क्वांटम कंप्यूटिंग के ये फ्री ऑनलाइन कोर्सेज बढ़ाएंगे आपके प्रोफेशनल स्किल्स

यहां कुछ बेहतरीन फ्री ऑनलाइन क्वांटम कंप्यूटिंग कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश की जा रही है. ये कोर्सेज आपके प्रोफेशनल स्किल्स को काफी बढ़ा सकते हैं और फिर, आपको कई बेहतरीन करियर और जॉब ऑफर्स मिल सकते हैं. 

Created On: Dec 10, 2020 20:34 IST
Free Online Courses on Quantum Computing
Free Online Courses on Quantum Computing

आजकल कंप्यूटर हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है और सभी स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स से यह उम्मीद जताई जाती है कि वे कंप्यूटर की बेसिक जानकारी तो जरुर रखते होंगे. दरअसल, आजकल एक अच्छी और सूटेबल जॉब पाने के लिए सिर्फ बढ़िया एकेडमिक बैकग्राउंड ही काफी नहीं है. मॉडर्न एम्प्लायर्स ऐसे लोगों को अपने यहां जॉब ऑफर करते हैं जिनके पास अपने कार्य को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की कार्य-साधक जानकारी  हो. आजकल इंटरनेट, वेब और कंप्यूटर की विभिन्न फ़ील्ड्स में स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए ढेरों एकेडमिक और प्रोफेशनल कोर्सेज उपलब्ध हैं.

हमारे देश भारत में आजकल कई ऐसे कंप्यूटर कोर्सेज उपलब्ध हैं जिनसे स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स अपने प्रोफेशनल स्किल्स बढ़ा सकते हैं. क्वांटम कंप्यूटिंग भी एक ऐसा ही बढ़िया कोर्स है.

क्वांटम कंप्यूटिंग का परिचय

क्वांटम कंप्यूटिंग के इस दौर में, बड़े पैमाने पर डाटा सेट को संसाधित करने के लिए क्वांटम कंप्यूटर क्वांटम मैकेनिकल टेक्निक्स का उपयोग करके अपना काम करते हैं. जहां ये डाटासेट किसी क्लासिकल कंप्यूटर की गति को कम कर देते हैं, क्वांटम प्रॉपर्टीज जैसेकि सुपरपोजिशन ऑफ़ स्टेट्स और एंटेंगलमेंट का इस्तेमाल प्रोसेसिंग पावर में तेजी लाने और वेरिएबल की अनुमानित संख्या को संभालने के लिए बेहद उपयोगी साबित होता है.

क्लासिकल कंप्यूटर्स लाखों या अरबों ट्रांजिस्टर से बने होते हैं जो क्रमशः "ऑन" या "ऑफ" स्थिति में मौजूद होते हैं और ये क्रमशः 1 या 0 के बराबर होते हैं. क्वांटम कंप्यूटर क्यूबिट्स (क्वांटम बिट्स) का उपयोग करते हैं जो उप-परमाणु कणों की स्थिति की कॉपी करते हैं और एक ही समय में 1 या 0 या दोनों के रूप में मौजूद हो सकते हैं. क्वांटम एल्गोरिदम इस क्वांटम हार्डवेयर के माध्यम से अधिक कुशलता से अधिक विशाल डाटा को संसाधित कर सकते हैं.

क्वांटम सिस्टम को समझने पर आप सच्चे अर्थों में क्वांटम कंप्यूटिंग में अनुसंधान के लिए तैयार हो सकते हैं. क्वांटम कंप्यूटिंग साइबर-सिक्यूरिटी और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के अगले चरण में एक महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकता है.

इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ बेहतरीन फ्री ऑनलाइन क्वांटम कंप्यूटिंग कोर्सेज के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी पेश की जा रही है. ये फ्री ऑनलाइन क्वांटम कंप्यूटिंग कोर्सेज आपके प्रोफेशनल स्किल्स को काफी बढ़ा सकते हैं और फिर, आपको कई बेहतरीन करियर और जॉब ऑफर्स मिल सकते हैं.

कोर्सेरा - फ्री ऑनलाइन क्वांटम कंप्यूटिंग कोर्सेज

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आपके लिए निम्नलिखित प्रमुख कोर्सेज उपलब्ध हैं:

  • दी इंट्रोडक्शन टू क्वांटम कंप्यूटिंग - सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी
  • प्रोग्रामिंग ए क्वांटम कंप्यूटर विद क्विसकिट - कोर्सेरा प्रोजेक्ट नेटवर्क
  • क्वांटम कंप्यूटिंग, लेस फ़ॉर्मूलाज़ - मोर अंडरस्टैंडिंग - सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी
  • फिजिकल बेसिक्स ऑफ़ क्वांटम कंप्यूटिंग - सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी
  • इंट्रोडक्शन टू एप्लाइड क्रिप्टोग्राफी - यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोराडो सिस्टम
  • कंप्यूटर आर्किटेक्चर - प्रिंसटन यूनिवर्सिटी
  • डिलीवरी प्रॉब्लम - यूनिवर्सिटी ऑफ़ कैलिफ़ोर्निया

एड्क्स - फ्री ऑनलाइन क्वांटम कंप्यूटिंग कोर्सेज

इस वेब पोर्टल पर आपके लिए क्वांटम कंप्यूटिंग के निम्नलिखित प्रमुख कोर्सेज उपलब्ध हैं जैसेकि:

  • दी क्वांटम इंटरनेट एंड क्वांटम कंप्यूटर्स
  • क्वांटम 101: क्वांटम कंप्यूटिंग एंड क्वांटम इंटरनेट
  • क्वांटम टेक्नोलॉजी: कंप्यूटिंग
  • दी हार्डवेयर ऑफ़ ए क्वांटम कंप्यूटर
  • इंट्रोडक्शन टू क्वांटम साइंस एंड टेक्नोलॉजी
  • क्वांटम टेक्नोलॉजी: डिटेक्टर्स एंड नेटवर्किंग
  • क्वांटम मैकेनिक्स: ए फर्स्ट कोर्स
  • एप्लाइड क्वांटम कंप्यूटिंग I: फंडामेंटल्स
  • एप्लाइड क्वांटम कंप्यूटिंग II: हार्डवेयर
  • एप्लाइड क्वांटम कंप्यूटिंग III: अल्गोरिथम एंड सॉफ्टवेयर

फ्यूचर लर्न - फ्री ऑनलाइन क्वांटम कंप्यूटिंग कोर्सेज

  • अंडरस्टैंडिंग क्वांटम कंप्यूटर्स

इस वेब पोर्टल पर उक्त फ्री ऑनलाइन कोर्स के तहत आपको क्वांटम कंप्यूटिंग के सभी महत्त्वपूर्ण कॉन्सेप्ट्स की जानकारी दी जायेगी. इसी तरह, आपको इस कोर्स में क्वांटम क्प्म्पुतिंग हार्डवेयर के साथ ही क्वांटम इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री की भी लेटेस्ट जानकारी प्रदान की जायेगी. इस कोर्स की कुल अवधि 4 सप्ताह है और आपको हरेक सप्ताह अपने 5 घंटे इस कोर्स की स्टडी के लिए निकालने होंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

क्लाउड कंप्यूटिंग : करियर, सैलरी पैकेज और टॉप प्रोग्राम्स

भारत में आपके लिए उपलब्ध हैं ये फ्री ऑनलाइन MOOC कंप्यूटर साइंस कोर्सेज

कंप्यूटर प्रोफेशनल्स के लिए फ्री ऑनलाइन कंप्यूटर प्रोग्रामिंग कोर्सेज

Related Categories

    Comment (0)

    Post Comment

    6 + 4 =
    Post
    Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.