संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड क्या है?

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष लगभग 13 लाख वाहन चालकों, वाहन सवार, और पैदल यात्रियों की मृत्यु हो जाती है तथा लगभग 5 करोड़ लोग घायल हो जाते हैं। हाल ही में, वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की है। इस लेख में हमने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड के बारे में बताया है और उसके क्या-क्या पहल हैं जो वैश्विक परिदृश्य में सड़क हादसों को कम किया जा सकता है।
Dec 20, 2018 12:43 IST
    What is UN Road Safety Trust Fund in Hindi

    जैसा कि हम जानते हैं कि संयुक्त राष्ट्र, एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जिसके उद्देश्य में उल्लेख है कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने के सहयोग, अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, मानव अधिकार और विश्व शांति के लिए कार्यरत है। हाल ही में, वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरुआत की है।

    संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष लगभग 13 लाख वाहन चालकों, वाहन सवार, और पैदल यात्रियों की मृत्यु हो जाती है तथा लगभग 5 करोड़ लोग घायल हो जाते हैं। यूएन ने लोगों की जान की रक्षा तथा नुकसान की भरपाई के लिए इस फंड की शुरूआत की है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस द्वारा पेश गये प्रस्ताव को भी स्वीकार लिया गया है जिसमें दुर्घटनाओं और क्षति को कम करने के लिए कई उपाय करने का आह्वान किया गया है।

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड क्या है?

    अप्रैल 2018 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा विश्वभर में (खास तौर पर भारत और कनाड़ा) में बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की शुरूआत की थी। इस ट्रस्ट फंड के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र अपने सदस्य राज्यों की सहायता से सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों और घायलों की संख्या में कमी लाने के साथ ही सुरक्षित और सहज परिवहन प्रणाली उपलब्ध कराएगी। इन दुर्घटनाओं से होने वाली आर्थिक घाटे को भी कम करने की कोशिश करेगी।

    युरोप के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग (यूएन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप) इस ट्रस्ट फंड का वैश्विक सड़क सुरक्षा के लिए प्रबंधन करेगी। इसका उद्देश्य सभी स्तरों पर वैश्विक सड़क सुरक्षा के प्रभावी कार्रवाई के लिए संसाधनों के जुटाने में कार्य करेगी। यह सरकारी एजेंसियों, स्थानीय सरकारों और शहर के अधिकारियों की क्षमता को मजबूत करने के लिए सड़क सुरक्षा कार्यक्रमों को विकसित और कार्यान्वित करने, कम और मध्यम आय वाले देशों में परियोजनाओं को प्राथमिकता देने पर केंद्रित होगा।

    दुनिया में किस देश की सबसे अच्छी पर्यावरण नीति है?

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की पहल

    संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड की पहल पर नीचे चर्चा की गयी है:

    1. यूएन इकोनॉमिक कमीशन फॉर यूरोप (यूएनईसीई) के अनुसार, फंड में योगदान करने वाले प्रत्येक 1,500 डॉलर से एक जीवन को बचाया हो सकता है; 10 गंभीर चोटों को रोका जा सकता है; सड़क सुरक्षा में निवेश के लिए 51,000 डॉलर का लाभ उठाया जा सकता है।

    2. सड़क सुरक्षा के लिए विशेष रूप से समर्पित, सतत विकास लक्ष्य 3.6 और 11.2 सड़क यातायात दुर्घटनाओं से वैश्विक मौतों और चोटों की संख्या को आधा करने का लक्ष्य रखते हैं। साथ ही सुरक्षित, सस्ती, सुलभ और टिकाऊ परिवहन प्रणालियों के साथ-साथ सभी के लिए सड़क सुरक्षा में सुधार प्रदान करने का प्रयास करते हैं।

    3. ट्रस्ट फंड सड़क सुरक्षा के लिए कार्यवाही के दशक के लिए वैश्विक योजना के पांच स्तंभों के साथ प्रयासों का समर्थन करेगा। इन पांच स्तम्भों में, सड़क सुरक्षा प्रबंधन क्षमता को मजबूत करना, सड़क ढांचे की व्यापक सुरक्षा करना और व्यापक परिवहन नेटवर्क बनाना, वाहनों की सुरक्षा बढ़ाना, सड़क उपयोगकर्ताओं का व्यवहार बेहतर बनाना और दुर्घटना के बाद की देखभाल शामिल है।

    इसलिए, हम कह सकते हैं कि, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) सड़क सुरक्षा ट्रस्ट फंड में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों और घायलों की संख्या में कमी लाने के साथ ही सुरक्षित और सहज परिवहन प्रणाली उपलब्ध करने की क्षमता है। लेकिन ये सभी पहल वैश्विक परिदृश्य के संदर्भ में केवल सहयोग और सार्वभौमिक भाईचारे के माध्यम से ही प्राप्त किये जा सकते हैं।

    चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार विजेताओं की सूची

    Loading...

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Loading...
    Loading...