Search

भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज

अगर आप भी फार्मेसी में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं.

Sep 21, 2018 11:08 IST

मेडिकल स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए 12 वीं क्लास के बाद फार्मेसी दूसरे सबसे लोकप्रिय करियर के तौर पर उभरा है. अगर आप भी फार्मेसी में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं. 

5. मनिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज, उडुपी

वर्ष 1963 में स्थापित, मनिपाल कॉलेज ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज भारत का एक प्रमुख फार्मेसी कॉलेज है. यह कॉलेज स्टूडेंट्स को विभिन्न प्रैक्टिकल और थ्योरेटिकल फार्मेसी कोर्सेज ऑफर करता है. इस इंस्टीट्यूट को एआईसीटीई और पीसीआई का अनुमोदन प्राप्त है. यह कॉलेज कई विदेशी यूनिवर्सिटीज के साथ एफिलिएटेड है और इसके कई इंडस्ट्री बेस्ड पार्टनरशिप्स हैं जिससे स्टूडेंट्स की ट्रेनिंग के साथ-साथ इनोवेशन में सहायता मिलती है. इस इंस्टीट्यूट को एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों में 5 वां रैंक प्राप्त है.

4. बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस, पिलानी

इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी प्रोग्राम्स के लिए मशहूर, बिट्स, पिलानी भी भारत का एक टॉप फार्मेसी कॉलेज है. बिट्स, पिलानी बी.फार्मा और एम. फार्मा प्रोग्राम्स ऑफर करता है जो फार्मास्यूटिकल साइंसेज  की फील्ड में लेटेस्ट डेवलपमेंट्स को ध्यान में रख कर तैयार किए गये हैं. बिट्स, पिलानी में विभिन्न फार्मेसी कोर्सेज के तहत थ्योरेटिक, एकेडेमिक्स और लेबोरेटरी ट्रेनिंग के साथ ही कंप्यूटर-ओरिएंटेड ट्रेनिंग भी शामिल है.

3. इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई

भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों में तीसरे स्थान पर इंस्टीट्यूट ऑफ़ केमिकल टेक्नोलॉजी, मुंबई का नाम आता है. यह इंस्टीट्यूट फार्मेसी की फील्ड और संबद्ध विषयों में कई अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट लेवल प्रोग्राम्स ऑफर करता है जैसेकि, ड्रग डिलीवरी टेक्नोलॉजी, मेडिसिनल केमिस्ट्री और मेडिसिनल नेचुरल प्रोडक्ट्स.

2. जामिया हमदर्द, दिल्ली

जामिया हमदर्द यूनिवर्सिटी, दिल्ली में दी स्कूल ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च क्वालिटी एजुकेशन के लिए देश का एक अन्य मशहूर फार्मेसी कॉलेज है. इस यूनिवर्सिटी में फार्मेसी के एक हिस्से के तौर पर फार्मेसी के विभिन्न विभाग जैसेकि, फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोग्नोज़ी और फाइटोकेमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी और फार्मास्यूटिकल केमिस्ट्री हैं.

यह इंस्टीट्यूट डिप्लोमा, अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम्स के अलावा, बेहतरीन रिसर्च इंफ्रास्ट्रक्चर भी ऑफर करता है और इसके अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विभिन्न संगठनों के साथ एक्टिव रिसर्च और एकेडेमिक कोलैबोरेशन्स हैं और इस वजह से यह भारत के एक बेहतरीन फार्मेसी कॉलेज के तौर पर मशहूर है.

1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली

भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों की लिस्ट में सबसे ऊपर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, मोहाली का नाम है. एनआईपीईआर, मोहाली की स्थापना वर्ष 1998 में, फार्मेसी की फील्ड में एक प्रमुख रिसर्च संगठन के तौर पर हुई थी. पिछले कुछ वर्षों में, इस फार्मेसी कॉलेज के आकार और प्रसिद्धि में बढ़ोतरी हुई है और भारत सरकार के द्वारा पार्लियामेंट एक्ट के माध्यम से इस इंस्टीट्यूट को राष्ट्रीय महत्व के इंस्टीट्यूट का गौरव प्राप्त हुआ है. यह इंस्टीट्यूट अपने स्टूडेंट्स को विभिन्न एमएस (फार्मा), एम. फार्मा, एमटेक (फार्मा), एमबीए (फार्मा) और पीएचडी प्रोग्राम्स ऑफर करता है.

ये भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेज हैं. अगर आप एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप फार्मेसी कॉलेजों की पूरी लिस्ट देखना चाहते हैं तो www.jagranjosh.com पर विजिट करें.