Jagran Josh Logo

IAS की तैयारी के लिए 10 महत्वपूर्ण मोबाईल Apps

Feb 9, 2018 18:47 IST
  • Read in English
Top 10 Mobile App for IAS Preparation
Top 10 Mobile App for IAS Preparation

मनुष्य-जीवन के हर मोड़ पर बढ़ती डिजिटल सुविधाएं कई मायने में उपयोगी साबित हो रहीं है और इसका लाभ IAS उम्मीदवारों को भी IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान उठाना चाहिए। इस लेख में हमने ऐसे 10 मोबाईल एप्लिकेशनस (मोबाईल एप) की सूची प्रदान की है जो IAS परीक्षा की दृष्टि से उपयोगी तथा सुविधाजनक हो सकती है। IAS उम्मीदवार, IAS प्रारंभिक तथा IAS मुख्य परीक्षा, दोनों परीक्षा की तैयारी के लिए मोबाईल ऐप की मदद ले सकते हैं।

1. अनअकैडेमी (Unacademy)

Unacademy भारत की ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी संस्थाओं में से एक हैं जो कि IAS टॉपरों तथा अन्य शिक्षाविदों द्वारा चलायी जा रही है। डा.रोमन सैनी ऐसे IAS हैं जिन्होंने IAS के पद को त्याग कर विश्यर्थियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में कार्य करना पसंद किया। Unacademy IAS परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री मुख्यतः विडियो के रूप प्रदान करती हैं। इसके आलावा यह IAS परीक्षा संबंधी-सामग्री की सॉफ्ट कॉपी भी प्रदान करते हैं। Unacademy के शीर्ष शिक्षकों में एक किरण बेदी भी हैं जो IAS परीक्षा की आवश्यकताओं के आधार पर वीडियो लेक्चर प्रदान करती हैं।

2. मृणाल(Mrunal)

मृणाल मोबाइल ऐप, IAS परीक्षा की तैयारी के लिए वीडियो लेक्चर तथा मुख्य विषयों पर आधारित लेख प्रदान करता है जो कि IAS उम्मीदवारों के लिए काफी उपयोगी होते है। पिछले कुछ वर्षों से मृणाल, वेबसाइट तथा एप के माध्यम से, IAS परीक्षा की तैयारी के लिए मुफ्त सेवा प्रदान करने के क्षेत्र में काफी प्रतिष्ठा अर्जित करने में सफल रहे हैं जो कि IAS परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों में मृणाल के प्रति प्रतिक्रियाओं से देखा जा सकता है। मृणाल ऐप IAS उमीदवारों को सारे विडियो लेक्चर मुफ्त में प्रदान करती है तथा उनके द्वारा दिया गया विषयवस्तु तथा उसका विश्लेषण बहुत ही उपयोगी होता है। इसी कारण से यह ऐप IAS अभ्यर्थियों के लिए काफी सहायक साबित हो रही है ।

IAS की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ Youtube चैनल्स

3. सिविल्सडेली (Civilsdaily)

सिविल्सडेली मोबाईल एप, UPSC IAS उम्मीदवारों के लिए UPSC IAS परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री उपलब्ध करने में अग्रसर है। सिविल्सडेली मोबाईल एप, कर्रेंट अफेयर्स तथा मुख्य समाचार अपडेट के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सिविल्सडेली मोबाईल एप रोजाना न्यूज़कार्ड प्रकाषित करता है तथा न्यूज़कार्ड में उन बिन्दुओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है जो कि IAS परीक्षा की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। दैनिक न्यूज़ कार्ड एक नयी पहल है जिससे की IAS उम्मीदवारों को रोज़ कर्रेंट अफेयर्स के टॉपिक्स दिए जाते हैं।

4. आईएएसबाबा (IASbaba)

IASbaba का विज़न है- " दूरस्थ स्थानों पर रह रहे IAS उम्मीदवारों के लिए UPSC IAS में रैंक 1 प्राप्त कने के लिए अवसर प्रदान करना"। IASbaba, IIT/IIMs जैसी प्रतिष्ठित भारतीय शिक्षा संस्थानों के पूर्व छात्र द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक पहल है जो IAS/IPS जैसी प्रतिष्ठित सेवाओं की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के लिए गुणात्मक और स्मार्ट अध्ययन करने के लिए प्रेरित तथा मदद करता है। IASbaba अपने द्वारा प्रस्तुत मोक्क टेस्ट में All India रैंक प्रदान करता हैं जो की IAS की तैयारी का एक एक महत्वपूर्ण अंग है। All India रैंक, IAS अभ्यर्थियों में नयी उर्जा का संचार करती है तथा तैयारी को सही दिशा प्रदान करती है।

5. दि हिन्दू (The Hindu)

The Hindu भारत का एक प्रमुख समाचार पत्र है जो कि IAS परीक्षा की दृष्टि से कर्रेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए विशेष माना जाता है। अक्सर, IAS उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वह रोजाना The Hindu समाचार पत्र अवश्य पढ़ें। The Hindu का मोबाईल एप भी उपलब्ध है जो कि एक IAS उम्मीदवार आसानी से IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान उपयोग कर सकते है।
दि हिंदू में दी गई खबरों और सूचनाओं की विश्वसनीयता IAS की तैयारी के लिए देश में किसी अन्य दैनिक समाचार पत्र की तुलना में काफी ज्यादा है। IAS उम्मीदवारों को दैनिक आधार पर द हिंदू समाचार पत्र से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और स्वास्थ्य जैसे अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों की संपादकीयों को अवश्य पढ़ना चाहिए।

17 ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

6. विज़न IAS (Vision IAS)   

विज़न IAS, सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के क्षेत्र में भारत का अनुसंधान और प्रशिक्षण संस्थान है जो IAS उम्मीदवारों के लिए उपयोगी अध्ययन सामग्री के साथ-साथ उनके सपने को साकार करने के लिए अध्ययन की नई प्रणाली, टीमवर्क, टेक्नोलॉजी और नवाचार के एकीकृत प्रयासों के माध्यम से मदद करता है। Vision IAS मोबाईल ऐप IAS परीक्षा के लिए कर्रेंट अफेयर्स तथा करंट अफेयर्स पर आधारित क्विज रोजाना उपलब्ध कराता है।

7. इनसाइटस ऑन इंडिया (Insights On India)

इनसाइटस ऑन इंडिया मोबाईल ऐप IAS उम्मीदवारों को रोजाना महत्वपूर्ण समाचारों और वर्तमान घटनाओं से अवगत कराती है। इनसाइटस ऑन इंडिया मोबाईल ऐप, IAS प्रारंभिक परीक्षा के लिए अध्ययन सामग्री भी प्रदान करती है। इसके अलावा दैनिक आधार पर- इनसाइट सम्पादकीय, गिस्ट्स, डेली ऑनलाइन करेंट इवेंट्स क्विज़, डेली करेंट अफेयर्स जो IAS तैयारी की दृष्टि से उपयोगी मानी जाती है।

8. क्लियर आईएएस (ClearIAS)

ClearIAS IAS परीक्षा के क्षेत्र में लोकप्रिय ऑनलाइन कोचिंग वेबसाइटों में से एक है IAS उम्मीदवारों को मुफ्त में ऑनलाइन कोचिंग, मार्गदर्शन, रणनीतियों, किताबें, ऑनलाइन अध्ययन सामग्री, मौक-टेस्ट इत्यादि प्रदान करता है। ClearIAS मोबाईल ऐप का उद्देश्य है कि कोई भी IAS उम्मीदवार पैसों की कमी की वजह से IAS जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करने से वंचित ना रहना पड़े। इसलिए, IAS परीक्षा संबंधी सामग्री मुफ्त में उपलब्ध कराने के क्षेत्र में ClearIAS का कदम सराहनीय माना जाता है।

IAS/IPS उम्मीदवार बॉलीवुड की यह फिल्में जरुर देखें

9. AFEIAS(Academy For Excellence IAS)

UPSC IAS परीक्षा तथा सिविल सेवा के क्षेत्र मे अपनी करीयर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं को उचित मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से एएफ़ईआईएएस की स्थापना की गई है। एएफ़ईआईएएस विभिन्न सिविल सेवकों के मार्गदर्शन में IAS परीक्षा के लिए मोबाईल ऐप के माध्ययम से सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री प्रदान कर रहा है तथा सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए सही और उचित मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक मिशन पर हैं।

10. नॉलेज़ (Knowlez)

नॉलेज़ यूपीएससी आईएएस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे IAS उम्मीदवारों के लिए सामान्य ज्ञान क्विज़ ऐप प्रदान करता है। नोलेज़ मुबाईल ऐप सामान्य अध्ययन और वर्तमान मामलों जैसी महत्वपूर्ण विषयों के लिए अध्ययन सामग्री प्रदान करता है। इसके अलावा रोजाना वर्तमान मामलों पर आधारित प्रश्न-उत्तर भी प्रदान करता है।

IAS टॉपर्स द्वारा सुझाई गई किताबें

Academy For Excellence

Latest Videos

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
    ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Newsletter Signup
Follow us on
X

Register to view Complete PDF