Jagran Josh Logo

SBI में बैंक PO के रूप में शामिल होने के 10 कारण

Mar 5, 2018 14:58 IST
  • Read in English
10 Reasons to join SBI as Bank PO
10 Reasons to join SBI as Bank PO

भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक होने के साथ-साथ उन उम्मीदवारों के लिए भी एक पसंदीदा बैंक है जो बैंकिग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। SBI देश भर में स्थित अपने विभिन्न कार्यालयों में  लिपिक और परिवीक्षाधीन अधिकारियों की नियुक्ति के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन करता है। एक शानदार पैकेज के साथ मेरिट के आधार पर मिलने वाली करियर ग्रोथ के कारण कई उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करते हैं। इस बैंक में नौकरी के लिए आवेदन करने के अनेक कारण हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हम उन प्रमुख कारणों पर नजर डालने की कोशिश करेगें जिससे उम्मीदवार इस प्रतिष्ठित बैंक की परीक्षा में कठिन मेहनत करने के लिए प्रेरित हो सकें।

 SBI PO: 12.93 लाख का एक पैकेज ऑफर कर रहा है बैंक

 भारतीय स्टेट बैंक एक बहुत अच्छा वेतन पैकेज प्रदान करने के अलावा उम्मीदवार को उसकी योग्यता और कड़ी मेहनत के आधार पर पदोन्नति पाने का मौका देता है। ऐसे कई कारण हैं जिससे उम्मीदवार अन्य बैंकों की तुलना में SBI में नौकरी के लिए आवेदन करना पसंद करते हैं:

सैलरी पैकेज

भारतीय स्टेट बैंक देश के सभी सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के वाणिज्यिक बैंकों से बेहतर सैलरी पैकेज प्रदान करता है। यदि आप एक PO के रूप में ज्वॉइन करते हैं तो आपको अन्य बैंकों की तुलना में अपने मूल वेतन में चार गुना अतिरिक्त वेतन वृद्धि मिलने की संभावना रहती है और इससे आपका सकल वेतन बढ़ जाता है जो लगभग 5000 रुपये प्रति माह होता है।  एक क्लर्क के रूप में भी SBI अच्छा वेतन पैकेज प्रदान करता है।

जानिए बैंकिंग परीक्षा के पैटर्न में हुए बदलाव एवं इसमें महारत हासिल करने के तरीके

बैंक की विरासत

यह एक ऐसी संस्था है जिसका एक लंबा इतिहास रहा है और इसकी एक ऐतिहासिक विरासत (लेगैसी) रही है। यह बैंक की वह पूजीं है जो इसे अन्य बैंकों से अलग बनाती है। यह बैंक सही मायने में अपनी टैगलाइन को चरितार्थ करता है, जो है 'हर भारतीय का बैंक'

यहां मेरिट के अनुसार आपकी ग्रोथ निर्धारित होती है

इस बैंक की यही विशेषता युवा पीढ़ी को इस बैंक की तरफ आकर्षित करती है। यह एक ऐसा बैंक है जहां आप अपनी कड़ी मेहनत, समर्पण के द्वारा न केवल नई चीजें सीखते हैं बल्कि अपनी इच्छा के आधार पर कॉर्पोरेट के उच्च पदों तक पहुंच सकते हैं। इसका आदर्श उदाहरण बैंक की पूर्व अध्यक्ष हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक बैंक PO के रूप में की थी और  देश के सबसे बड़े भारतीय वाणिज्यिक बैंकिंग प्रणाली के चेयरमैन के पद से रिटायर हुई।

विकास और प्रतिभा (टेलेंट) का पोषण

यदि आप बैंकिंग जॉब को लेकर वास्तव में जूनून रखते हैं तो आपका लक्ष्य SBI बैंक की नौकरी होनी चाहिए। यह आपको आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है जो एक बैंकर के रूप में सफल होने के लिए आवश्यक है। इस बैंक में प्रशिक्षण के दौरान मिलने वाली ट्रेनिंग, बैंकिग जगत में सबसे बेहतर प्रशिक्षणों में से एक है।

जानिए SBI PO Exam 2018 की तैयारी के लिए आपको कौन सा न्यूज़ पेपर पढना चाहिए

एक्सपोजर

जैसे ही आप एक बार SBI में शामिल हो जाते हैं तो आपको बैंकिग के A से लेकर Z तक का अनुभव प्राप्त होता है। यदि आप एक इच्छुक विद्य़ार्थी है और सिखने को लेकर लालसा रखते हैं, तो SBI की नौकरी आपके लिए है। यह आपको सिखाता है और बैंक के साथ आपको कैरियर में चुनौतीपूर्ण कार्य करने का अवसर देने के अलावा उन्हें अपने व्यावहारिक जीवन में लागू करने का अवसर भी प्रदान करता है।

 वर्क कल्चर (कार्य संस्कृति)

 बैंक में वर्क कल्चर बहुत ही अच्छा है, क्योंकि जब भी आपको मदद की आवश्यकता पड़ती है तो बैंक में हर वरिष्ठ व्यक्ति आपकी मदद के लिए तैयार रहता है। यह ऐसी संस्कृति है जो भारतीय स्टेट बैंक को एक परिवार बनाता है। यह 250000 से भी अधिक कर्मचारियों का एक ऐसा परिवार है जो हमेशा एक दूसरे की देखभाल करने के लिए तैयार रहते हैं और एक दूसरे की मदद कर बैंक को विकसित करते हैं।

SBI PO परीक्षा 2018 की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार चैनल

नौकरी की सुरक्षा

भारतीय स्टेट बैंक एक सरकारी स्वामित्व वाला संगठन है और ऐसा माना जाता है कि यह कभी भी एक निजी बैंक नहीं बना पाएगा। जिस प्रकार की नौकरी की सुरक्षा (जॉब सिक्योरिटी) यह बैंक प्रदान करता है, वह किसी अन्य बैंक में नहीं पाई जा सकती है। वर्तमान परिदृश्य के हिसाब से कहा जा सकता है कि निकट भविष्य में बैंकों का अन्य बैंक बोर्ड के साथ निजीकरण हो सकता है, लेकिन भारतीय स्टेट बैंक के एक सरकारी बैंक बने रहने की संभावना है।

सामाजिक स्थिति

आप बैंकिंग क्षेत्र में हैं, तो आपको भारतीय स्टेट बैंक में होना चाहिए। अक्सर ऐसा ही कहा जाता है। चाहे जो भी हो लेकिन यह सच्चाई है कि समाज में जो सम्मान और प्रतिष्ठा भारतीय स्टेट बैंक के कर्मचारियों को मिलती है वो देश के किसी अन्य वाणिज्यिक बैंक कर्मचारियों को नहीं मिल सकती।

उद्योग में सबसे अच्छा अनुलाभ

आपको विभिन्न प्रकार के अनुलाभ मिलते हैं जिनमें आपका टेलीफोन बिल, इंटरनेट भत्ता, पेट्रोल भत्ता, त्योहार अग्रिम, रियायती दरों पर विभिन्न ऋण, अनुदान, अखबार भत्ता, पुस्तक अनुदान, मनोरंजन भत्ता और कई और भत्ते शामिल रहते हैं। यह कर्मचारियों के रिटायर होने के बाद भी उनका ख्याल रखता है।

 SBI PO परीक्षा 2018: कैसे करें तैयारी?

वैश्विक महत्वाकांक्षाओं की संतुष्टि

जी हाँ, यदि आप  महत्वाकांक्षी व्यक्ति हैं और अंतरराष्ट्रीय निवेश का सपना देखते हैं तो SBI आपके लिए उपयुक्त जगह है। यदि आप बेहतर करते हैं तो आपको अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न देशों में कार्य करने का अवसर मिल जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक अपने कर्मचारियों के प्रदर्शन और समर्पण का पुरस्कार कर्मचारियों को रोचक और चुनौतीपूर्ण कार्य देकर करता है जिसमें अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग एक्सपोजर भी शामिल है।

SBI एक ऐसा बैंक है जो आपकी अधिकतम जरूरतों का ख्याल रखता है। आपको बस अच्छा प्रर्दशन करना है, बाकि आपका ध्यान रखना बैंक का कार्य है। SBI एकमात्र ऐसा बैंक है जो फॉर्च्यून की 500 बैंकों की सूची में शामिल है और यह सार्वजनिक क्षेत्र में सबसे गतिशील और नियोक्ताओं द्वारा पसंद किया जाने वाला बैंक है जो अपनी टैग लाइन को सही साबित करता है। यह भी कहा जा रहा है कि इसने अपने कर्मचारियों के बीच अपने लाभ के बंटवारे के संबंध में वित्त मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। कर्मचारियों की बदौलत ही भारतीय स्टेट बैंक सर्वश्रेष्ठ बैंक है। अपना सर्वश्रेष्ठ दें और अपनी क्षमताओं के अनुसार सबसे बेहतर प्रदर्शन करें। सफलता आपके कदमों में आने के लिए मजबूर हो जाएगी।

बेस्ट ऑफ लक!

SBI PO 2018 की तैयारी में इन सामान्य गलतियों से बचे

एसबीआई में नौकरी करते समय विदेशी प्लेसमेंट की संभावनाएं

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF