ़ाइल

Related Stories