प्रभावशाली जॉब एप्लीकेशन के लिए चुनिन्दा रिज्यूम फोंट्स

रिज्यूम किसी भी जॉब के लिए इंटरव्यू कॉल हासिल करने हेतु सबसे पहला कदम होता है. इस लेख में हमने कुछ बेहतरीन फोंट्स के बारे में सुझाव दिया है जो आपकी नौकरी के आवेदन में आपकी सहायता कर सकते हैं.

Best Resume fonts to make the most of a job application
Best Resume fonts to make the most of a job application

यदि आप नौकरी के आवेदन के लिए अपना रिज्यूम बना रहे हैं लेकिन  आपको पता नहीं कि कौन सा फ़ॉन्ट नियोक्ताओं की नजरों में प्रभावी बन सकता है ?  दरअसल, टाइपफेस से उम्मीदवार के व्यक्तित्व, शैली और व्यावसायिकता के बारे में बहुत कुछ पता चलता है. इसका मतलब यह है कि आप इसकी वजह से इंटरव्यू से पहले अपना एक छाप छोड़ सकते हैं.

यदि आपका रिज्यूम सफलतापूर्वक उन्हें आपके संभावित भावी उम्मीदवार होने के बारे में सोचने को विवश करता है,तो वे आपको आगे की चयन प्रक्रियाओं के लिए आमंत्रित करेंगे. लेकिन, जब आपका रिज्यूम उन्हें प्रभावित करने में विफल रहता है तो वे आगे की चयन प्रक्रियाओं के लिए नहीं बुलाएँगे.

साधारण शब्दों में कहें तो आपको उस फ़ॉन्ट का उपयोग करना चाहिए, जो नौकरी आवेदन के समय नियोक्ता को आकर्षित और प्रभावित कर सकता हो . इस लेख में हमने कुछ बेहतरीन फोंट्स के बारे में सुझाव दिया है जो आपकी नौकरी के आवेदन में आपकी सहायता कर सकते हैं.

एरियल फॉन्ट

सादगी और स्पष्टता हमेशा एक अच्छा प्रभाव छोड़ते हैं. इस हिसाब से एरियल सबसे पसंदीदा फ़ॉन्ट्स में से एक है,जो पढ़ने और समझने में बहुत आसान है. इसलिए, यदि आप नौकरी आवेदन के लिए रिज्यूम लिखना चाहते हैं और नियोक्ताओं को अपने बारे में स्पष्ट रूप से समझना चाहते हैं, तो एरियल फ़ॉन्ट का उपयोग करें. यह नियोक्ताओं को स्पष्ट रूप से आपके रिज्यूम को समझने में मदद करेगा.

कैलिबरी फ़ॉन्ट

कैलिबरी एक डिफ़ॉल्ट माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का फ़ॉन्ट है. यह सार्वभौमिक रूप से पठनीय फ़ॉन्ट्स में से एक है. इसीलिये  इसे नियोक्ताओं को अपना परिचय देने का एक उत्कृष्ट विकल्प माना जाता है. इसके अलावा यह फॉण्ट अधिकांश पाठकों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और कंप्यूटर या लैपटॉप के स्क्रीन पर शब्दों को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करता है. तो, नौकरी के आवेदन के लिए अपना रेज़्यूम लिखते समय आप कैलिबरी का भी उपयोग कर सकते हैं.

डीडोट फ़ॉन्ट

यदि आप फ़ैशन या फोटोग्राफी जैसे रचनात्मक उद्योगों में नौकरी लेना चाहते हैं, तो आप डीडोट फॉण्ट का उपयोग करके अधिकांश नौकरियों में आवेदन कर सकते हैं. इसे  एक "विशिष्ट और उत्तम" फ़ॉन्ट के रूप में माना जाता है, जो अपने उत्साही नज़रिए के साथ नियोक्ताओं को आकर्षित करता है. इसलिए, अपने रिज्यूम के लिए हेडिंग लिखते समय इस फ़ॉन्ट का उपयोग करें. यह आपके रिज्यूम  में लिखी महत्वपूर्ण सामग्री को उजागर करेगा जो नियोक्ताओं को आपका रिज्यूम पूरी तरह से पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है.

गैरामंड फ़ॉन्ट

यदि आप अपना रिज्यूम लिख रहे हैं औरएक पुरानी शैली के फॉण्ट का इस्तेमाल करना चाह रहे हैं तो आप  गारमोंट फॉन्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कंप्यूटर स्क्रीन के लिए एक सरल और एक सुरुचिपूर्ण फ़ॉन्ट है इसका प्रिंट और अधिक आकर्षित करता है.

जॉर्जिया फ़ॉन्ट

यदि आप टाइम्स न्यू रोमन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो जॉर्जिया आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. यह एकमात्र परंपरागत दिखने वाला फ़ॉन्ट है जो कई बार टाइम्स न्यू रोमन के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है.इसकी पठनीयता के कारण, यह बहुत लोगो का  पसंदीदा फ़ॉन्ट है.

 हेलेवेस्टिका फ़ॉन्ट

हेल्वेस्टिका एक स्वच्छ, आधुनिक, और सेन्स-सेरिफ़ फॉन्ट है जो डिजाइनरों और टाइपोग्राफर्स के बीच बहुत पसंद किया जाता है. इसका व्यापक रूप से कई कॉर्पोरेट ब्रांडों द्वारा उपयोग किया जाता है. इसके अलावा, यह एक "पेशेवर” फान्ट भी माना जाता है जो पाठकों को पढ़ने में स्पष्टता प्रदान करता हैं. इसलिए, यदि आप अपना रिज्यूम  लिखने की योजना बना रहे हैं, तो इस फ़ॉन्ट का उपयोग करें. यह आपकी प्रस्तुति को मजबूत करेगा.

 टाइम्स न्यू रोमन फॉन्ट

टाइम्स न्यू रोमन सार्वभौमिक रूप से मान्यता प्राप्त टाइपफेस है, जो रिज्यूम लिखने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है. यह किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप पर साफ और आसानी से पढ़ने वाले टेक्स्ट्स  को दिखाता . यदि आप अपने रिज़्यूम में जानकारी सरल लेकिन प्रभावशाली रूप में लिखना चाहते हैं तो  आपके लिए यह सबसे उपयुक्त टाइपफेस हो सकता है.

 ट्रेबुचेट एमएस फॉन्ट

ट्रेबुचेट एमएस फॉण्ट  एरियल और वर्डाना दोनों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह उस तरीके से डिज़ाइन किया गया है जो स्क्रीन पर इसकी उपस्थिति में सुधार करता है. इसके अलावा, इसकी बनावट आधुनिक रूप से डिजाईन की गयी है. इसीलिए यह नियोक्ताओं को आकर्षित कर सकता है और अच्छी छाप छोड़ सकता है. अगर आप एरियल का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अपने रेज़्यूमे लिखते समय ट्रेबुचेट एमएस का उपयोग करें.

निष्कर्ष

आपका रिज्यूम ही नौकरी के आवेदन के लिए आपका पहला परिचय है. आपके रिज्यूम में लिखी आपके बारे में सामग्री तथा उन्हें लिखने का  तरीका बहुत महत्वपूर्ण चीज है जो साक्षात्कार के लिए आपको आमंत्रित करने के में एक प्रमुख भूमिका निभाएगी. इस लेख में हमने रिज्यूम लेखन के लिए कुछ फोंट्स का सुझाव दिया है, जो आपके रिज्यूम को प्रभावी बनाने में आपकी मदद करेगा.

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Related Stories