Search

एंडोक्राइन ग्लैंड्स पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

अंतःस्रावी ग्रंथियां (Endocrine glands) डक्टलेस ग्रंथियां होती हैं जो हार्मोन नामक एक रासायनिक पदार्थ को स्रावित करती हैं। डक्टलेस ग्रंथि होने के कारण वे अपने हार्मोन को सीधे किसी भी व्यक्ति के रक्त में छोड़ सकती हैं। ये वर्णनात्मक प्रश्न आपको विभिन्न अंतःस्रावी ग्रंथियों (Endocrine glands) और उनके स्राव के बारे में समझने में मदद करेंगे।
Jun 12, 2017 15:24 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

ग्रंथि एक ऐसी संरचना है जो शरीर में विशिष्ट पदार्थ को स्रावित करती है। अंतःस्रावी ग्रंथियां (Endocrine glands) डक्टलेस ग्रंथियां होती हैं जो हार्मोन नामक एक रासायनिक पदार्थ को स्रावित करती हैं. डक्टलेस ग्रंथि होने के कारण वे हार्मोनस को सीधे किसी भी व्यक्ति के रक्त में छोड़ देती हैं. ये हार्मोन रक्त के माध्यम से संबंधित शरीर के अंग तक पहुंचते हैं और इस पर कार्य करते हैं. अंतःस्रावी ग्रंथियों (Endocrine glands) पर ये वर्णनात्मक सवाल आपको यह समझने में मदद करेंगे की ग्रंथि हार्मोन को कैसे निकलती हैं और हमारे शरीर में यह कैसे कार्य करती हैं.
1. मानव शरीर में कितने अंतःस्रावी ग्रंथियां (Endocrine glands) होते हैं?
Ans. बड़ी संख्या में अंतःस्रावी ग्रंथियां (Endocrine glands) पाइनल ग्रंथि, हाइपोथेलेमस ग्रंथि, पिट्यूटरी ग्रंथि, थायराइड ग्रंथि, पैराथाइराइड ग्रंथि, थाइमस, अग्न्याशय, अधिवृक्क ग्रंथियां (Adrenal gland), पुरुषों में वृषण और महिलाओं में अंडाशय जैसे मानव शरीर में मौजूद हैं.

Endocrine-glands
Source: www. s3.amazonaws.com

जीका (ZIKA) वायरस क्या है और यह कैसे फैलता हैं?
2. हमारे शरीर में अंतःस्रावी ग्रंथियों (Endocrine glands) को कौन नियंत्रण करता है?
Ans. तंत्रिका तंत्र (Nervous System) हमारे शरीर में अंतःस्रावी ग्रंथियों (Endocrine glands) को नियंत्रण करता है.
3. अधिवृक्क ग्रंथि (Adrenal glands) का कार्य क्या है?
Ans. हमारे शरीर में दो अधिवृक्क ग्रंथियां (Adrenal glands) मौजूद हैं, प्रत्येक किडनी के ऊपर एक होती है. यह एड्रेनालीन (adrenaline) हार्मोन को स्रावित करती है, जो हमारे शरीर को क्रोध, खतरे, उत्तेजना आदि जैसी आपातकालीन स्थितियों के दौरान अधिकतम परिस्थिति में भी कार्य करने के लिए तैयार करती है.

Adrenal-glands
Source: www. edc2.healthtap.com
4. हमारे शरीर में हार्मोन क्या कार्य करते है?
Ans. हार्मोन हमारे शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे विकास, चयापचय गतिविधियों और प्रजनन जैसे मानव शरीर में कई कार्यों के नियमन में शामिल होते हैं.

मानव मस्तिष्क के बारे में 10 दिलचस्प तथ्य
5. हमारे शरीर में अग्न्याशय ग्रंथि (pancreas gland ) कहां स्थित है और यह क्या कार्य करती है?
Ans. अग्न्याशय ग्रंथि (Pancreas gland ) शरीर में पेट के ठीक नीचे मौजूद होती है. यह ग्रंथि एक पत्ती की तरह दिखती है और इंसुलिन हार्मोन को स्रावित करती है। इसका कार्य रक्त में शुगर के स्तर को या ग्लूकोज के स्तर को कम करना है.

Pancreas-gland
Source: www.img.tfd.com
6. कौन सा हार्मोन थाइराइड हार्मोन द्वारा स्रावित होता है और उस हार्मोन का क्या कार्य है?
Ans. थाइरोक्सिन (Thyroxine) थाइरॉइड ग्रंथि द्वारा स्रावित किया जाता है. यह हमारे शरीर में स्वास की नली से जुड़ा हुआ है. थाइरोक्सिन का कार्य शरीर में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन के चयापचय की दर को नियंत्रित करना है.
7. उन दो प्रकियाओं के नाम बताएं, जो एक साथ मनुष्यों में नियंत्रण और समन्वय का कार्य करते हैं?
Ans. मानव शरीर में पूर्ण समन्वय तंत्रिका तंत्र (nervous system) और अंतःस्रावी तंत्र (endocrine glands) द्वारा मिलकर किया जाता है. इन दो प्रणालियों को नियंत्रित करने के लिए मुख्य केंद्र हाइपोथेलेमस और पिट्यूटरी ग्रंथि हैं. हाइपोथेलेमस मस्तिष्क और रक्त वाहिकाओं से जानकारी एकत्र करता है और पिट्यूटरी ग्रंथि के पास ले जाता है जो अपने स्वयं के स्राव द्वारा सीधे या अप्रत्यक्ष रूप से अन्य सभी एंडोक्राइन ग्रंथियों की गतिविधियों को नियंत्रित करता है.

मनुष्यों में नियंत्रण और समन्वय
8. पैराथाइराइड ग्रंथि मानव शरीर में कहां स्थित रहता है और इसका कार्य क्या है?
Ans. पैराथाइराइड ग्रंथियां संख्या में चार होती हैं और ये थायराइड ग्रंथियों में सन्निहित होती हैं. यह पैराथामोन हार्मोन को स्रावित करता है. इसका कार्य रक्त में कैल्शियम और फॉस्फेट स्तर को विनियमित करना है.
9. कौन सी ग्रंथि थायरॉयड बीमारी के लिए जिम्मेदार है?
Ans. थाइराइड ग्रंथि द्वारा थायरॉक्सीन हार्मोन बनाने और आहार में आयोडीन की कमी को नियंत्रित करने के लिए आयोडीन आवश्यक है जिससे शरीर में थाइरॉक्सीन हार्मोन की कमी हो सकती है. इस प्रकार, किसी व्यक्ति के आहार में आयोडीन की कमी से अगर कम थाइरॉक्सीन हार्मोन स्रावित होता है तो घेंघा जैसी बीमारी हो सकती है.

Thyroid-gland
Source: www.educatehealth.ca
10. थाइमस हार्मोन का कार्य क्या है?
Ans. थाइमस हार्मोन थाइमस ग्रंथि द्वारा स्रावित होता है. यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास में मदद करता है. इसलिए, थाइमस ग्रंथि युवा बच्चों में बड़ी होती है लेकिन पुस्र्षता (puberty) होने के बाद सिकुड़ जाती है.

मानव शरीर में विभिन्न ग्रंथियां और हार्मोन्स