Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi: 15 जनवरी से 21 जनवरी 2023

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से भारत के नए डिप्टी NSA, वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स, मिस यूनिवर्स 2022, अभिनेत्री जीना लोलोब्रिगिडा का निधन आदि शामिल हैं.

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से भारत के नए डिप्टी NSA, वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स, मिस यूनिवर्स 2022, अभिनेत्री जीना लोलोब्रिगिडा का निधन आदि शामिल हैं.

1. शुभमन गिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले 5वें भारतीय बने

भारत के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ODI क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ दिया. शुभमन गिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले 5वें भारतीय बन गए है. वह अब सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, ईशान किशन के साथ विशेष क्लब में शामिल हो गए है. शुभमन वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए है. शुभमन गिल ने अपनी शानदार पारी के दौरान 19 चौके और 9 शानदार छक्के लगाये. गिल ने 149 गेंदों का सामना किया. 

2. BSF के पूर्व डीजी पंकज कुमार सिंह नियुक्त हुए डिप्टी NSA

सीमा सुरक्षा बल (BSF) के रिटायर्ड डायरेक्टर जनरल पंकज कुमार सिंह को दो वर्ष के लिए डिप्टी NSA नियुक्त किया गया है. पंकज कुमार सिंह 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी है. उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Deputy National Security Advisor) के रूप में IPS पंकज सिंह की नियुक्ति 14 जनवरी से ही प्रभावी है. उन्होंने 31 अगस्त 2021 से 31 दिसंबर 2022 की अवधि तक BSF के 29वें महानिदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दी थी. IPS पंकज राजस्थान राज्य में 24 दिसंबर 2018 से फरवरी 2020 तक एडीजी ट्रैफिक के रूप में कार्य किया है इसके अतिरिक्त वह 2014 से 2018 के मध्य एडीजी क्राइम (राजस्थान) भी रह चुके है.  

3. भारत का पहला कार्बन-न्यूट्रल ड्रोन हुआ लांच

भारत की सबसे बड़ी ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस (Garuda Aerospace) ने वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम के प्लेटफार्म से पहले कार्बन-न्यूट्रल ड्रोन को लांच किया. वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम का वार्षिक सम्मेलन दावोस में आयोजित किया जा रहा है. वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम जैसे प्रतिष्टित प्लेटफार्म से इस तरह की लॉन्चिंग ग्लोबल लेवल पर भारत की कार्बन-न्यूट्रल प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है. इस अवसर पर गरुड़ एयरोस्पेस ने घोषणा की कि अगले 15 महीनों में 25,000 से अधिक ड्रोन का निर्माण किया जायेगा जो कृषि क्षेत्र में क्रांति लाएगा. भारत के इस ड्रोन मेकिंग स्टार्टअप की शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी.

4. WEF की वार्षिक बैठक दावोस में, जानें WEF 2023 का थीम क्या है?

विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वार्षिक बैठक दावोस, स्विट्जरलैंड के स्विस रिसॉर्ट में आयोजित की जा रही है. इस बैठक में G20 और G7 देशों सहित 130 देशों के 2,700 से अधिक नेता शामिल हुए. WEF की यह पांच दिवसीय वार्षिक बैठक 16 जनवरी, 2023 से शुरू हुई है जो 20 जनवरी को समाप्त हुई. WEF की स्थापना 1971 में जर्मन अर्थशास्त्री क्लॉस श्वाब द्वारा की गयी थी. यह बैठक 'कोऑपरेशन इन ए फ्रैगमेंटेड वर्ल्ड' (Cooperation in a Fragmented World) थीम पर आधारित थी. वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की 53वीं वार्षिक बैठक का मुख्य फोकस वैश्विक चुनौतियों के समाधान के साथ साथ पब्लिक-प्राइवेट कोऑपरेशन पर था. 

5. Viacom18 ने हासिल किये वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स

वायाकॉम 18 ने अगले पांच वर्षो के लिए वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स 951 करोड़ रुपये में हासिल किये है. इन मीडिया राइट्स के ऑक्शन ग्लोबल राइट्स के लिए तीन कैटेगरी लीनियर (TV), डिजिटल और संयुक्त (TV और डिजिटल) में आयोजित किये गए थे. वायाकॉम ने 951 करोड़ रुपये में अगले 5 वर्षों (2023-27) के लिए वीमेंस IPL के मीडिया राइट्स (टीवी और डिजिटल) हासिल कर लिए है जिसकी प्रति मैच मूल्य 7.09 करोड़ रुपये है. वीमेंस आईपीएल (WIPL) में अगले पांच वर्षो में पांच टीमों के मिलाकर कुल 134 मैच कराये जायेंगे. इसके तहत पहले तीन वर्षों में प्रत्येक वर्ष 22 मैच कराये जायेंगे. 

6. Critics Choice Awards में 'RRR' ने जीता बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म का अवार्ड

ब्लॉकबस्टर फिल्म 'RRR' को मिलने वाले अवार्ड्स का सिलसिला जारी है. इस बार फिल्म ने क्रिटिक्स चॉइस अवॉर्ड्स (Critics Choice Awards) में बेस्ट फॉरेन फिल्म अवार्ड सहित दो अवार्ड जीते है. साथ ही फिल्म के चर्चित सॉन्ग 'नाटू नाटू' (Naatu Naatu) को बेस्ट सॉन्ग का अवॉर्ड मिला. यह सॉन्ग एम.एम. कीरवानी द्वारा कंपोज़ किया गया है. 28वें क्रिटिक्स चॉइस अवार्ड्स का आयोजन लॉस एंजिल्स में किया गया. अभी हाल ही में 'नाटू नाटू' सॉन्ग को गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में 'बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग' का अवार्ड मिला था.

7. यूएसए की आर'बोनी गेब्रियल चुनी गयी मिस यूनिवर्स

यूएसए की आर'बोनी गेब्रियल (R’Bonney Gabriel) को 71वीं मिस यूनिवर्स पेजेंट (Miss Universe 2022) का विजेता चुन लिया गया है. पिछली विजेता भारत की हरनाज संधू ने उन्हें ताज पहनाया. 71वां मिस यूनिवर्स पेजेंट कार्यक्रम न्यू ऑरलियन्स, यूएसए में आयोजित किया गया था. इस सौंदर्य प्रतियोगिता में वेनेजुएला की अमांडा डूडामेंल (Amanda Dudamel) फर्स्ट रनर-अप रही और डोमिनिकन रिपब्लिक की एंड्रीना मार्टिनेज (Andreina Martinez) सेकेंड रनर-अप रही. गेब्रियल का जन्म 20 मार्च 1994 को ह्यूस्टन, टेक्सास में हुआ था. 71वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में दिविता राय ने भारत का प्रतिनिधित्‍व किया.

8. हैदराबाद के आठवें निज़ाम मुकर्रम जाह का निधन

हैदराबाद के आठवें निजाम मुकर्रम जाह (Mukarram Jah) का हाल ही में इस्तांबुल, तुर्की में निधन हो गया. वे 89 वर्ष के थे और कुछ समय से बीमार चल रहे थे. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया साथ ही उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की. हैदराबाद के आठवें मुकर्रम जाह का जन्म वर्ष 1933 में राजकुमार आजम जाह (Azam Jah) और राजकुमारी दुर्रू शेहवार (Durru Shehvar) के घर हुआ था. मुकर्रम जाह अपने दादा मीर उस्मान अली खान के निधन के बाद 6 अप्रैल, 1967 को आसफ जाह (Asaf Jah) आठवें का ताज पहना था. 

9. रेलटेल, रेलवायर ग्राहकों के लिए IPTV की सर्विस करेगा लांच

हाल ही में मिनी रत्न कंपनी रेलटेल (RailTel) ने रेलवायर ग्राहकों के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन (IPTV) सर्विस शुरू करने की घोषणा की है. इस सुविधा की शुरुआत 26 जनवरी 2023 को की जाएगी. रेलवे, रेलवायर ब्रांड नाम के तहत वाई-फाई प्रदान करता है, जो दुनिया के सबसे बड़े वाई-फाई नेटवर्क में से एक है. इस सुविधा के तहत रेलवायर ग्राहकों को "उलका टीवी" (ULKA TV) ब्रांड के तहत IPTV की सर्विस शुरू की जा रही है. इसके लिए रेलटेल ने हैदराबाद के सिटी ऑनलाइन मीडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है.

10. अभिनेत्री जीना लोलोब्रिगिडा का निधन, जिनकों मिला था सबसे खूबसूरत महिला का टैग

इटैलियन अभिनेत्री और फोटो जर्नलिस्ट जीना लोलोब्रिगिडा का 95 साल की उम्र में निधन हो गया है. लोलोब्रिगिडा को दुनिया की सबसे खुबसूरत महिला भी कहा जाता था. जीना ने 1946 में फिल्म 'द ब्लैक ईगल' से अपने करियर की शुरुआत की थी. उनके निधन की जानकारी इटली के कृषि मंत्री और और उनके पोते फ्रांसेस्को लोलोब्रिगिडा ने दी. उनका जन्म 4 जुलाई 1927 को सुबियाको, इटली में हुआ था. जीना ने वर्ष 1946 में फिल्म 'द ब्लैक ईगल' (The Black Eagle) में एक छोटी सी भूमिका के साथ अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play