ये हैं फ्रेशर्स के लिए रिज्यूम तैयार करने के कुछ खास टिप्स

अगर आप एक फ्रेशर हैं और आपको अपना इम्प्रेसिव रिज्यूम तैयार करने की सारी बारीकियां पता नहीं हैं तो आप इस आर्टिकल को जरुर पढ़ें.

How Freshers should make their Resume
How Freshers should make their Resume

कॉलेज पास आउट स्टूडेंट्स या फिर कोई प्रोफेशनल डिग्री लेने के तुरंत बाद अक्सर स्टूडेंट्स  अपना पहला जॉब रिज्यूम तैयार करते समय बहुत परेशान होते हैं. लेकिन ऐसे सभी स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स को अब चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपके लिए  रिज्यूम तैयार करते समय कुछ खास टिप्स पर गौर करने के बारे में अनुरोध कर रहे हैं इसलिए, आइये ध्यान से आगे पढ़ें यह आर्टिकल:

आज से कुछ दशक पहले तक हम अपने जॉब रिज्यूम में अपनी सारी योग्यताएं शामिल कर देते थे  जिन्हें एम्पलॉयर्स भी बड़े ध्यान से पढ़ते थे. लेकिन अब किसी भी एम्पलॉयर के पास इतना समय नहीं है कि वह आपकी पूरी हिस्ट्री पढ़े. भारत में विशेष रूप से प्राइवेट सेक्टर में अब, जॉब डिमांड के अनुसार ही विभिन्न योग्यताओं और अन्य जानकारियों को महत्त्व दिया जाता है.

इसलिए, आपका रिज्यूम स्टोरी टाइप बिलकुल नहीं होना चाहिए. आपके रिज्यूम से आपकी क्वालिटी, मेरिट और विभिन्न प्रोफेशनल/ वर्किंग स्किल्स की जानकारी मिलनी चाहिए. आप कभी भी अपने बारे में भ्रमपूर्ण बातों का जिक्र अपने जॉब रिज्यूम में नहीं करें.

आप हमेशा अपनी जॉब डिमांड के अनुसार ही अपना रिज्यूम तैयार करें और वर्तमान समय के साथ चलने की पूरी कोशिश करें. फ्रेशर स्टूडेंट्स और यंग प्रोफेशनल्स के लिए एक सही रिज्यूम बनाने के कुछ जरुरी और महत्त्वपूर्ण सुझाव इस प्रकार हैं:

अपने रिज्यूम में ये सब नहीं लिखें

  • अपना उद्देश्य खूब बढ़ा-चढ़ा कर लिखना :हमेशा अपना रिज्यूम बनाते समय रूढ़िवादी वाक्यों और सामान्य कथनों के प्रयोग से बचना चाहिए. अपने उद्देश्य को भी बहुत बढ़ा चढ़ा कर नहीं लिखना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपमें विवेक की कमी का एहसास होगा.
  • उपसर्ग :श्री, श्रीमती और मिस जैसे सांकेतिक उपसर्गों का प्रयोग नहीं करना चाहिए.
  • पिताका नाम : अगर आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर रहे हैं तो अपने पिता का नाम लिखना बिलकुल अप्रासंगिक है. इन्टरव्यूअर आपके विषय में जानना चाहते है आपके परिवार के विषय में नहीं.
  • धर्म और जाति :अपने रिज्यूम में अपने धर्म तथा जाति का वर्णन नहीं ही करें तो अच्छा है. ध्यान रखिये नियोक्ता को काम से जुड़े स्किल्स के अतिरिक्त आपकी जाति तथा धर्म के विषय में जानने का कोई हक़ नहीं है.
  • युवावस्था के शौक:अपने युवावस्था के शौक का वर्णन अपने रिज्यूम में हरगिज न करें. आप किस काम को करने से ज्यदा आनंदित होते है या आपका पैशन क्या है ? इसका जिक्र आप संक्षिप्त में कर सकते हैं. आपका प्रयास हमेशा यह होना चाहिए कि आपकी रूचि तथा करेंट जॉब प्रोफाइल के बीच एक तालमेल हो.

 अपने रिज्यूम में इन विशेष बातों का रखें ध्यान

  • मुख्य पॉइंट्स को हाइलाइट करें :अपने क्वालिफिकेशन तथा उपलब्धियों को संक्षिप्त में लिखकर उसे हाइलाइट करें
  • सही कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें :आजकाल ऑनलाइन रिज्यूम कीवर्ड्स के आधार पर ही सर्च किये जाते हैं. इसलिए हमेशा सही की वर्ड्स का चयन करें.
  • स्किल्स और नॉलेज :उन्ही स्किल्स तथा नॉलेज का वर्णन करें जो आपके जॉब प्रोफाइल से मैच करता हो.
  • बुलेट्स का इस्तेमाल :कभी भी अपने रिज्यूम को एस्से की तरह नहीं लिखें. हर चीज को तोड़कर बुलेट प्वाइंट में लिखने की कोशिश करें
  • सिली मिस्टेक्स न करें :आपने जो कुछ भी लिखा है उसकी दुबारा जाँच कर लें. हो सके तो किसी प्रोफेशनल से उसकी प्रूफरीडिंग करा लें. सिंटेक्स, स्पेलिंग तथा ग्रैमेटिकल एरर को चेक कर लें.

अपने रिज्यूम को आकर्षक बनायें

स्मार्ट बनिए. स्मार्टनेस आज के वर्ल्ड की मांग बन चुकी है.आपका रिज्यूम इस तरह यूनिक होना चाहिए कि न चाहते हुए भी नियोक्ता उसकी तरफ आकर्षित हो जाए. क्रिएटिव बनिए लेकिन बहुत ज्यादा भावनात्मक प्रवाह में भी नहीं बहें.नियोक्ता यह तय करने में लगभग 6 सेकंड लेते हैं कि क्या आपका रिज्यूम पढ़ने लायक है या नहीं. सर्वोत्तम परिणाम के लिए आपका रिज्यूम जॉब के रिक्वायरमेंट्स के अनुरूप तथा उसके इर्दगिर्द होना चाहिए. विशेष परिस्थिति में अगर आपके पास बहुत ज्यादा अनुभव और क्वालिफिकेशन नहीं है तो आप कुछ हद तक व्यक्तिगत जानकारी तथा पैशन आदि के विषय लिख दें, ऐसा सोचना गलत है क्योंकि इससे आपको जॉब मिलने में कोई सहूलियत नहीं मिलेगी.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

 इन 10 टिप्स की मदद से बनाएं अपने रिज्यूम को आकर्षक

रिज्यूम में शामिल न करें ये ख़ास शब्द, बनेगा इम्प्रेसिव रिज्यूम  

रिज्यूम राइटिंग टिप्स: इंडियन कॉलेज स्टूडेंट्स और फ्रेश ग्रेजुएट्स इन बातों का जरुर रखें ध्यान

Related Categories

    Jagran Play
    खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
    Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

    Related Stories