इंडियन स्टूडेंट्स ज्वाइन करें ई-डिग्रीज़ कोर्सेज, हासिल कर सकेंगे अपने करियर गोल्स

कंप्यूटर और इंटरनेट के इस मॉडर्न टाइम में इंडियन स्टूडेंट्स अपनी पसंद और दैनिक जीवन की कई और गतिविधियां करने के अलावा अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ई-डिग्री कोर्सेज ज्वाइन कर सकते हैं. इसके बारे में और जानने के लिए गौर से पढ़ें यह आर्टिकल. 

Created On: Jun 9, 2021 21:48 IST
E-degrees for Indian Students to achieve their Career Goals
E-degrees for Indian Students to achieve their Career Goals

कुछ दशक पहले हमारे देश में कभी ऐसा जमाना था कि, ग्रेजुएशन की डिग्री के बिना लोगों को कोई जॉब नहीं मिलती थी. लेकिन आजकल, कई एंट्रेंस लेवल की टेक्निकल जॉब्स के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री इतनी आवश्यक नहीं रह गई है. हालांकि, हायर एजुकेशन और साइंस, कॉमर्स या आर्ट्स स्ट्रीम में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी की डिग्रीज़ का विशेष महत्त्व अभी भी बना हुआ है और सीनियर लेवल की सभी जॉब्स में अप्लाई करने के लिए तो अभी भी हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ की आवश्यकता मुख्य रूप से होती है.

आजादी के इतने वर्षों बाद भी, अनेक इंडियन स्टूडेंट्स रेगुलर कॉलेज या यूनिवर्सिटी का खर्च नहीं उटाह पाते हैं. अब, अनेक इंडियन स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में अपने एकेडमिक इयर्स की फीस तो दे सकते हैं लेकिन, अपना कोई शौक, हॉबी - स्पोर्ट्स, पेंटिंग, आर्ट एंड क्राफ्ट, डांस, ड्रामा या एक्टिंग - कारोबार, टेक्निकल/ मैनेजमेंट कोर्स या जॉब ज्वाइन करने के कारण इन स्टूडेंट्स के पास अक्सर समय की कमी रहती है.

बेशक, पिछले दशक से भारत में भी टेक्नोलॉजी की अपूर्व तरक्की, कंप्यूटर, इंटरनेट और ऑनलाइन लर्निंग के कारण इन दिनों देश-दुनिया में बहुत बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स हायर एजुकेशनल डिग्रीज़ हासिल करने में दिलचस्पी रख रहे हैं ताकि उन्हें अपने करियर गोल्स अचीव करने में मदद मिल सके.

कंप्यूटर और इंटरनेट के इस मॉडर्न टाइम में इंडियन स्टूडेंट्स अपनी पसंद और दैनिक जीवन की कई और गतिविधियां करने के अलावा अपने करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ई-डिग्री कोर्सेज ज्वाइन कर सकते हैं. इसके बारे में और जानने के लिए गौर से पढ़ें यह आर्टिकल.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए ई-डिग्रीज़ हासिल करने के फायदे

अगर आप ऐसे लाखों इंडियन स्टूडेंट्स में से एक हैं जो कोई जॉब, पार्ट टाइम जॉब, हॉबी सीखने या फिर टेक्निकल/ मैनेजमेंट डिग्री/ डिप्लोमा कोर्स करने के साथ ही अपनी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीजी डिप्लोमा कोर्स की डिग्री भी हासिल करना चाहते हैं ताकि आपका कीमती समय बचने के साथ ही आपको अपने करियर गोल्स हासिल करने में भी मदद मिल सके, तो यहां हम आपके लिए ई-डिग्री कोर्स ज्वाइन करने के कुछ फायदे बता रहे हैं जोकि निम्नलिखित हैं:  

 

  1. नेटवर्किंग और सोशल मीडिया प्रेजेंस - इन ऑनलाइन ई-डिग्री कोर्सेज को ज्वाइन करने पर आप इंडियन स्टूडेंट्स और इंडियन फैकल्टी के साथ-साथ कई विदेशी स्टूडेंट्स और प्रोफेसर्स के संपर्क में भी आते हैं जिससे आपका नेटवर्क और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंस काफी बढ़ जाता है. जिस कारण भविष्य में भारत सहित विदेशों में भी अपने करियर गोल्स अचीव करने में आपको एडवांटेज मिल सकती है.
  2. मिलेंगे जॉब के बेशुमार अवसर - ऑनलाइन एजुकेशनल ई-डिग्री हासिल करने पर आपकी कंप्यूटर क्षमता और इंटरनेट पर महारत अपने आप ही साबित हो जायेगी जिस कारण आपको देश-विदेश में अनेक आकर्षक जॉब ऑफर्स मिलने लगेंगे.
  3. मैनेजमेंट स्किल्स में मास्टरी - ई-डिग्री हासिल करने पर आप टाइम मैनेजमेंट के साथ-साथ अपने सभी रिसोर्सेज को भी बेहतरीन तरीके से मैनेज करना सीख लेंगे जिससे आपके मैनेजमेंट स्किल्स काफी इम्प्रूव हो जायेंगे.
  4. फ्री टाइम से बढ़ेगी क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी - आमतौर पर ऑनलाइन क्लासेज में हम अपनी सुविधा के मुताबिक पढ़ाई कर सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन लेक्चर्स के वीडियो भी स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध होते हैं. जिस कारण हम अपने फ्री टाइम को अपनी मनचाही क्रिएटिव एक्टिविटीज़ और प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
  5. करियर गोल्स हासिल करने के लिए मिलता है जबरदस्त फायदा - अक्सर ऑनलाइन लर्निंग से हमें अपने करियर गोल्स हासिल करने में काफी मदद मिलती है क्योंकि हम अपनी हॉबी, टेक्निकल/ मैनेजमेंट कोर्स करने के साथ ही हायर एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स भी हासिल कर लेते हैं और जिस वजह से एम्पलॉयर्स को भी यह पता चलता है कि हम अपने एकेडमिक और करियर गोल्स हासिल करने के लिए बहुत समर्पित हैं और आगे चलकर एक कामयाब प्रोफेशनल साबित होंगे.

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए प्रमुख ई-डिग्री कोर्सेज की लिस्ट

अब हम इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण और उपयोगी ई-डिग्री कोर्सेज की निम्नलिखित लिस्ट पेश कर रहे हैं:

 पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज

•    एमबीए
•    एमसीए 
•    एमकॉम - फाइनेंशल मैनेजमेंट 
•    एमए - जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन 

 पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा प्रोग्राम

•    एडवरटाइजिंग एंड ब्रांड मैनेजमेंट 
•    बिजनेस मैनेजमेंट 
•    ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट 
•    इंटरनेशनल मैनेजमेंट 
•    लॉजिस्टिक्स एंड सप्लाई चेन मैनेजमेंट 
•    मार्केटिंग एंड सेल्स मैनेजमेंट 
•    रिटेल मैनेजमेंट 
•    जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन 
•    फाइनेंस एकाउंटिंग 
•    ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट 

 बैचलर प्रोग्राम

•    बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन
•    कंप्यूटर एप्लीकेशन्स
•    बीए (जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन)
•    बीकॉम 
•    बीए (हिंदी)
•    बीए

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

 अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

ये फ्री ऑनलाइन माइक्रो डिग्री कोर्सेज आपको बनायेंगे ज्यादा स्किल्ड और सफल

इंडियन स्टूडेंट्स के लिए सूटेबल कॉलेज और यूनिवर्सिटी चुनने के कारगर टिप्स

अगर नहीं मिला DU में एडमिशन तो कॉमर्स स्टूडेंट्स ज्वाइन करें ये बेहतरीन कोर्सेज

 

Comment ()

Post Comment

4 + 2 =
Post

Comments