Search

CBSE ने उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ाई

CBSE ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच करने के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। विद्यार्थी अब 27 जून तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए 30 जून तक आवेदन किया जा सकता है।

Jun 28, 2017 10:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

CBSE Result 2017: Last date for Marks Verification & Obtaining Photocopy of Answer Sheet Extended

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : केद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच करने के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। विद्यार्थी अब 27 जून तक आवेदन कर सकते हैं। वहीं उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए 30 जून तक आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 23 जून से शुरू होगी। इस संबंध में अधिक जानकारी 23 जून को सीबीएसई की वेबसाइट से मिलेगी।

सीबीएसई की मूल्याकंन प्रणाली पर उठे सवालों के बीच सीबीएसई ने यह फैसला लिया है। पिछले दिनों दसवीं और बारहवीं की उत्तर पुस्तिका की दोबारा जांच करने पर कुछ विद्यार्थियों के दोगुने अंक बढ़ गए थे l मामला सार्वजनिक होने के बाद सीबीएसई की काफी आलोचना हुई थी। इसके बाद सीबीएसई ने मूल्यांकन प्रणाली की समीक्षा के लिए दो कमेटियों का गठन किया था । CBSE के मुताबिक मूल्यांकन प्रणाली में आ रही समस्याओं की गहराई से छानबीन के लिए कमेटी में वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया है।

CBSE ने मूल्यांकन प्रणाली की समीक्षा के लिए दो कमेटियों का किया गठन

हाल ही में पुनर्मूल्यांकन के लिए अर्जी लगाने वाले छात्र की उत्तर पुस्तिका में एक सही उत्तर पर भी CBSE बोर्ड द्वारा जीरो नंबर देने के मामले को दिल्ली हाई कोर्ट ने  बहुत गंभीरता से लिया । न्यायमूर्ति एके चावला और संजीव सचदेवा की खंडपीठ ने सीबीएसई से पूछा कि आखिर आपने पुनर्मूल्यांकन नीति क्यों समाप्त करी और इस गलती को बोर्ड कैसे न्यायोचित ठहराएगा ।

याद करने के इन तरीकों को अपनाएं, किसी भी विषय को एक बार पढ़ेंगे तो फिर कभी नहीं भूलेंगे

CBSE के नोटिफिकेशन को विदेशी छात्र ने दी दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती

याद करने के इन तरीकों को अपनाएं, किसी भी विषय को एक बार पढ़ेंगे तो फिर कभी नहीं भूलेंगे

CBSE 12वीं की ऑल इंडिया टॉपर रक्षा गोपाल से इंटरव्यू; जानिए उनकी सफलता का राज

Related Stories