Search

10 ऐसे खिलाड़ी जो सर्वाधिक बार शून्य पर आउट हुए हैं

क्रिकेट के खेल में एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे हर खिलाड़ी बचना चाहता है. यह रिकॉर्ड है- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होना. क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस सूची में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज भी शामिल हैं, जिनका नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों से जुड़े कई रिकार्डों की सूची में शामिल है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.
Jul 18, 2017 11:32 IST
facebook Iconfacebook Iconfacebook Icon

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर खिलाड़ी की ख्वाईश अधिक-से-अधिक रन बनाने और विकेट लेने की होती है. लेकिन क्रिकेट के खेल में एक ऐसा भी रिकॉर्ड है जिससे हर खिलाड़ी बचना चाहता है. यह रिकॉर्ड है- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होना. यूँ तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में अधिकांश गेंदबाज हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस सूची में कुछ बेहतरीन बल्लेबाज भी शामिल हैं, जिनका नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बल्लेबाजों से जुड़े कई रिकार्डों की सूची में शामिल है. इस लेख में हम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों का विवरण दे रहे हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ी

1. मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)

 M Muralitharan
Image source: sporcle.com

श्रीलंका के महानतम गेंदबाज और ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने का रिकॉर्ड है. 1992-2011 तक अपने 19 साल के क्रिकेट करियर में मुथैया मुरलीधरन 59 बार शून्य पर आउट हुए थे.
batting record murli

2. कर्टनी वाल्श (विंडीज)

 courtney walsh
Image source: The New Nation

विंडीज की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज कर्टनी वाल्श अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. 1984-2001 तक अपने 17 साल के क्रिकेट करियर में कर्टनी वाल्श 54 बार शून्य पर आउट हुए थे.
batting record walsh
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ी

3. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

sanath jayasuriya
Image source: ViewStorm

श्रीलंका के विस्फोटक बल्लेबाज सनथ जयसूर्या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं. 1989-2011 तक अपने 22 साल के क्रिकेट करियर में सनथ जयसूर्या 53 बार शून्य पर आउट हुए थे.
batting record sanath

4. ग्लेन मैकग्राथ (ऑस्ट्रेलिया)

Glenn McGrath
Image source: Cricbuzz.com

ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक ग्लेन मैकग्राथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं. 1993-2007 तक अपने 14 साल के क्रिकेट करियर में ग्लेन मैकग्राथ 49 बार शून्य पर आउट हुए थे.
 batting record mcgrath

5. महेला जयवर्द्धने (श्रीलंका)

 mahela jayawardene
Image source: ARYSports.tv

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और कलात्मक बल्लेबाज महेला जयवर्द्धने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं. 1997-2015 तक अपने 18 साल के क्रिकेट करियर में महेला जयवर्द्धने 47 बार शून्य पर आउट हुए थे.
batting record mahela

6. डेनियल विट्टोरी (न्यूजीलैंड)

daniel vettori
Image source: Sportzwiki

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के स्पिनर डेनियल विट्टोरी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में छठे स्थान पर हैं. 1997-2015 तक अपने 18 साल के क्रिकेट करियर में डेनियल विट्टोरी 46 बार शून्य पर आउट हुए थे.
 batting record vittori
एकदिवसीय क्रिकेट में कितनी बार अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर मैच जीता गया है

7. वसीम अकरम (पाकिस्तान)

wasim akram
Image source: www.sportskeeda.com

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार वसीम अकरम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में सातवें स्थान पर हैं. 1984-2003 तक अपने 19 साल के क्रिकेट करियर में वसीम अकरम 45 बार शून्य पर आउट हुए थे.
batting record akram

8. जहीर खान (भारत)

 zaheer khan
Image source: The Ring Side View

भारत के बाएं हाथ के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज में जहीर खान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में आठवें स्थान पर हैं. 2000-2014 तक अपने 14 साल के क्रिकेट करियर में जहीर खान 44 बार शून्य पर आउट हुए थे.
 batting record zaheer

9. शेन वार्न (ऑस्ट्रेलिया)

 shane warn
Image source: TopYaps

ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ लेग स्पिनर शेन वार्न अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में नौवें स्थान पर हैं. 1992-2007 तक अपने 15 साल के क्रिकेट करियर में शेन वार्न 44 बार शून्य पर आउट हुए थे.
 batting record warn

10. शाहिद आफरीदी (पाकिस्तान)

Shahid Afridi
Image source: Cricket Dawn

पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज शाहिद आफरीदी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार शून्य पर आउट होने वाले खिलाड़ियों की सूची में दसवें स्थान पर हैं. 1996-2016 तक अपने 20 साल के क्रिकेट करियर में शाहिद आफरीदी 44 बार शून्य पर आउट हुए थे.
 batting record afridi
दो अलग-अलग देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले खिलाडियों की सूची