Jagran Josh Logo

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने के आसान तरीके

Aug 8, 2016 11:37 IST

    अंग्रेजी वैश्विक भाषा मानी जाती है और दुनिया में सभी प्रकार के संचार– संवाद उद्देश्यों के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इसलिए, आत्मविश्वास की कमी वाले छात्रों या व्यक्तियों को जैसे– जैसे वे बड़े होते हैं वैसे– वैसे उन्हें स्कूल, कॉलेज या कार्यालय में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। एक पेशेवर की तरह अंग्रेजी कैसे बोलें, इस विषय पर प्रमुख 10 शक्तिशाली टिप्स जो आपको शौकिया अंग्रेजी बोलने वाले से पेशेवर अंग्रेजी बोलने वाले व्यक्ति में बदल सकते हैं, नीचे दिए जा रहें है -

    1. हर एक चीज अंग्रेजी में करें

    Image Source: peppystory.com

    जब आप अंग्रेजी बोलना शुरु करेंगे, तो आपके आस– पास के लोग आपका मजाक बनाएंगे लेकिन आपको इनका बुरा नहीं मानना चाहिए क्योंकि आप ऐसी स्थिति में होते हैं जहां गलतियां होती ही हैं। किसी भी परिस्थिति में अंग्रेजी बोलना बंद न करें और एक दिन आपको एहसास होगा कि आप भी दूसरों के जैसे ही अंग्रेजी में धाराप्रवाह बातचीत कर सकते हैं। इसलिए संदेश यही है कि अपने रोज की दिनचर्या में अंग्रेजी बोलने और अंग्रेजी बोलने का अभ्यास करना न छोड़े।

    2. व्याकरण का बहुत अधिक अध्ययन नहीं करें

    Image Source: ilovestyle.com

    सीबीएसई बोर्ड या अन्य बोर्ड के छात्रों में से ज्यादातर को यह अजीब लग सकता है लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण नियम है। व्याकरण का गहन अध्ययन सीबीएसई बोर्ड या यूपी बोर्ड में पास होने में तो आपकी मदद कर सकता है लेकिन अंग्रेजी बोलने में यह काम नहीं आएगा।

    व्याकरण का बहुत अधिक अध्ययन न सिर्फ आपको धीमा बना देगा बल्कि आपको भ्रमित भी कर देगा। बोलने के दौरान आप एक वाक्य बोलने में बहुत अधिक समय लेंगे। अंग्रेजी भाषी राष्ट्रों के ज्यादातर लोग व्याकरण का सिर्फ 20% से 25% नियम ही जानते हैं। सीबीएसई या यूपी बोर्ड के औसत दर्जे वाले छात्र अंग्रेजी भाषी राष्ट्रों के लोगों के मुकाबले अंग्रेजी व्याकरण के अधिक नियम जानते हैं।

    बेहद बुनियादी व्याकरण जैसे is, am, are, was, were, do, does, did आदि के साथ बोलना शुरु करें। हिन्दी में अपनी खुद की कहानी बनाएं और उसका अंग्रेजी में अनुवाद करें

    3. पहले अच्छा श्रोता बनें

     

    Image Source: vokiblog.files.wordpress.com

    अच्छा संचार सुनने से शुरु होता है। नए शब्दों, कहावतों और वाक्यों को सुनने से न सिर्फ आपका शब्दज्ञान सुधरेगा बल्कि यह आपको सटीक व्याकरणीय संरचनाओं, स्वराघात और उच्चारण सीखने में भी मदद करेगा।

    इसे एक छोटे से बच्चे के उदाहरण से बहुत आसानी से समझा जा सकता है। एक बच्चे को अक्सर बिना किसी प्रतिक्रिया की उम्मीद किए उसकी प्रशंसा की जाती है, उससे बात की जाती है और उसे निर्देश दिए जाते हैं।

    अगर आप फेल हो गये हैं तो अब आगे क्या सोचा है ?

    समय के साथ बच्चा प्राकृतिक रुप से भाषा की जानकारी प्राप्त कर लेता है और अपने विचारों को व्यक्त करना शुरु कर देता है। 1 से 2 वर्षों के भीतर बच्चा, स्कूल गए बगैर, धाराप्रवाह बोलने लगता है। इसलिए आपको अच्छा वक्ता होने के लिए पहले अच्छा श्रोता बनना पड़ेगा.

    4. मुफ्त में सीखाने वाले एप्स और वेबसाइटों का इस्तेमाल करें

    Image Source: blog.mytopdog.co.za

    ऐसे में जहां भारत की शिक्षा प्रणाली सिर्फ कागजों तक सिमट कर रह गयी है तथा वास्तविक व्यावहारिक शिक्षण के रुप में रूपांतरित नहीं हो पा रही है, वर्तमान समय के टेक– सेवी छात्रों ( तकनीक की समझ रखने वाले छात्र) ने इस काम की जिम्मेदारी खुद के हाथों में ले ली है, कम– से– कम परीक्षा की तैयारियों के तरीकों में संशोधन के लिए तो अवश्य ही। लर्न टू स्पीक इंग्लिश (Learn to Speak English), ब्रिटिश काउंसिल (British Council) आदि जैसे वेबसाइट और एप्स अंग्रेजी सीखने वालों के लिए लगभग मुफ्त में टेस्ट, क्विज और वीडियो उपलब्ध कराते हैं। अपने खाली वक्त में आप इन एप्स और वेबसाइटों का लाभ उठा सकते हैं। ये आपके अंग्रेजी बोलने के कौशलों को मजबूत बनाएंगे। इसलिए, कैंडी क्रश, पोकेमॉन आदि खेलने की बजाए इन एप्स को ट्राई करें। ऑनलाइन टेस्ट और इंटरैक्टिव गेम्स खेलने से भी आपके अंग्रेजी लेखन कौशलों में सुधार होगा।

    लर्न टू स्पीक इंग्लिश (Learn to Speak English) खास तौर पर भारतीयों के लिए डिजाइन किया गया सबसे लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्प है। यह एप्प  बेसिक से एडवांस स्तर के उच्चारण सहित चरण– दर– चरण ट्यूटोरियल मुहैया कराता है।  लर्न टू

    स्पीक इंग्लिश (Learn to Speak English) एप्प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

    5. अंग्रेजी गाने और रेडियो चैनल सुनें

    Image Source: lh5.googleusercontent.com

    हर किसी को संगीत पसंद होता है और कुछ को समाचार सुनना पसंद आता है। इसलिए अंग्रेजी सीखना तब और सरल और अधिक मनोरंजक हो जाएगा जब आप अपनी पसंद की चीजों को सुनेंगे। कोई भी प्रसिद्ध अंग्रेजी गाना सुनें या गाने की बोल पढ़ने के बाद उस गाने को फिर से सुनें। सुन कर सीखना किसी भी समय – यात्रा के दौरान, व्यायाम करते समय या आराम करते समय, और कभी भी किया जा सकता है। आप बीबीसी रेडियो, सीएनएन आदि प्रख्यात समाचार चैनल से खबरों को डाउनलोड कर सकते हैं, यह न सिर्फ आपका सामान्य ज्ञान बढ़ाएगा बल्कि आपके अंग्रेजी बोलने के कौशल को भी पैना बनाएगा।

    6. उपशीर्षकों के साथ अंग्रेजी फिल्म और टीवी शो देखें

    Image Source: wikimedia.org

    हालांकि इसमें समय लगेगा लेकिन आपकी अंग्रेजी बोलने के कौशलों में सुधार लाने का यह सबसे मनोरंजक तरीका है। आप एवेंजर, कैप्टन अमेरिका जैसी शानदान फिल्मों के साथ शुरु कर सकते हैं या आप यूट्यूब पर अंग्रेजी में हास्य या एक्शन फिल्में ढूंढ़ सकते हैं। इंटरनेट पर आपको उपशीर्षक भी आसानी से मिल जाएंगे। उन्हें बार– बार देखें और उनके संवाद याद करने की कोशिश करें।

    7. वाक्यांशों को पढ़ें और सीखें, शब्दों को नहीं

    Image Soruce: pinterest.com/shernimama

    ज्यादातर लोग हजारों अंग्रेजी के शब्द सीखना शुरु करते हैं लेकिन वाक्यांशों/ कहावतों की कमी की वजह से उचित वाक्य नहीं बन पाते। कोई भी व्यक्ति एक वाक्यांश/ कहावत के साथ कई वाक्यों को आसानी से बना सकता है लेकिन यही काम वह शब्दों के साथ नहीं कर सकता।

    8. चीजों के अनुवाद के लिए कम समय दें

    Image Soruce: redbubble.com

    अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार की कोशिश करने वाले ज्यादातर शिक्षार्थी/ व्यक्ति एक ही जगह अटक जाते हैं। अनुवाद समय मांगता है, पहली भाषा में वाक्य तैयार करना, फिर उसे दूसरी भाषा में अनुवाद करना, यह आपके समय और प्रयास दोनों में इजाफा कर देता है और इसे अच्छा तरीका नहीं माना जाता। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि व बोलने से अधिक अनुवाद करने में वक्त लगा देते हैं। आपको शब्दों के सटीक मायने या वाक्य की पूर्ण संरचना की चिंता किए बगैर शब्दों को बोलने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। शुरुआत में आपसे जरुर गलतियां हो सकती है लेकिन अभ्यास और समय के साथ आप अपने अंग्रेजी बोलने के कौशल में सुधार कर सकते हैं।

    9. खुद से बातें करें

    Image Source: wonderhowto.com

    रात में या अपनी सुविधा के अनुसार, आईने के सामने खड़े हो जाएं और खुद से सवाल पूछें, फिर उन सवालों का जवाब देने की कोशिश करें। संतुलित अभिव्यक्ति के साथ जोर– जोर से बोलने की कोशिश करें। यह तरीका उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो लोगों के बीच गलती करने पर शर्मिंदा महसूस करते हैं। आप अपनी पसंद का कोई भी विषय जैसे रियो ओलंपिक्स, आईएसआईएस का आतंक या ऐसा कोई भी विषय जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं, को चुन सकते हैं। यह तीन महीने के भीतर आपके अंग्रेजी बोलने के कौशलों में सुधार ला देगा और जल्द ही आप एक पेशेवर की तरह अंग्रेजी बोल पाएंगे।

    10. गलतियां करने से न डरें

    Image Source: relatably.com

    अंग्रेजी भाषा सीखने वाले ज्यादातर लोगों ने माना कि उन्हें अंग्रेजी बोलने के दौरान गलती करने से डर लगता है और उनके धाराप्रवाह अंग्रेजी बोलने की राह की यह सबसे बड़ी बाधा है। अंग्रेजी बोलने के क्रम में आपको अपना मुंह खोलना होता है और आपको जो बोलना है उसे धाराप्रवाह बोलें और बहुत बोलें।

    आप भी ज़रूर जाने सफल व्यक्तित्व निर्माण के ये 10 तरीके

    ज्यादातर लोग ऐसा कुछ भी करने से डरते हैं जो उन्होंने पहले कभी या कई बार नहीं किया। उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति किसी स्टेज शो या नाटक में पहले कभी हिस्सा नहीं लिया हो तो वह मंच पर प्रदर्शन करने में हिचकिचाएगा। अगर किसी व्यक्ति ने पहले किसी लड़की से बात न की हो तो वह अब किसी लड़की से बात करने में हिचकिचाएगा। ऐसा ही, अगर आप खुल कर नहीं बोलेंगे तो आप हमेशा हिचकिचाएंगे। गलतियां करना मनुष्य की प्रवृत्ति है और उनमें सुधार करना भी मनुष्य की प्रवृत्ति है। यही बात अंग्रेजी बोलना सीखने के लिए भी लागू होती है और बार– बार गलतियां कर और उनमें सुधार करते हुए ही आप अपने अंग्रेजी बोलने के कौशल को मजबूत बना सकते हैं।

    Read this Article in English

    Commented

      Latest Videos

      Register to get FREE updates

        All Fields Mandatory
      • (Ex:9123456789)
      • Please Select Your Interest
      • Please specify

      • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
        ajax-loader
      • A verifcation code has been sent to
        your mobile number

        Please enter the verification code below

      Newsletter Signup
      Follow us on
      X

      Register to view Complete PDF