12वीं के बाद आर्ट्स के छात्रों के लिए ये हैं टॉप करियर विकल्प जो दिलाएंगे ख़ूब नाम और दाम

इस लेख में बताया गया है की आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद छात्रों के लिए कौन-कौन से बेहतरीन करियर विकल्प मौजूद हैंl इन करियर विकल्पों से जुड़े नौकरी के अवसर व ज़रूरी पढ़ाई पर भी यहाँ बात की गयी हैl

Updated: Sep 7, 2017 17:52 IST
Best Career Choices After Class12 Arts Stream
Best Career Choices After Class12 Arts Stream

ज़्यादातर विद्यार्थिओं के मन में यही खयाल आता है कि साइंस या कॉमर्स से ग्रेजुएशन करेंगे, तो ही भविष्य में नौकरी की अच्छी संभावनाएं रहेंगी। यहाँ तक कि कई बार 10वीं कक्षा के बाद आर्ट्स स्ट्रीम  चुनने के कारण छात्रों को उनके परिजनों या रिश्तेदारों की तरफ से आलोचनाओं का सामना करना पड़ता हैl लेकिन अब लोगों को बतादें कि गये वो दिन जब आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद छात्रों के सामने नार्मल ग्रेजुएशन के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होता थाl लेकिन आज स्थिति बिलकुल अलग हो चुकी हैl आज आर्ट्स के छात्रों के लिए भी कई ऐसे प्रोफेशनल कोर्सेज मौजूद हैं जिनको पढ़ने के बाद विद्यार्थी बेहतरीन करियर अपना सकते हैं, उदाहर्ण के तौर पर विद्यार्थी बीए इन साइकोलॉजी करके साइकोलॉजिस्ट के रूप में करियर अपना सकता है। इसी प्रकार बीए इन सोशलॉजी करने के बाद किसी एनजीओ या सामाजिक संगठनों में बेहतरीन जॉबस के विकल्प मौजूद हैं।

आइए यहाँ जानें आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद छात्र किन-किन रोमांचक व शानदार करियर विकल्पों में अजमा सकते हैं अपना हाथ:

1. मास कम्युनिकेशन

कोर्सेज की लिस्ट में मास कम्यूनिकेशन का पहला स्थान इसलिए है क्यूँकि नौकरी के लिए शानदार अवसर मुहैया करवाने के लिहाज़ से आज के समय में मास कम्यूनिकेशन और जर्नलिज्म विद्यार्थियों का पसंदीदा कोर्स बन चुका है। अगर आपकी भाषा पर अच्छी पकड़ है और अंग्रेजी का ज्ञान भी है तो इस विषय में बैचलर डिग्री  जिसकी अवधि तीन साल है, करने के बाद आप पत्रकार ही नहीं बल्कि न्यूज़ एंकर, कंटेंट राइटर, टेक्न‍िकल राइटर, वेब कंटेंट राइटर कंटेंट एडिटर, प्रूफ रीडर, मनोविज्ञानिक, समाजशास्त्री, पब्ल‍िक रिलेशन ऑफीसर आदि के पदों के लिए नौकरी पा सकते हो। विज्ञापन के क्षेत्र में मार्केटिंग के क्षेत्र में भी अपना करियर बना सकते हैं।

कक्षा 12वीं के बाद साइंस छात्रों के लिए यह भी होते हैं करियर विकल्प जिनसे आप अब तक थे अनजान!

2. फैशन कम्युनिकेशन
मार्किट में फॉरेन और डोमेस्टिक ब्रांडस की बढ़ती हुई संख्या के चलते सभी देशी और विदेशी कंपनियां लोगों को लुभाने के लिए यूनीक ब्रांड आइडेंटिटीज बनाने की दौड़ में लगी हैं जिसके लिए फैशन कम्युनिकेशन प्रोफेशनल्स की आवश्यकता होती है। आर्ट्स स्ट्रीम से 12वीं करने के बाद आप फैशन कम्युनिकेशन कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है। इस कोर्स का चयन करने वाले विद्यार्थियों को बेसिक ऑफ डिजाइन, टेक्निकल ड्राइंग, फैशन स्टडीज, प्रिंसिपल ऑफ मार्केटिंग, फैशन स्टाइल, फैशन जर्नलिज्म और पोर्टफोलियो डेवलपमेंट के बारे में बताया जाता हैl कोर्स पूरा करने के बाद फैशन बिजनेस, कम्युनिकेशन फील्ड, जर्नलिज्म, टेलीविजन, इवेंट मैनेजमेंट आदि क्षेत्रों में नौकरी के कई अवसर पाए जा सकते हैं।

3. मनोविज्ञान

बात चाहे मानव व्यवहार को जाँचने और परखने की हो या फिर स्कूल, कॉलेज व विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में काउंसलर के रूप में काम करने की हो। आज के समय में मानसिक चिंता व दबाव के बढ़ते मामलों को सुलझाने के लिए मनोवैज्ञानिकों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसमें एक मनोविज्ञानिक का काम होता है बिना दवाइयों के सेवन से किसी इन्सान की सोच में परिवर्तन लाना। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों, यूनिवर्सिटी, स्कूलों, सरकारी एजेंसियों, प्राइवेट इंडस्ट्रीज, रिसर्च आर्गेनाइजेशंस, कारपोरेशन  हाउस में आदि सभी जगह मनोविज्ञानिकों के लिए नौकरी के बढ़ते हुए अवसर, आज 90% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स को भी इस कोर्स की ओर आकर्षित कर रहे हैं। मनोवैज्ञानिक निजी तौर पर भी अपनी सेवाएं देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसमें छात्र आर्ट्स से 12वीं पास करने के बाद निम्नलिखित कोर्सेज में दाख़िल हो सकते हैं:

बीए/बीए ऑनर्स इन साइकोलॉजी (3 वर्ष)
एमए/एमएससी इन साइकोलॉजी (2 वर्ष)
पीजी डिप्लोमा इन साइकोलॉजी (2 वर्ष)

4. लॉ
लॉ के क्षेत्र से जुड़े लोगों की मार्केट में अच्छी डिमांड है। देश में अदालतें बेशक कम हों, लेकिन मुकदमों की तादाद लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसीलिए वकीलों की मांग भी बढ़ती जा रही है। आप अपनी रुचि के अनुसार, किसी विशेष क्षेत्र के कानून के विशेषज्ञ के रूप में पहचान बना सकते हैं। यह क्षेत्र एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ, कॉन्सटिट्यूशन लॉ, फैमिली लॉ, इंटरनेशनल लॉ, साइबर लॉ, टैक्स लॉ आदि में से कुछ भी हो सकता है।इसके लिए 12वीं कक्षा के बाद एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद आप देश के सर्वोच्च यूनिवर्सिटीज और प्राइवेट कॉलेजों में पांच वर्षीय बीए एलएलबी कोर्समें दाख़िल हो सकते हैं । इन दिनों लीगल एक्सपर्ट की मांग न केवल भारत में, बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी लगातार बढ़ रही है।

किताबी ज्ञान के आलावा भी आप बन सकते हैं knowledge गुरु, जानें ये ख़ास बातें

5. ब्यूटी कल्चर व फैशन डिज़ाइनर
फैशन के इस दौर में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है ग्लोबलाइजेशन की वजह से बाहरी दुनिया से एक्सपोज़र बढ़ता जा रहा है जिसके चलते फैशन और मेकअप के क्षेत्र में कई बदलाव आते रहते हैं जिनको सही ढंग से लोगों तक पहुँचाना ब्यूटी एक्सपर्ट्स का ही काम हैl तो यदि आप ऑफबीट करियर में कदम रखना चाहते हैं, तो 12वीं के बाद ब्यूटी कल्चर या फैशन डिजाइनिंग से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। पॉलिटेक्निक समेत कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट ब्यूटिशियन, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्सेज करवाते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद आप किसी पार्लर, बुटीक या सलून में जॉब कर सकते हो। बड़े-बड़े फैशन इवेंट्स में अपने हाथों की कला का प्रदर्शन करके खूब नाम और दाम कम सकते हो और अगर जॉब करने का मूड नहीं है तो अपना खुद का पार्लर या बुटीक खोलना भी एक अच्छा ऑप्शन होगा।

6. पॉलिटिकल साइंस

यदि आपको भी राजनीति में रुचि है, तो पॉलिटिकल साइंस का चुनाव करना आपके लिए बिलकुल उचित रहेगा। इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को विभिन्न एजेंसियों, सरकारी विभागों जैसे कि शहरी नियोजन, स्वास्थ्य योजना तथा आपराधिक न्याय व्यवस्था में बेहतरीन करियर पाने का मौका मिलता है। पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट स्टुडेंट्स आईएएस और आईपीएस परीक्षा में भी सफलता पा सकते हैं, क्यूंकि यह विषय सिविल सेवा की इन परीक्षाओं में एक ऑपशनल सब्जेक्ट के तौर पर काफी लोकप्रिय है। इसके आलावा इस विषय में पीजी की डिग्री हासिल करके आप राजनीतिक विश्लेषक अथवा चुनाव विश्लेषक की पदवी पे भी काम कर सकते हो।  इसके साथ ही दूतावासों और एनजीओ में भी बेहतर करियर के अवसर प् सकते हो।

7. फॉरेन लैंग्वेज
उदारीकरण के बाद विभिन्न देशों के बीच बढ़ते बिजनेस और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के चलते आज विदेशी भाषाओं में करियर की असीम संभावनाएं पैदा हो रही हैं। विदेशी भाषाओँ के बढ़ते चलन में सबसे पहला स्थान फ्रेंच भाषा का है जो कि पूरी दुनिया अंग्रेजी के बाद दूसरी सबसे ज़्यादा बोली जाने वाली भाषा है l इसके अलावा जर्मनी, स्पेनिश और चायनीज भाषाओँ के लिए भी युवाओं में खासा क्रेज़ देखने को मिल रहा हैl मल्टिनेशनल कम्पनियों की बढ़ती हुई संख्या के चलते फॉरेन लैंग्वेज कोर्स आपके लिए नौकरी के लाभकारी अवसर प्रदान कर सकते हैं। 12वीं कक्षा के बाद किसी ख़ास फॉरेन लैंग्वेज में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इसके बाद आपके लिए ट्रांसलेटर, इंटरप्रिटेटर्स, टीचर, प्रोफेसर, ऑनलाइन कंटेंट रायटर, इंस्ट्रक्टर आदि के रूप में जॉब के असीम अवसर मौजूद रहेंगेl

8. इवेंट मैनेजमेंट

आज के समय में या तो लोगों को अपने फंक्शन्स और पार्टीज को मैनेज करने का टाइम नहीं है या वे इसे बेहतरीन और कुछ अलग बनाने के लिए एक्सपर्ट्स की मदद लेते हैं जिसके लिए वे उन्हें आकर्षित रकम अदा करते हैंl संगीत समारोह, फैशन प्रदर्शनी, कार्पोरेट सेमीनार, प्रदर्शनियों, विवाह समारोह, आदि सब जगह सफ़ल व्यवस्था और आयोजन के लिए प्रोफेशनल ऑर्गनाइजर्स की आवश्यकता होती है। इसलिए इस क्षेत्र में रोज़गार के अवसरों की कमी नहीं और ऊपर से समारोह की सफलता, समारोह का बजट और उसकी भव्यता के आधार पर ऑर्गनाइजर्स को शानदार वेतन मिलता हैl 12वीं कक्षा के बाद इवेंट मैनेजमेंट में कोई सर्टिफिकेट कोर्स या डिग्री प्रोग्राम में दाख़िला लिया जा सकता हैl  इस फिल्ड को चुनकर आप बहुत कम समय में को चुनकर आप बहुत कम समय में मुकाम तक पहुंच सकते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार फील्ड चाह्जे कोई भी हो उसमें थोड़ी रिसर्च और महारत हासिल करके नौकरी के अनेकों अवसर खोजे जा सकते हैंl  लेकिन इन सब के लिये जो एक ड्राइविंग फोर्स काम करती है वो उस फील्ड के प्रति आपकी रूचिl इसलिए स्ट्रीम चाहे आर्ट्स हो, साइंस हो या फिर कॉमर्स, नौकरियों के अवसर सब में भरपूर हैं लेकिन अपनी रूचि और क्षमता के आधार पर ही अंतिम निर्णय लेंl

विद्यार्थी कैसे कर सकते हैं अपने दिमाग का 100% इस्तेमाल? जानें ये पाँच तरीके

अगर परीक्षा में करना चाहते हैं टॉप तो इस तरह बनाएं स्टडी नोट्स

 

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    4 + 4 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.