इन्टरव्यू में सफलता के बाद कैसे करें सैलरी पर समझौता ?

अपने करियर में ग्रोथ के लिए नई नौकरी तलाशना स्वाभाविक होने के साथ साथ आवश्यक भी है.

Salary negotiation tips that actually work
Salary negotiation tips that actually work

अपने करियर में ग्रोथ के लिए नई नौकरी तलाशना स्वाभाविक होने के साथ साथ आवश्यक भी है. समय समय पर पद तथा वेतन दोनों में ग्रोथ आवश्यक है. लेकिन अधिकांशतः लोग किसी अज्ञात हिचकिचाहट की वजह से अपने सैलेरी के विषय में सही समझौता नहीं कर पाते हैं और अपने काम के दौरान हमेशा असंतुष्ट रहते हैं. असंतोष की यह भावना आपके अन्दर निराशा का भाव उत्पन्न करती है, जिससे आपका परफॉर्मेंस भी प्रभावित होता है. यह जानने के लिए कि इन्टरव्यू में चयन के उपरांत नियोक्ता से कैसे सैलरी को लेकर समझौता करें ? नीचे दिए गए बिन्दुओं को ध्यान से पढ़ें और उस पर अमल करें.

धैर्य रखें

इन्टरव्यू में पहुंचने से पहले ही सैलरी को लेकर अपनी एक रणनीति बना लें. आपको पहले से ही यह निर्धारित कर लेना चाहिए कि कितनी अपेक्षित राशि की मांग आपको करनी है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि अभ्यर्थी सैलरी पर सही समझौता नहीं कर पाते और पद और योगता के अनुरूप सैलरी की डिमांड न कर कम वेतन पर ही उत्सुकता वश नौकरी ज्वाइन कर लेते हैं. लेकिन जब कार्य पर जाते हैं और उनके सहकर्मियों का वेतन उनसे ज्यादा होता है तो निराशा के शिकार होते हैं. ऐसी स्थिति से बचने की लिए सैलरी के लिए बात चित करते समय धैर्य रखें और उतावलापन न दिखाएं. अपनी योग्यता और पद के अनुसार अपने वेतन की डिमांड करें.

अपने स्किल तथा एक्सपर्टिज के अनुरूप अपनी अपेक्षा रखें

याद रखिये किसी भी कर्मचारी को वेतन उसके स्किल तथा उसकी विशेषज्ञता तथा उसके द्वारा किये जाने वाले कार्यों के अनुरूप ही दिया जाता है. अतः आप जब सैलरी की बात कर रहे होते हैं उस समय अपनी अपेक्षा उतनी ही बताएं जितनी कि आपकी योग्यता, पद तथा आपके द्वारा किये जाने वाले कार्य के अनुरूप हो. इससे परे जाकर अधिक सैलरी की डिमांड भी आपके रिजेक्शन का कारण हो सकता है.

अपने आप को जरूरतमंद दिखाने की कोशिश हरगिज न करें

जब आप अपने नियोक्ता के सामने अपनी सैलरी की बात करते हैं तो उसे कभी ऐसा महसूस नहीं होने दें कि आपको उस नौकरी की बहुत जरुरत है. यदि नियोक्ता को एक बार ऐसा लग जाए कि आपको नौकरी की बहुत जरुरत है तो हो सकता है कि वह आपके द्वारा मांगे जाने वाले वेतन के वनिस्पत कुछ कम वेतन पर ही काम करने के लिए आप पर दबाव बनाए. आप हमेशा ऐसा दिखाने की कोशिश करें कि आपके पास और कई सारे विकल्प हैं और सैलरी संतोषजनक नहीं रही तो मैं अपने अन्य विकल्प पर विचार कर सकता हूँ.   

वास्तविक वेतन से 10 प्रतिशत से ज्यादा की मांग करें

वस्तुतः बार्गेनिंग (मोल भाव) एक बहुत बड़ी कला है और किसी भी कंपनी के एच आर विभाग को इस कला में महारत हासिल होती है. वे मोल भाव में प्रवीण होते हैं. अतः आप भी अपनी सैलरी के विषय में बात करते हुए अपनी इस कला का प्रयोग कीजिये तथा वास्तविक सैलेरी से 10 प्रतिशत अधिक की डिमांड कीजिये. अगर आप अपनी सैलरी में 30 प्रतिशत की वृद्धि चाहते हैं तो हमेशा 40-45 प्रतिशत वेतन वृद्धि की मांग कीजिये.

पैसे को प्राथमिकता दीजिये

आज के इस दौर में जिसकी सैलरी जितनी अधिक है वह उतना ही सफल है. अतः आप भी पैसे को प्राथमिकता दीजिये और जहाँ अच्छा पैकेज मिल रहा हो वहां कुछ कम सुविधाएँ मिलने के बावजूद भी ज्वाइन कीजिये. विशेषज्ञों की राय है कि अधिक सुविधाएँ देने वाली कंपनी के वनिस्पत अच्छा पैकेज देने वाली कंपनी को वरीयता देनी चाहिए.

इन्टरव्यू के दौरान शांत और विनम्र रहते हुए तर्कसंगत बात करें

अपने पूरी भर्ती प्रक्रिया के दौरान आपको शांत, विनम्र और तर्कसंगत बने रहने की कोशिश करनी चाहिए. आप आपने हिसाब से अपनी सैलरी की डिमांड करें और उसके पीछे अपना सही तर्क देकर नियोक्ता को संतुष्ट करने की कोशिश कीजिये. आप कभी ऐसा नहीं सोंचे कि अगर यह नौकरी आपके हाथ से चली गयी तो आपका क्या होगा ? अपने स्किल्स तथा एक्सपर्टिज के बारे में अपने नियोक्ता को बताएं तथा उसे कनविंस करने की कोशिश करें.

अपने व्यक्तिगत नेटवर्क में सुधार करें

आज के जमाने में एक छोटी सी सुविधा प्राप्त करने के लिए नेट्वर्किंग की सख्त जरुरत पड़ती है. अतः हमेशा अपना नेटवर्क बढ़ाने का प्रयास कीजिये.अन्य कंपनियों में इस पद पर कितना वेतन दिया जा रहा है ? यह जानने की कोशिश कीजये. आप अपने एचआर से पीएफ आदि के बारे में विस्तार से बात कर सकते हैं.

निष्कर्ष

वस्तुतः आजकल आप क्या काम कर रहें हैं के वनिस्पत आप कितना कमा रहें है, यह बात अहम् हो गयी है और उसी के आधार पर आपको प्राथमिकता दी जा रही है. जिन लोगों की सैलरी बहुत अच्छी है लोग उनके जीवन शैली का अनुकरण कर रहे हैं. अतः जब नौकरी की बात आती है तो सैलरी के विषय में समझौता बहुत सोच समझकर कीजिये.

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories