जानिये इंटर्नशिप के दौरान किस तरह के लोगों से हो सकती है आपकी मुलाकात ?

Dec 22, 2017 16:11 IST
  • Read in English
Types of people you'll come across at your internship
Types of people you'll come across at your internship

आपके जीवन से जुड़े आपके पहले इंटर्नशिप अनुभव के संबंध में कार्यालय में आपका पहला दिन घबराहट और चिंता से भरा हो सकता है. आपको पता नहीं होता है कि आप क्या उम्मीद करें, काम का वातावरण कैसा होगा, सभी लोग पूरे पेशेवर होंगे या फिर वे आपके कॉलेज के मित्रों की तरह अच्छे और दिलचस्प होंगे. आपके दिमाग में ऐसी हजारों चीजें घूमती रहती हैं जो आपको डराने लगती हैं कि आप अपने पहले दिन ही ऑफिस जाकर कहीं कोई गड़बड़ न कर दें. आपका ऑफिस में पहले दिन का अनुभव काफी अजीब हो सकता है, लेकिन जैसे – जैसे दिन बीतते जायेंगे और आप कार्यालय के वातावरण के साथ एडजस्ट होते जायेंगे तथा अपने साथी इंटर्न और अन्य पेशेवरों के साथ दोस्ती कर लेंगे तो आप ऑफिस जाने के लिए हर नए दिन की प्रतीक्षा करना शुरू कर देंगे. अंत में जब आपका उस ऑफिस को छोड़ने का दिन आएगा तो आपके साथ कई खट्टी-मीठी यादें और कई नए दोस्तों की दोस्ती होगी. आइए अब उन विभिन्न प्रकार के साथी इंटर्न्स तथा अन्य ऑफिस कलिग्स की चर्चा करते हैं जिनसे आप अपने ऑफिस में मिलेंगे:    

मेल-जोल न रखने वाले लोग (भूत)

हमेशा ऐसा होता है कि ग्रुप में कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे ‘अदृश्य आदमी’ का उपनाम दिया जा सकता है क्योंकि आप उनको शायद ही देख सकते हैं, भले ही वे उसी टेबल पर दोपहर का भोजन कर रहे हों जिस टेबल पर आप लंच करते हों. सरल शब्दों में कुछ लोगों के साथ संबंध बनाना आसान होता है और कुछ भूतों की तरह होते हैं और अदृश्य लोगों की तरह रहते हैं जो किसी के साथ मेल-जोल रखना पसंद नहीं करते है. वे अन्य लोगों के साथ मेल-जोल रखने से घबराते हैं. यदि आप अपनी ओर से पहल करते हैं और उन्हें ऑफिस के बाद डिनर पार्टी के लिए आमंत्रित करते हैं या किसी वीकेंड पर ऑफिस ग्रुप के साथ कहीं बाहर घूमने के लिए आमंत्रित करते हैं तो वे हमेशा कोई बहाना बना कर बचने की कोशिश करते हैं. इसे निजी तौर पर लेने की भूल न करें और अगर कुछ प्रयासों के बाद भी वे आपके साथ मेल-जोल नहीं रखना चाहते हैं तो उन्हें उनके हाल पर छोड़ दें. अगर कोई व्यक्ति एंटी-सोशल है तो यह आपकी गलती नहीं है, इशारा समझें और उनके साथ मेल-जोल बढ़ाने की कोशिश करना छोड़ दें. इसी में आपकी भलाई है.

गॉसिपर या बातूनी लोग

एक और तरह के व्यक्ति जिनसे आपका निश्चित रूप से पाला पडेगा, वे लोग होते हैं जो किसी भी मामले को लेकर चुप नहीं रह सकते हैं. असल में ये लोग ही होते हैं 'गपशप मोंगर्स'. कल्पना कीजिए कि दोपहर के लंच के समय आप इधर-उधर की बातें कर रहे हैं और बातचीत अचानक आपके साथी, दोस्तों  और बॉस के बारे में होने लगती है. असल में अब आप ऑफिस गॉसिपर से बातें कर रहे हैं. इस तरह के लोगों के साथ दोस्ताना होने पर उसके अपने फायदे और नुकसान, दोनों ही होते हैं. जहां एक तरफ वे लोग आपको हमेशा ऑफिस की अलग-अलग और लेटेस्ट खबरों के बारे में बताएंगे, दूसरी ओर आप भी इन लोगों की चर्चाओं का विषय बन सकते हैं. इसलिए, इन लोगों से पूरी तरह दूरी न बनाएं, लेकिन उनके साथ अपने व्यवहार में सावधानी अवश्य बरतें.

अपटू डेट लोग

हरेक ऑफिस में ऐसा कोई न कोई व्यक्ति अवश्य होता है. अक्सर कम से कम एक लड़की तो आपके ऑफिस में अवश्य ही होगी जो हमेशा समय पर ऑफिस आती हो, समय सीमा से पहले अपना काम पूरा करती हो और चाहे कितना ही खराब मौसम हो, वह हमेशा अपटू डेट दिखती हो, उसके बाल तक जरा भी इधर-उधर नहीं होते हैं. अब यह सब तो सुनने-देखने में अच्छा ही लगता है, लेकिन फिर उसकी ऊँची एड़ी के जूते की जोरदार आवाज का जिक्र आता है. एड़ी वाले जूतों की लगातार क्लिक-क्लैक की आवाज पूरे दिन आपको परेशान करती है और उन बातों का तो जिक्र करना ही बेकार है जो बातें उसके आने से पहले ही आप उसकी ऊँची एड़ी की आवाज सुनने के साथ ही अपने आस-पास सुनते हैं.

सब जानने वाले ‘विशेषज्ञ’ लोग

कई बार आपका वास्ता कुछ ऐसे लोगों से पड़ता है जो  किसी भी विषय पर अपने आप को ‘विशेषज्ञ’ समझते हैं. वे छोटी से छोटी बात से लेकर सबसे जटिल बातों तक सब कुछ जानते हैं. ऐसे लोगों के साथ संबंध कायम करने से आपको नए कौशल सीखने में मदद मिलेगी. इस तरह के लोग सीनियर्स पर तुरंत प्रभाव डालते हैं, वे स्नातक होने के बाद पूर्ण कालिक नौकरी की पेशकश के साथ अपना काम शुरू करते हैं. चिंता मत करो, अगर आपको कभी-कभी ऐसा लगता है कि आपको ऐसा इंटर्नशिप क्यों मिला है. लेकिन अगर आप ऐसा ही सोचते हैं कि ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप नहीं जानते, तो आप अपना कॉलेज क्यों नहीं छोड़ देते और यहां पूर्णकालिक नौकरी के लिए अप्लाई करते.

उदासीन लोग

ऐसे कम ही लोग होते हैं जो अपने रिज्यूम में विवरण देने के लिए ही केवल किसी इंटर्नशिप को पूरा करना चाहते हैं. एक अन्य स्थिति में, वे ऐसा कर रहे हैं क्योंकि यह उनके कॉलेज करिकुलम का एक अनिवार्य हिस्सा है. वे उबाऊ दिखते हैं, लेकिन बिलकुल सही समय पर अपने सबसे बेहतरीन सुझाव  पेश करते हैं, जिससे आप चकित रह जाते हैं और आप यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि अरे! आप इंटर्नशिप में दिलचस्पी नहीं रखते हैं तो भी ऐसा सुझाव दे रहे हैं और सीनियर्स को प्रभावित करने की मेरी संभावना को समाप्त कर रहे हैं.

सारांश

इंटर्न के रूप में पेशेवर काम के माहौल में कार्य करना स्नातक होने के बाद किसी कार्यालय में काम करने के आपके इरादे को मजबूत बनाता है. यहां तक कि आप किसी संगठन को इस हद तक पसंद कर सकते हैं कि आप अपने कॉलेज की डिग्री प्राप्त होने के बाद उस संगठन में पूर्णकालिक नौकरी के लिए आवेदन करने पर विचार करने लगते हैं. अपनी इंटर्नशिप के विभिन्न स्थानों पर नए और अलग-अलग लोगों से मिलने से आप यह जान जाते हैं कि एक प्रभावी नेटवर्क कैसे बनाया जाए और आप अपने करियर में सुधार लाने और तरक्की करने के लिए नौकरी शुरू करने के बाद किस प्रकार के लोगों के साथ मिलना-जुलना पसंद करेंगे. कॉलेज लाइफ के बारे में इस तरह के और अधिक आर्टिकल पढ़ने के लिए www.jagranjosh.com/college पर विजिट करें. इसके अलावा, आप नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल-आईडी सबमिट करके अपने इनबॉक्स में भी सीधे ऐसे आर्टिकल प्राप्त कर सकते हैं.

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
X

Register to view Complete PDF