सेल्फ असेसमेंट टूल्स ऐसे करते हैं करियर चुनने में मदद

विभिन्न तरह के रोजगार के अवसरों से घिरे, जॉब सीकर्स अक्सर अपने लिए सही नौकरी का चुनाव नहीं कर पाते.

Updated: Nov 8, 2017 17:51 IST
How self-assessment tools can help you to find a great job?
How self-assessment tools can help you to find a great job?

विभिन्न तरह के रोजगार के अवसरों से घिरे, जॉब सीकर्स अक्सर अपने लिए सही नौकरी का चुनाव नहीं कर पाते. इसका कारण भ्रम हैं जो कि उनको अपनी जीवंनशैली को लेकर होता हैं. वास्तव में अपनी जीवनशैली और समग्र व्यक्तित्व के अनुरूप रोजगार की तलाश करना सीधा और सरल काम नहीं हैं.इसके लिए जॉब सीकर्स के पास कोई ऐसा तकनीक भी नहीं हैं,जो उन्हें इन चुनौती का सामना करने में मदद कर सके. ऐसी  स्थिति में सेल्फ असेसमेंट का इस्तेमाल जॉब सीकर्स की काफी मदद कर सकता हैं. इन टूल्स के प्रयोग से जॉब सीकर्स ये पता करने में सफल हो सकते हैं कि कौन सा व्यवसाय उनके लिए सबसे बेहतर होगा ? सेल्फ असेसमेंट की कठिन प्रक्रिया एक कमरे में भी बैठ कर भी किया जा सकता है.लेकिन पर्याप्त सूचनाओं के साथ  जो की आपको बहार से एकत्रित  करनी पड़ सकती हैं. यह एक सुस्पष्ट और सुविचारित निर्णय लेने में आपकी सहायता करेगा. इस लेख में, हमने यह बताने का प्रयास किया हैं कि सेल्फ असेसमेंट आपको सही काम का चयन करने में कस प्रकार मदद कर सकते हैं ?  

वैल्यूज

यह उच्च वेतन,आउटडोर वर्क,स्वायत्तता,प्रतिष्ठा,सुरक्षा या पारस्परिक संबंध हो सकता है जो आपके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण हो. आप कंपनी को अच्छे परिणाम दे सकते हैं यदि आपको अपनी वैल्यूज के अनुरूप रोजगार का अवसर मिले.यदि आप अपने लिए किसी ऐसे रोजगार का चुनाव करते हैं जो आपके वैल्यूज के ठीक विपरीत है, तो आपको बहुत सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता हैं. क्योकि, जब आप संतुष्ट नहीं होते हैं तो आपको अपने आस पास की हर चीज से चिढ़ होने लगती हैं. इसलिए जब भी आप करियर चुनाव कर रहे हों  तब अपने वैल्यूज पर विशेष रूप से ध्यान दें. करियर चुनाव से पहले अपने मूल्यों पर विचार करें और ऐसे कैरियर विकल्प का चयन करें जो आपको काम के दौरान संतुष्ट रख सकें.

इंटरेस्ट

आपकी दिलचस्पी विभिन्न प्रकार की ऐसी गतिविधियों में है जिनसे आप जीवनभर जुडे रहना चाहते हैं. इसमें यथार्थवादिता,खोजी प्रवृति,कला के प्रति प्रेम,सामाजिक या उद्यमी होना आदि शामिल हो सकता है. यदि आप इनमे से किसी गतिविधि में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके इससे जुड़े करियर विकल्प का ही चुनाव करना चाहिए. क्योकि अपनी रूचि के विपरीत करियर के चुनाव से आप जीविकोपार्जन तो कर सकते हैं पर उस क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते. ना ही अच्छे परिणाम नहीं दे सकते हैं. उदाहरण के लिए एक जॉब सीकर कलाप्रेमी होने के बावजूद एक आईटी के क्षेत्र में काम करना शुरू कर देता हैं. कला प्रेमी होने के कारण नौकरी शुरु करने के कुछ ही दिनों बाद वो बोर होना शुरू कर देता है.फलस्वरूप, वो न तो खुद सफल हो पाता हैं न ही कंपनी की सफलता के लिए कोई योगदान कर पाता हैं. ऐसी स्थिति में कंपनी उसको बोझ समझने लगती है और अंततः निकल बाहर करती हैं. ऐसे में नौकरी का चुनाव अपनी रूचि के अनुरूप करना आपको अच्छे परिणाम दे सकता है. इसलिए करियर का चुनाव करने से पहले अपनी रूचि के बारे में सोचें. इससे आपको एक ऐसे करियर ऑप्शन के चुनाव में मदद मिलेगी जिसमे आप सफल हो सकते हैं और अपनी संस्था की सफलता में भी योगदान कर सकते हैं.

पर्सनालिटी

आपके सोचने,बात करने,दूसरों के साथ व्यवहार करने का तरीका ही तय करता है कि आपका व्यक्तित्व किस तरह का हैं. आपका अपने व्यतितिव के हिसाब से करियर का चुनाव करना आपको सफलता की ओर ले सकता हैं. इससे न केवल आपको अपने व्यतित्व को निखारने का मौका मिलेगा बल्कि दूसरों को प्रभावित करने का भी अवसर प्राप्त होगा. जब आप इन बातों पर करियर चुनाव के दौरान ध्यान नहीं देते हैं,तो आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड सकता है. उदाहरण के लिए एक अंतर्मुखी व्यक्तित्व वाले प्रोफेशनल के लिए उस काम को करने में भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसमें उसका हर समय लोगों से बातचीत करना आवश्यक हो. इसलिए करियर चुनाव से पहले अपने व्यक्तित्व का आकलन करें. यह कार्यस्थल पर आपकी सहायता कर सकता है.

एबिलिटीज

आप क्या करने में सक्षम हैं? या किस चीज में कुशल हैं? आप कौन सा काम पलक झपकते कर सकते हैं? ये ऐसे सवाल हैं जिसे हर जॉब सीकर को अपने करियर चुनाव से पहले खुद पूछना चाहिए और इन सवालों का सुस्पष्ट और सुविचारित उत्तर मिलने के बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए. इन सवालों के जवाब से आपको अपनी क्षमता,विशेषज्ञता और दक्षता के बारे में सहज ज्ञान हो जायेगा जो बेहतर करियर चुनाव में आपकी मदद करेगा. इसलिए करियर विकल्प चुनने से पहले अपनी क्षमताओं और विशेषज्ञता का मूल्यांकन करें. यह आपकी एक अच्छे करियर विकल्प चुनने में मदद करेगा.

निष्कर्ष

कॉर्पोरेट जगत में विभिन्न प्रकार की आकर्षक और रोमांचक नौकरियां हैं जो नौकरी तलाशने वालों के बीच भ्रम पैदा करती हैं. अपनी रुचि,क्षमताओं और मूल्यों  को ध्यान में रखते हुए एक बेहतर करियर ऑप्शन  का चुनाव किया जा सकता हैं.. इस लेख में हमने यह स्पष्ट किया है कि सेल्फ असेसमेंट से एक अच्छे करियर विकल्प का चुनाव किया जा सकता हैं.

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Stories

Comment (0)

Post Comment

1 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.