Search
Breaking

UPSEE/UPTU की इंजीनियरिंग परीक्षा की तैयारी के दौरान इन किताबों से करें पढ़ाई और लाएँ अच्छी रैंक

इस लेख में विद्यार्थी UPSEE/UPTU की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में प्रयोग किये जाने वाले सबसे सर्वश्रेष्ठ स्टडी मटिरीअल के बारे में जानेंगे, जो परीक्षा में उन्हें अच्छी रैंक लाने में सहायता करेगा.

Jan 18, 2018 13:09 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
UPSEE/UPTU Examination 2018
UPSEE/UPTU Examination 2018

किसी भी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में सफलता पाना आपके द्वारा प्रयोग किये जाने वाले स्टडी मटिरीअल पर निर्भर करता है. अच्छे स्टडी मटिरीअल के बिना UPSEE/UPTU की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में अच्छी रैंक लाना असंभव है. विद्यार्थी UPSEE/UPTU की परीक्षा में JEE Main और JEE Advanced की तुलना में आसानी से अच्छी रैंक ला सकते हैं. इस लेख में हम आपको आने वाली UPSEE/UPTU की परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री (स्टडी मटिरीअल) के बारे में बताने जा रहे हैं जो निश्चित रूप से आपको परीक्षा में अच्छी रैंक लाने में सहायता करेगा.  

कैसे करें किसी भी परीक्षा में Effective Revision पढ़े इस लेख में

परीक्षा के बारे में:

उत्तर प्रदेश राज्य प्रवेश परीक्षा (UPSEE) के माध्यम से प्रत्येक वर्ष उत्तर प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (UPTU) एक राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा को कंडक्ट करवाता है जो विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री के लिए विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेज और प्रोफेशनल कॉलेज में दाखिला लेने का अवसर प्रदान करती है.  

Physics

UP Board Class XI and XII Physics books: 

UPSEE/UPTU की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के Physics विषय में अधिकतर प्रश्न UP Board की कक्षा 11वीं और 12वीं की किताबों से आते हैं. इन किताबों में UPSEE/UPTU का अधिकतर सिलेबस दिया हुआ है.

HC Verma Vol. 1 & 2:

यह किताब किसी भी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए सबसे सर्वश्रेष्ठ किताब है. इस किताब में थ्योरी बहुत ही संक्षिप्त रूप में दी गयी है और इसके साथ-साथ अभ्यास करने के लिए भी बहुत सारे प्रश्न दिये हुए हैं. 

Fundamental of Physics by Halliday, Resnick & Walker: 

इस किताब की सहायता से विद्यार्थी अपने बेसिक कॉन्सेप्ट्स (Basic Concepts) को बड़ी ही आसानी से मजबूत कर सकते हैं. इस किताब में मौलिक (Fundamental) कॉन्सेप्ट्स पर ज़्यादा फोकस किया गया है.

Chemistry

UP Board Class XI and XII Chemistry books: 

UPSEE/UPTU की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए ये किताबें सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन कितोबों में परीक्षा से सम्बंधित पूरा सिलेबस दिया हुआ है. इस विषय में अधिकतर सीधे और आसन प्रश्न पूछे जाते हैं.

Numerical Chemistry by R.C. Mukherjee: 

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में Chemistry विषय से 15 प्रतिशत प्रश्न संख्यात्मक (Numerical) होते हैं. इन प्रश्नों में पूरे मार्क्स लाने के लिए विद्यार्थी इस किताब से पढ़ाई कर सकते हैं. इस किताब में मोल कांसेप्ट (Mole concept) के जरिये संख्यात्मक प्रश्नों का बड़े ही आसानी से हल करना सिखाया गया है.  

Organic and Inorganic Chemistry by OP Tandon: 

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में Chemistry विषय के आर्गेनिक(Organic) और इनोर्गानिक(Inorganic) भाग से लगभग 60 प्रतिशत प्रश्न पूछे जाते हैं. यह किताब विद्यार्थियों को इन प्रश्नों में पूरे मार्क्स हासिल करने में सहायता करेगी.

Engineering Entrance Exams में Mathematics Section में पूरे Number लाने के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

Mathematics

UP Board Class XI and XII Mathematics books: 

Mathematics विषय से पूछे गए अधिकतर प्रश्न सीधे फोर्मुले पर आधारित होते हैं. इस विषय के लिए विद्यार्थी UP Board की कक्षा 11वीं और 12वीं की किताबों से पढ़ाई कर सकते हैं.

Class XI and XII Mathematics books by R.D. Sharma: 

विद्यार्थी इन किताबों में दिये गए प्रश्नों का अधिक से अधिक अभ्यास करके अपनी स्पीड और accuracy दोनों ही बड़ा सकते हैं और परीक्षा में अधिक मार्क्स हासिल कर सकते हैं.

UPTU/ UPSEE Previous Years’ Question Papers:

विद्यार्थी चाहे जितना भी पढ़ाई कर लें, किंतु अगर उन्हें परीक्षा के पैटर्न और कठिनाई के स्तर के बारे में नहीं पता तो उनका परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाना असंभव है. इसलिए विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को ज़रूर देखना चाहिए जिनसे उन्हें परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के कठिनाई के स्तर के बारे में अंदाजा हो जाएगा. 

Exam

Year

Question Paper

UPSEE

2017

UPSEE 2017 Question Paper

2016

UPSEE 2016 Question Paper

2015

UPSEE 2015 Question Paper

2014

UPSEE 2014 Physics Question Paper

UPSEE 2014 Chemistry Question Paper

UPSEE 2014 Mathematics Question Paper

UPTU/UPSEE Sample Papers:

परीक्षा के लिए तैयारी करने के बाद और पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को देखने के बाद अब आवश्यकता होती ही सैंपल पेपर्स एटेम्पट करने की जिसकी सहायता से विद्यार्थी भविष्य की इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा को एटेम्पट करने की रणनीतियाँ बना सकते हैं.

UPTU/UPSEE Revision Notes:

जब परीक्षा में केवल कुछ ही दिन शेष रहते हैं तो विद्यार्थियों के लिए किताबों से पढ़ना बड़ा ही मुश्किल हो जाता है. ऐसे समय में सभी विद्यार्थी कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा सिलेबस दोहराना चाहते हैं. तब विद्यार्थियों को रिविज़न नोट्स या स्टडी नोट्स को रेफ़र करना चाहिए. विद्यार्थियों को पहली बार किसी अध्याय को पढ़ते समय ही उसके रिविज़न या स्टडी नोट्स बना लेने चाहिए जिससे उनको भविष्य में पढ़ाई करने में कोई परेशानी नहीं हो.

क्या आपको भी लगता है IITs में पढ़ाई किये बिना आप जीवन में सफल नहीं हो सकते? तो ज़रूर पढ़े यह लेख

Related Categories

    Related Stories