Search

एमबीए की कॉस्ट को मैनेज करने के 4 प्रभावी गाइड लाइंस

Apr 17, 2019 11:25 IST
4 Steps guide to do an MBA without paying more

1. अप्लिकेशन फॉर्म की कॉस्ट

अपने सपने के बिजनेस स्कूल में एडमिशन के लिए सबसे पहले आपको कई स्कूल्स के फॉर्म भरने पड़ेंगे और इसके लिए आपको अच्छी खासी रकम भी खर्च करनी पड़ेगी.कैट का फॉर्म भरने के आलावा (कैट फॉर्म की कॉस्ट लगभग 1700 रूपये है) आपको अन्य बिजनेस स्कूल्स के फॉर्म भी भरने होंगे. किसी भी बिजनेस स्कूल्स के फॉर्म की कॉस्ट लगभग 1500-2500 रूपये तक होती है. अब आप ही सोच लीजिये कि अगर आप कुल 10 बिजनेस स्कूल्स का फॉर्म भरते हैं तो आपको कुल कितने रूपये खर्च करने पड़ेंगे.

2. ट्यूशन फीस  (रेसिडेंसियल प्रोग्राम्स के लिए)

एमबीए की डिग्री लेते समय मुख्य कॉस्ट उसके ट्यूशन फ़ीस की होती है.यदि आप दो साल के रेसिडेंसियल प्रोग्राम के तहत अपना एमबीए कर रहे हैं तो इसमें लगभग 10-15 लाख रुपये खर्च होगा. जबकि जीमैट में भाग लेने वाले बी-स्कूलों की फ़ीस थोडा ज्यदा होती है तथा ये एक्स्पीरियेंस्ड उम्मीदवारों को वरीयता देते हैं.इसके लिए छात्र एमबीए एजुकेशन लोन वाले विकल्प पर विचार कर सकते हैं. कुछ बी-स्कूल प्रतिभाशाली छात्रों को स्कॉलरशिप भी प्रदान करते हैं तथा सभी भारतीय बैंक कम इंटरेस्ट रेट पर एजुकेशन लोन मुहैया कराते हैं.

 

3. कोचिंग फी

जब से छात्रों और प्रोफेशनल्स के बीच एमबीए करने का जुनून सवार हुआ है तब से मेट्रो शहर, टियर 1 तथा टियर 2 के शहरों यहां तक की ग्रामीण इलाकों में भी हर जगह एमबीए इंस्टीट्यूट्स मशरूम की भांति फैले हुए हैं. लेकिन आपका लक्ष्य व्यापक रूप से तैयारी करते हुए किसी प्रीमियम बी-स्कूल में एडमिशन लेना है तो आपको किसी अच्छे कोचिंग इंस्टीट्यूट में लगभग 35-40 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे. अभी इतना ही नहीं पर्सनल इन्टरव्यू तथा एसे पेपर में सफलता के लिए आपको और 20-25 हजार रूपये खर्च करने पड़ेंगे.

4. अपॉरचुनिटी कॉस्ट

इससे पहले की यह कॉस्ट हमारे दिमाग से निकल जाए हम इसे अपने एमबीए करने में लगने वाले बजट में जोड़ते हैं. अपॉरचुनिटी कॉस्ट के अंतर्गत प्रोफेशनल्स द्वारा कार्य करते समय प्राप्त की जाने वाली सैलरी की कॉस्ट को शामिल किया जाता है. क्योंकि अगर प्रोफेशनल्स इस दौरान जॉब करते तो उन्हें सैलरी मिलती लेकिन पढ़ाई के समय वे जॉब नहीं करते जिससे उनकी वो मनी अपॉरचुनिटी कॉस्ट के रूप में गिनी जायेगी. वस्तुतः अपॉरचुनिटी कॉस्ट भविष्य में किये गए किसी इन्वेस्टमेंट जैसे प्रोपर्टी, म्यूचुअल फंड, शेयर, बॉन्ड और डिबेंचर इत्यादि की तरह अंतहीन है.

बॉटम लाइन

ऊपर हमने किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से एमबीए करने की कुल बजट की एक पिक्चर दिखाने की कोशिश की है. अगर आप एमबीए करना चाहते हैं तो अवश्य ही अपने इस इच्छा तथा जरुरत को पूरा करने की कोशिश कीजिये. याद रखिये एमबीए करने में अगर इन्वेस्ट कुछ अधिक करना पड़ता है तो उसका रिटर्न भी बहुत अच्छा है. किसी प्रीमियम इंस्टीट्यूट से एमबीए करने की स्थिति में आपके परिवार की आर्थिक स्थिति का मजबूत होना भी एक मुख्य कारक है. लेकिन इन सबसे ऊपर अगर किसी प्रीमियम इंस्टीट्यूट से एमबीए करने की आपकी उत्कृष्ट इच्छा है तो आप एमबीए एजुकेशन लोन के जरिये अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं और भविष्य में आपको इसका बहुत अच्छा रिटर्न मिलेगा.

एमबीए करने के लिए आपको बहुत सारी शुभकामनाएं  !!

एमबीए और करियर से जुड़े अन्य अपडेट्स की जानकारी के लिए Career in MBA, को सबस्क्राइब करना न भूलें.