Search

CBSE Board Exam 2020: बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले 15 मिनट में ही हल हो जाएगा आधा पेपर, बस अपनाएं ये महत्वपूर्ण तरीके

इस लेख में आप जानेंगे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले 15 मिनट के रीडिंग टाइम का महत्त्व और किस तरह छात्र परीक्षा लिखने से पहले ही इन 15 मिनटों में लगभग आधा पेपर हल कर सकते हैं. यहाँ बताए टिप्स की मदद से परीक्षा लिखने के लिए बनाएं सही रणनीति.

Mar 8, 2020 16:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
Tips to extra time in CBSE Board Exams
Tips to extra time in CBSE Board Exams

प्रश्न: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पेपर लिखने से पहले मिलने वाले 15 मिनट के समय का बेहतरीन उपयोग कैसे करें?

उत्तर: सीबीएसई की तरफ़ से बोर्ड परीक्षा में छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का जो समय दिया जाता है उसका असली मकसद यह है कि विद्यार्थी इस समय में प्रश्न पत्र में आने वाले सभी प्रश्नों को सिर्फ़ पढ़ने की बजाये उन्हें अच्छे से समझें और पेपर लिखने के लिए एक सही रणनीति भी तैयार कर लें ताकि उन्हें बाद में इन सब चीज़ों के लिए समय बर्बाद ना करना पड़े और वे बेहतरीन तरीके से अपनी परीक्षा लिख सकें. विद्यार्थी इन 15 मिनटों में अपने दिमाग में एक रफ़ प्लान तैयार कर लें कि अगले तीन घंटों में वे किस तरह प्रश्न पत्र हल करेंगे और अलग-अलग श्रेणी में पूछे गए प्रश्नों को हल करने के लिए वे क्या मापदंड अपनाएंगे. इसका मतलब यह है कि आपके हाथ में उत्तर पत्रिका आने से पहले ही आपके पास पूरे प्रश्न पत्र को सही तरीके से हल करने के लिए एक योजना तैयार होनी चाहिए.

बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्र हल करते समय इन ख़ास बातों का ज़रूर रखें ध्यान

नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले एक्स्ट्रा 15 मिनट के टाइम का उचित इस्तेमाल कर सकें और शानदार परिणाम हासिल कर सकें:

1. सबसे पहले गहरी साँस लेते हुए अपने दिल और दिमाग को शांत करें और अगले तीन घंटों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए खुद को तैयार करें.

2. अब अपने प्रश्न पत्र पर पैनी नजर डालें. ध्यान दें कि कहीं कोई प्रश्न या पन्ना गायब तो नहीं है वरना आप को परीक्षा लिखते समय दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

3. बड़े उत्तर वाले प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और समझें और उन्हें आसान और मुश्किल, दो वर्गों में बाँट लें.

4. प्रश्न पत्र में आने वाले कुल प्रश्नों के लिए सही तरीके से समय विभाजन करें ताकि आप सभी प्रश्नों को दिए गए तीन घंटों में सही से हल कर सकें.

5. One word या MCQ जैसे प्रश्नों को प्रश्न पत्र पर ही पेंसिल की मदद से हल करने की कोशिश करें ताकि परीक्षा लिखते दौरान आप अपना ज़्यादा समय दीर्घ उत्तरीय प्रश्न (Long Answer Type Questions) हल करने के लिए दे सकें.

6. आसान लगने वाले अन्य प्रश्नों के लिए भी पेंसिल की मदद से अपने प्रश्न पत्र में ही पॉइंटर्स यानी महत्वपूर्ण पॉइंट लिख लें जिन्हें आप बाद में अपनी उत्तर पत्रिका में विस्तार से लिख सकें.

तो आपने जाना कि किस प्रकार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले एडिशनल 15 मिनट आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं और कुछ आसान टिप्स को अपनाते हुए आप किस तरह परीक्षा लिखने से पहले ही आधा पेपर हल कर सकते हैं.

अगर चाहते हैं बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन अंक, तो हर रोज़ इतने घंटे ज़रूर पढ़ें

क्या आपको भी लगता है बोर्ड परीक्षा से डर? तो ये टिप्स ज़रूर करेंगे आपकी मदद

Related Stories