]}
Search

पहले प्रयास में ही एसएससी सीजीएल की परीक्षा कैसे पास करें?

हर वर्ष इस प्रतियोगिता के तीन चरणों में से प्रथम चरण– लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या की वजह से एसएससी सीजीएल पदों के लिए प्रतियोगिता कठिन होती जा रही है. पद पर चयन हेतु उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मुख्य लिखित परीक्षा (mains written examination) के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड से गुजरना होता है.

Jan 12, 2018 17:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
How to crack SSC CGL in First attempt
How to crack SSC CGL in First attempt

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) संयुक्त स्नातक स्तर पर देश में अलग– अलग सरकारी विभागों और मंत्रालयों में अलग– अलग पदों हेतु परीक्षा आयोजित करता है. प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले लाखों उम्मीदवार इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करते हैं.

 Banking & SSC eBook

हर वर्ष इस प्रतियोगिता के तीन चरणों में से प्रथम चरण– लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या की वजह से एसएससी सीजीएल पदों के लिए प्रतियोगिता कठिन होती जा रही है. पद पर चयन हेतु उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मुख्य लिखित परीक्षा (mains written examination) के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड से गुजरना होता है.सफल प्रत्याशियों की सूची आयोग वर्ष विशेष की चयन प्रक्रिया के अंत में जारी करता है.इस परीक्षा में सफलता प्राप्ति के लिए लिए प्रत्येक बाधा को बेहद सावधानी और तैयारी से पार करने की जरूरत है.

एसएससी सीजीएल (टीयर 3) वर्णनात्मक परीक्षा में अच्छे अंक लाने के महत्वपूर्ण सुझाव

एसएससी सीजीएल परीक्षा का फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवारों को अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा की तैयारी शुरु कर देनी चाहिए. प्रीलिम्स के प्रश्नों का स्तर मुख्य परीक्षा के प्रश्नों के स्तर के वनिस्पत थोड़ा सरल  होता है और इसलिए कई उम्मीदवार इसे गंभीरता से नहीं लेते. लेकिन यह उम्मीदवारों की बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है क्योंकि इस पद्धति से होने वाली भर्ती के लिए यह प्रवेश द्वार होता है. हालांकि अंतिम चयन में प्रीलिम्स  के अंक नहीं जोड़े जाते, उम्मीदवारों को अगले स्तर, जो कि मुख्य लिखित परीक्षा का है, में पहुंचने के लिए कटऑफ अंक लाना आवशयक है.

एसएससी सीजीएल 2016 ऑनलाइन परीक्षा में ध्यान रखने योग्य सावधानियाँ

पहले प्रयास में एसएससी सीजीएल परीक्षा में पास होने के टिप्स  

लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम को सावधानी से देखनाः पाठ्यक्रम और परीक्षा के पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म के साथ दिए गए आधिकारिक अधिसूचना को जरूर देखना चाहिए. उन्हें प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम का विस्तार से अध्ययन करना चाहिए और उसी अनुसार अपनी तैयारी शुरु करनी चाहिए. अच्छे अंकों से परीक्षा पास होने के लिए उम्मीदवारों को विशेष प्रश्नों और उसके पैटर्नों का अनुसरण जरूर करना चाहिए|

Take Online Quiz


गलत जवाब देने से बचें: लिखित परीक्षा देते समय, पहला और सबसे जरूरी नियम यह है कि आप गलत जवाब देने से बचें या उन जवाबों पर निशान न लगाएं जिन पर आपको संदेह हो. गलत जवाब का अर्थ है प्रश्न के वास्तविक अंकों में से चौथाई अंक का काटा जाना. यह प्रीलिम्स में आपके पास होने और अगली लिखित परीक्षा वाले मुख्य राउंड में पहुंचने की संभावना को कम कर देगा.

एसएससी सीजीएल में ऑनलाइन परीक्षा के फायदे और नुकसान (Pros & Cons)

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों और मॉक–प्रश्नों का अभ्यासः परीक्षा की तैयारी का सबसे अच्छा तरीका है प्रतियोगिता का माहौल बनाएं. उम्मीदवारों को समूह अध्ययन करना चाहिए और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों और मॉक– पेपर्स का अभ्यास करना चाहिए. इससे उन्हें कितने समय में वे कितने प्रश्नों को हल कर पा रहे हैं, का सही पता लगेगा. तैयारी के दौरान प्रश्नों को हल करने के इस दृष्टिकोण को अपनाकर वे अच्छा अंक प्राप्त कर सकते हैं.

प्रश्नों का उत्तर विश्वास के साथ दें: किसी भी विशेष प्रतियोगी परीक्षा में सफलता की कुंजी होती है– आत्मविश्वास. यह किसी भी महत्वपूर्ण चरण में उम्मीदवारों के लिए संभावना बना सकता है या उसकी संभावना को तोड़ भी सकता है. न सिर्फ लिखित परीक्षा में बल्कि व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड में भी खुद पर विश्वास बनाए रखना और आत्मविश्वास के साथ बोर्ड का सामना करना महत्वपूर्ण है. यह अंतिम राउंड् में अच्छा अंक प्राप्त करने में मदद करता है और पद विशेष पर आपके अंतिम चयन के अवसर को बढ़ा देता है.

अपने पंसदीदा क्षेत्र के बारे में पढ़ें : मुख्य लिखित परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को अलग– अलग विभागों और मंत्रालयों में उपलब्ध अलग– अलग पदों पर नियुक्त किया जाएगा. उम्मीदवारों ने जिन पद या विभाग के लिए आवेदन किया है, के बारे में स्पष्ट रूप से पता होना चाहिए. इससे बोर्ड द्वारा साक्षात्कार राउंड में पूछे जाने वाले प्रश्नों का उत्तर देने में उन्हें मदद मिलेगी. साथ ही यह आपको इसी पद को प्राप्त करने की होड़ में शामिल अन्य उम्मीदवारों से आगे बने रहने में भी मदद करेगा.

एसएससी परीक्षा में सफलता के लिए पिछले वर्ष के पेपर्स किस प्रकार से सहायक हो सकते है?

Related Stories