1. Home
  2.  |  
  3. GENERAL KNOWLEDGE
  4.  |  
  5. विज्ञान
  6.  |  
  7. सूचना प्रोद्योगिकी

सूचना प्रोद्योगिकी

General Knowledge for Competitive Exams

Read: General Knowledge | General Knowledge Lists | Overview of India | Countries of World

भारत की नई सार्वजनिक वाई-फाई योजना (PM-WANI): उद्देश्य, प्रक्रिया, महत्व और लाभ

Dec 23, 2020
पीएम वाणी (PM-WANI): केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दूरसंचार विभाग (DoT) को  सार्वजनिक वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (Public Wi-Fi Access Network Interface) स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है. आइये इस लेख के माध्यम से इसके उद्देश्य, प्रक्रिया, महत्व और लाभ के बारे में अध्ययन करते हैं.

जानें 5G नेटवर्क की विशेषताएं क्या हैं

Dec 8, 2020
 इस लेख में हमने 5G नेटवर्क, उसकी स्पीड, उसकी खूबियां और कमियां जैसे सवालों का जवाब देने की कोशिश की हैl इसके साथ भारत में 5G  भी विवरण दे रहे हैंl

IMEI नंबर क्या होता है और कैसे काम करता है?

Nov 27, 2020
IMEI का फुल फॉर्म The International Mobile Equipment Identity या फिर अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होता है. IMEI नम्बर में उस मोबाइल से सम्बंधित लगभग सभी जानकारियां दी गयीं होतीं हैं.  अपने फ़ोन से *#06# डायल करके इस नंबर को प्राप्त किया जा सकता है. 

जानिये कैसे स्मार्टफोन की लाइट आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

Nov 20, 2020
आजकल हर कोई स्मार्टफोन को इस्तेमाल करता है. इतनी व्यस्थ लाइफ में स्मार्टफोन का उपयोग दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है. स्मार्टफोन के कई लाभ हैं परन्तु यह भी नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता है कि इनसे जो लाइट निकलती है वह सेहत को नुक्सान पहुचा सकती है. आइयेइस लेख के माध्यम से देखते हैं कैसे ये स्मार्टफोन की लाइट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है.

भारत में मोबाइल क्रांति के 25 साल: जानें भारत में पहली मोबाइल कॉल कब और किसने की थी

Nov 6, 2020
भारत में 25 साल पहले मोबाइल कनेक्टिविटी की शुरुआत हुई थी यानी 25 साल पहले देश में पहली बार मोबाइल फोन से कॉल हुई थी. उस दौरान कॉल काफी महंगी हुआ करती थी. आइये जानते हैं कि भारत में पहली मोबाइल कॉल किसने की थी.

'गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष’ क्या है?

Jul 14, 2020
गूगल के प्रमुख सुंदर पिचाई ने ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष’ के माध्यम से अगले 5-7 वर्षों में भारत में $10 बिलियन यानी 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करके भारत की डिजिटल अर्थव्यवस्था को गति देने की घोषणा की है. आइये इसके बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

LTE और VoLTE में क्या अंतर होता है?

Jul 10, 2020
LTE का फुल फॉर्म 'Long Term Evolution'है. आम तौर पर LTE को 4G भी कहा जाता है. Airtel ने 2012 में भारत में पहली LTE नेटवर्क सेवा शुरू की थी. VoLTE का फुल फॉर्म ''Voice over Long Term Evolution' है. यह 4G नेटवर्क को भी सपोर्ट करता है. VoLTE में, आप कॉल करते समय डेटा कनेक्टिविटी का भी आनंद ले सकते हैं. रिलायंस जिओ ने भारत में सबसे पहले VoLTE सेवा की शुरुआत की थी.

सूचना प्रौद्योगिकी एक्ट, 2000 में सेक्शन 69 A क्या है?

Jul 1, 2020
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 का सेक्शन 69 A केंद्र सरकार को ऑनलाइन सामग्री को ब्लॉक करने और साइबर अपराधी को गिरफ्तार करने का अधिकार देता है. यह प्राथमिक कानून है जो भारत में साइबर अपराध और इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स के ममलों से निपटता है. हाल ही में, भारत सरकार ने आईटी अधिनियम की इस धारा का हवाला देते हुए 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसे और पढ़ें ...

Roposo App क्या है, इसके लाभ, डाउनलोड कैसे करें, भाषाएं, चैनल, सुविधाएं और अन्य तथ्य

Jun 25, 2020
Roposo App: रोपोसो वास्तव में एक 'मेड इन इंडिया' ऐप है और इसके पीछे तीन आईआईटी पूर्व छात्रों का दिमाग है. यह ऐप एक वीडियो-शेयरिंग  प्लेटफार्म है. यह 25 से अधिक चैनल और कई भाषाओं में उपलब्ध है. आइये इस लेख के माध्यम से रोपोसो ऐप के बारे में विस्तार से अध्ययन करते हैं.

Make in India Challenge: जूम एप का विकल्प बनाने वाले को 1 करोड़ रुपये का सरकारी पुरस्कार

Apr 20, 2020
लॉकडाउन के दौरान भारत में वर्क फ्रॉम होम का चलन बहुत तेजी से बढ़ा है जिसके कारण वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप काफी तेजी से पॉपुलर हुए हैं.इसी दिशा में भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा एक बेस्ट वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप बनाने के चैलेंज शुरू किया गया है जिसके विजेता को एक करोड़ रुपये पुरस्कार के तौर पर दिए जायेंगे.

इंटरनेट पर 1 मिनट में क्या-क्या होता है?

Mar 2, 2020
दुनिया में जनवरी, 2020 तक कुल एक्टिव इन्टरनेट यूजर्स की संख्या 4.54 बिलियन थी. चीन , भारत और अमेरिका में इन्टरनेट यूजर्स की संख्या सबसे अधिक है. जबकि दुनिया में  स्मार्ट फ़ोन मोबाइल यूजर्स की कुल संख्या 3.5 बिलियन है.आइये इस लेख में जानते हैं कि इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल और इन्टरनेट यूजर्स एक मिनट में इन्टरनेट पर क्या क्या करते हैं?

वर्ष 2019 में गूगल पर सबसे अधिक सर्च किये गए भारतीयों की सूची

Dec 20, 2019
विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान भारत में 2019 में गूगल पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्तियों की सूची में पहले स्थान पर हैं, इसके बाद गायिका लता मंगेशकर और युवराज सिंह का नम्बर आता हैं. इस लेख में भारत में गूगल पर 2019 में सबसे अधिक खोजे गए भारतीयों की सूची दी गयी है.

इंटरनेट शटडाउन क्या है और यह अर्थव्यवस्था को कैसे प्रभावित करता है?

Dec 20, 2019
क्या आप जानते हैं कि दुनिया भर में इंटरनेट शटडाउन के मामले में भारत पहले नंबर पर आ गया है. इंटरनेट शटडाउन आखिर क्या होता है और क्या ये सिर्फ भारत में ही हो रहा है? इससे इकॉनमी पर क्या प्रभाव पड़ता है? आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं.

व्हाट्सएप का ‘चेकपॉइंट टिपलाइन’ और उसका महत्व क्या है?

Apr 5, 2019
क्या आप व्हाट्सएप द्वारा अनावरण किए गए चेकपॉइंट टिपलाइन के बारे में जानते हैं? टिपलाइन की मुख्य विशेषताएं और महत्व क्या हैं, आखिर व्हाट्सएप इस फीचर को चुनावों से पहले क्यों ला रहा है, इत्यादि. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

सुपरकंप्यूटर किसे कहा जाता है और ये क्या कार्य करता हैं?

Mar 13, 2019
सुपरकंप्यूटर, समांतर प्रसंस्करण (parallel processing) के आधार पर काम करते हैं. आज के सुपरकंप्यूटर में हजारों प्रोसेसर होते हैं जो प्रति सेकंड अरबों और ट्रिलियन गणना करने में सक्षम होते हैं. किसी भी कंप्यूटर को इस काबिलियत के आधार पर सुपर कहा जाता है कि वह कितना बड़ा कैलकुलेशन कितनी जल्दी कर लेता है. सुपरकंप्यूटर की गति की गणना “फ्लॉप्स” में की जाती है.

वर्ल्ड वाइड वेब: आविष्कार, इतिहास और उपयोग

Mar 13, 2019
पहला वेब ब्राउज़र वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) 1980 के दशक के सेकंड हाफ में टिम बर्नर्स-ली द्वारा खोजा गया था. यह मूल रूप से इंटरनेट सर्वर की एक प्रणाली है जो विशेष रूप से स्वरूपित दस्तावेजों का समर्थन करती है. आइये इस लेख के माध्यम से वर्ल्ड वाइड वेब के बारे में आविष्कार, इतिहास, लाभ, नुकसान इत्यादि विस्तार से अध्ययन करते हैं.

भारतनेट परियोजना क्या है और इसकी क्या विशेषताएं हैं?

Nov 26, 2018
क्या आप भारतनेट प्रोजेक्ट के बारे में जानते हैं? यह किस परियोजना का हिस्सा है और इसको कितने चरणों में पूरा किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को भारत में लाने का क्या उद्देश्य है, इसकी क्या विशेषताएं हैं. आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

मोबाइल वॉलेट क्या है और यह कैसे काम करता है?

Sep 25, 2018
मोबाइल वॉलेट को मोबाइल मनी या मोबाइल मनी ट्रांसफर के रूप में भी जाना जाता है. यह ऐसी तकनीक है जो दिन और प्रतिदिन लोकप्रिय हो रही है. परन्तु क्या आप जानते हैं कि मोबाइल वॉलेट आखिर है क्या और यह कैसे काम करता है, इसको इस्तेमाल करने के कुछ फायदे हैं भी या नहीं, कौन- कैन से मोबाइल वॉलेट भारत में उपयोग किए जाते हैं इत्यादि को जानने के लिए आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

नेट न्यूट्रैलिटी किसे कहते हैं?

Jan 30, 2018
नेट न्यूट्रैलिटी का मतलब है कि इन्टरनेट पर हर यूजर के साथ समानता का व्यवहार किया जाये. अर्थात सभी यूजर्स को सोशल मीडिया, ईमेल, वॉइस कॉल, ऑनलाइन शॉपिंग और  यूट्यूब वीडियो जैसी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए इन्टरनेट की एक समान स्पीड और एक्सेस उपलब्ध हो.

नैनो टेक्नोलॉजी: महत्व और इसके लाभ

Nov 10, 2017
नैनो टेक्नोलॉजी वह अप्लाइड साइंस है, जिसमें 100 नैनोमीटर से छोटे पार्टिकल्स पर भी काम किया जाता है. ऐसा कहा जा रहा है कि भविष्य में हर तकनीक का आधार नैनो होगा. वर्तमान में भी हमारी रोजमर्रा की जरुरत की चीजों से लेकर मेडिसिन और बड़ी-बड़ी मशीनरी में नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जा रहा है. आइये इस लेख के माध्यम से नैनो टेक्नोलॉजी के बारे में अध्ययन करते है.

12 Next   

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...
Loading...
Get App