Search

CBSE 2020-21: लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई का सही तरीका

CBSE: कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के दौरान अगर रेगुलर क्लासेस के विकल्पों की बात करें तो Online Learning पढ़ाई का सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण विकल्प बन कर उभरा है। 

Jun 15, 2020 19:38 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
CBSE 2020-21: लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई का सही तरीका
CBSE 2020-21: लॉकडाउन के दौरान इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई का सही तरीका

CBSE: कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के दौरान अगर रेगुलर क्लासेस के विकल्पों की बात करें तो Online Learning पढ़ाई का सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण विकल्प बन कर उभरा है। अधिकांश स्कूलों के शिक्षक अब ऑनलाइन पढ़ा रहे हैं। YouTube जैसे प्लेटफार्म के द्वारा स्कूल के शिक्षकों के अलावा कई एजुकेटर्स भी काफी अच्छी गुणवत्ता वाले वीडियो ट्यूटोरियल्स उपलब्ध करा रहे हैं। 

हालांकि Online Learning भारतीय स्टूडेंट्स के लिए  एक नया एक्सपीरियंस है और इस मोड के द्वारा उन्हें पढ़ाई में कई तरह की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स देंगे जिनके द्वारा आप ऑनलाइन लर्निंग का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकते हैं। ये टिप्स कुछ इस प्रकार हैं। 

#1 सबसे पहले उन टॉपिक्स की लिस्ट बनाएं जिन्हे आप पढ़ना चाहते हैं

पढ़ाई शुरू करने से पहले आपको सीबीएसई लेटेस्ट लेटेस्ट सिलेबस देखना चाहिए उसके बाद आपको यह देखना चाहिए कि इसमें आपको आज कौन सा चैप्टर कवर करना है और उसमे कौन-कौन से टॉपिक्स पढ़ने हैं। इसके अलावा आपको वीडियोस देखने, नोट्स बनाने और एक्सरसाइज हल करने का एक टाइम फ्रेम भी सेट करना चाहिए।  आपको कितनी देर में वीडियो देखनी है कितनी देर में नोट्स बनाने हैं और कितना समय प्रैक्टिस के लिए देना है, इसका पूरा हिसाब आपको रखना चाहिए। 

Board Exam में 100% Score करने वाले Students की Answer Sheet के द्वारा जाने कुछ Important टिप्स 

#2 पहले NCERT Textbook पढ़े:

चैप्टर टॉपिक्स तय करने के बाद सबसे पहले आप उन्हें आप NCERT Textbook के द्वारा समझने की कोशिश करें और कुछ प्रश्नों को भी हल करने की कोशिश करें। इससे आपको ये समझ में आ जाएगा कि आपको ऑनलाइन लर्निंग के दौरान किस चीज पर फोकस करना है और क्या आप को सबसे ज्यादा पढ़ने की जरूरत है। इस साधारण से तरीके से आप ऑनलाइन लर्निंग के मैक्सिमम बेनिफिट हासिल कर सकते हैं। 

अगस्त या फिर उसके बाद खुल सकते हैं स्कूल: जानें HRD Minister Ramesh Pokhriyal 'Nishank' ने क्या कहा

#3 YouTube Videos के आलावा Mind Maps और Infographics पर भी ध्यान दें

वीडियो पढ़ाई और तैयारी के लिए महत्वपूर्ण रिसोर्सेज हैं। लेकिन वीडियोस के अलावा भी इंटरनेट में माइंड मैप्स और इंफोग्राफिक्स जैसे महत्वपूर्ण रिसोर्सेज उपलब्ध है जिसके द्वारा आप किसी भी टॉपिक को अच्छे से तैयार कर सकते हैं या फिर लम्बे समय तक याद रख सकते हैं। 

कैसे करें किसी भी एग्जाम की तैयारी: जब बचा हो एक महीना या एक हफ्ता या फिर एक दिन

#4 याद करने की टेक्निक वाले वीडियो पर भी ध्यान दें

बहुत सारे विद्यार्थियों को किसी भी टॉपिक को ज्यादा समय तक याद रखने में दिक्कत होती है। लेकिन YouTube में इतने सारे वीडियोस उपलब्ध जिनमे किसी भी टॉपिक को लम्बे समय याद रखने के लिए की कई तरीके बताये गए है। विद्यार्थियों को इस तरह के वीडियोस पर भी ध्यान देना चाहिए।  

कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी पढ़ाई करने की क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं

# 5 एनसीईआरटी किताबों में दी गई एक्सरसाइज को जरूर हल करें और अपने उत्तर ऑनलाइन चेक करें 

चाहे आप जितनी भी पढ़ाई करते हैं लेकिन अगर आप पेन और पेपर के द्वारा प्रैक्टिस नहीं कर रहे हैं तो आपको कोई खास फायदा नहीं मिलेगा। ऑनलाइन वीडियोस देखने के बाद पेन और पेपर के द्वारा प्रैक्टिस ज़रूर करें। जब  आप एनसीईआरटी किताबों में दी गई एक्सरसाइज को हल करेंगे तभी आपकी  कॉन्सेप्ट्स पर मजबूत पकड़ बनेगी।  

ये तो थे कुछ सिंपल से टिप्स जिनके द्वारा आप ऑनलाइन स्टडी के दौरान ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल कर सकते हैं। जागरण जोश पर उपलब्ध कुछ अन्य महत्वपूर्ण आर्टिकल्स के लिंक्स भी नीचे दिए गए हैं जिन्हे आप जरूर पढ़े।  

CBSE Board Exam 2020: बची हुई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल!
CBSE 2020 Board Exam: महत्वपूर्ण दिशा निर्देश और गाइडलाइन्स जारी!

 

 



 



Related Categories

Related Stories