जानिये क्यों हैं आईआईटी बॉम्बे देश का सर्वश्रेष्ठ आईआईटी इंस्टीट्यूट ?

यदि आप स्कूल में साइंस के छात्र रहे होंगे तो आपने अवश्य ही आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के बारे में सुना होगा तथा आपमें से कईयों ने वहां एडमिशन पाने का सपना भी देखा होगा.

Updated: Nov 3, 2017 11:11 IST
What makes IIT Bombay the best IIT in the country?
What makes IIT Bombay the best IIT in the country?

यदि आप स्कूल में साइंस के छात्र रहे होंगे तो आपने अवश्य ही आईआईटी (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी) के बारे में सुना होगा तथा आपमें से कईयों ने वहां एडमिशन पाने का सपना भी देखा होगा. आजकल तो स्कूल से ही छात्र आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए तैयारी करना शुरू कर देते हैं. इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बानने के लिए महत्वपूर्ण संस्थानों में आईआईटी इंस्टिट्यूट की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है. यहाँ हमने  आईआईटी बॉम्बे के विषय में यह बताने कि कोशिश की है कि क्यों यह संस्थान देश का सर्वश्रेष्ठ आईआईटी इंस्टिट्यूट है ?

आईआईटी बॉम्बे को एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ़्रेमवर्क) द्वारा दूसरा स्थान प्रदान किया गया है.

1. देश की औद्योगिक राजधानी बॉम्बे में इसकी स्थिति

Image credits: pixabay.com

भारत के अधिकतर बड़े बड़े संस्थान बड़े शहरों में ही पाए जाते हैं. इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि इन शहरों में अध्ययन सामग्री से लेकर जीवन जीने के लिए आवश्यक सभी चीजें बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. इसके अतरिक्त यहाँ एक्सपोजर का भी भरपूर अवसर मौजूद होता है. आईआईटी बॉम्बे मुंबई जैसे शहर में स्थित होने के कारण छात्रों की पहली पसंद है. अगर पढ़ाई करते करते थोड़े समय के लिए ब्रेक की आवश्यक्ता हो तो आप परिसर से निकलकर शहर की खूबसूरती देखकर आनंदित हो सकते हैं. इतना ही नहीं यहां का समुद्री तट, रेस्तरां तथा यहाँ की नाईट लाइफ भी आपको सहजतया आकर्षित करती हैं . शिव सेना के प्रयास से इस शहर का नाम बदलकर 1995 में मुंबई में कर दिया गया लेकिन इस कॉलेज को औपचारिक रूप से आईआईटी-बॉम्बे ही कहा जाता है.

2. कैम्पस के इर्द गिर्द हरित क्षेत्र

संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के निकट होने के कारण यह शहर के प्रदूषण से अछूता रहता है. लेकिन राष्ट्रीय उद्यान की निकटता के कारण कभी कभी यहाँ पवई झील के तट पर तेंदुए और घरियाल (गावियास गैनेटिकस) तथा मगरमच्छ अक्सर देखने को मिलते हैं. कभी कभी ये शिकार का पिछा करते हुए परिसर तक पहुँच जाते हैं. ऐसी स्थिति में लोगों के घरों के अन्दर रहने की चेतावनी जारी की जाती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मुंबई रहने के लिए बहुत महंगा शहर है. लेकिन इससे आईआईटी बॉम्बे के छात्रों पर कोई असर नहीं पड़ता है. 550 एकड़ में फैले हुए हरित परिसर में यहाँ सभी चीजें कॉलेज प्रशासन द्वारा छात्रों के लिए मुहैया कराई जाती है.

Image credits: iitb.ac.in

3. विश्व स्तर की सुविधाएं

इसके आधारभूत ढांचे और सुविधाओं में सेन्ट्रल लाइब्रेरी, स्टाफ क्लब, गेस्ट हाउस, महिला सेल,इस्टेट ऑफिस हिंदी सेल, विक्टर मेनेजेज, कन्वेंशन सेंटर (वीएमसीसी), व्याख्यान हॉल छात्रावास और यात्रा डेस्क जैसी सुविधाएं शामिल हैं.इसमें डिजिटल लाइब्रेरी की सुविधा भी है ताकि छात्रों को घर से इंटरनेट का उपयोग कर सही जानकारी मिल सके. इन सभी के अलावा परिसर में तीन उच्च विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय, आईआईटी कैंपस स्कूल और केजी स्कूल भी हैं.इस संस्थान में दो स्विमिंग पूल हैं.इसके अतिरिक्त, फुटबॉल, हॉकी, क्रिकेट ग्राउंड,टेनिस, बास्केटबॉल, स्क्वैश और वॉलीबॉल कोर्ट भी हैं.

Image credits: wikimedia.org

4. मशहूर फेस्ट

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने कौन-से कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है ? या फिर किस कॉलेज से करने जा रहे हैं ? लेकिन आपको अवश्य ही बॉम्बे के फेस्ट के विषय में पता होगा तथा आप  इसमें भाग ले सकते हैं. आईआईटी बॉम्बे में वृहद् स्तर पर कुल चार फेस्ट आयोजित किये जाते हैं -

टेकफेस्ट  : जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आईआईटी बॉम्बे का प्रौद्योगिकी उत्सव है. फ़िलहाल यह एशिया के सबसे बड़े विज्ञान और प्रौद्योगिकी त्यौहार के रूप में लोकप्रिय है. इस फेस्ट में भारत भर से लगभग 2500 से अधिक कॉलेजों के छात्र, 500 से अधिक विदेशी नागरिक तथा 165,000 से ज्यादा लोग उपस्थित होते हैं.

मूड इंडिगो: यह एशिया का सबसे बड़ा कॉलेज का सांस्कृतिक त्योहार है. 2016 में इस फेस्ट में 1600 से अधिक कॉलेजों एवं  1,3 9,000 से अधिक लोगों ने इसमें हिस्सा लिया था. मूड इंडीगो में आम तौर पर थिएटर, नृत्य, फैशन और गायन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इस फेस्ट का आयोजन आम तौर पर दिसम्बर के महीने में किया जाता है.आरडी बर्मन, आमिर खान, सर मार्क तुली, सचिन तेंदुलकर, पोर्कूपीन ट्री, माइक पोर्टनॉय और कई अन्य महत्वपूर्ण और प्रसिद्ध लोगों की उपस्थिति के कारण यह फेस्ट बहुत प्रसिद्ध है.

Image credits: allevents.in

एवेन्यूज : एवेन्यूज 'आईआईटी बॉम्बे का इंटरनेशनल बिजनेस त्योहार है. इसका आयोजन शैलेश जे मेहता स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, आईआईटी बॉम्बे द्वारा किया जाता है.इसमें उभरते मैनेजरों के लिए  प्रबंधन कार्यक्रमों का एक मसौदा  तैयार किया जाता है तथा उन्हें इससे जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है. विश्व भर के मैनेजमेंट स्टूडेंट्स इसमें हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं.

यूरेका : यूरेका को  दुनियाभर में लोगों के बीच उद्यमशीलता और व्यवसायिक कौशल की भावना को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था. यह एक अभिनव विचार से व्यावसायिक सफलता को  ट्रैक करता है. सीएनएन और थॉमसन रायटर द्वारा स्वतंत्र रूप से मान्यता प्राप्त यह एशिया की सबसे बड़ी बिजनेस मॉडल प्रतियोगिता है.

5. नेटवर्किंग के लिए अद्भुत अवसर

Image credits: iitb.ac.in

यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि देश के कुछ बेहतरीन प्रतिभाएं और प्रतिभाशाली छात्र इस कॉलेज में प्रवेश लेते हैं. यह नेटवर्किंग के लिए एक उत्कृष्ट मौका देता है. यह उन्हें भविष्य में बहुत मदद करता है. महाविद्यालय के पूर्व छात्र जो वरिष्ठ पदों पर हैं,अन्य छात्रों को उद्योग में अपना रास्ता बनाने में मदद करते हैं क्योंकि उन्हें इनसे उपयुक्त मार्गदर्शन मिलता है.

निष्कर्ष

अतः आईआईटी बॉम्बे में प्रवेश पाने के पीछे किसी लालसा का जिक्र करने की आवश्यक्ता नहीं है. इस संस्थान को इंजीनियरिंग शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने में अग्रणी संस्थान के रूप में विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. इसे भारत की संसद द्वारा 'राष्ट्रीय महत्व के संस्थान' कहा गया है.

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Related Stories

    Comment (0)

    Post Comment

    1 + 2 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.