ऑनलाइन क्लासेज के लिए बेहतरीन साइट्स जो स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के स्किल्स और क्वालिफिकेशन्स बढ़ाएंगी

ऑनलाइन क्लासेज के लिए यहां पेश हैं कुछ टॉप वेबसाइट्स जो भारत के स्टूडेंट्स और पेशेवर ज्वाइन करके अपने स्किल सेट और क्वालिफिकेशन्स बढ़ा सकते हैं ताकि वे आने वाले दिनों में कोई सूटेबल करियर ज्वाइन कर सकें.

Created On: May 21, 2020 20:12 IST
Best Sites for Online Classes that will enhance Skills and Qualifications
Best Sites for Online Classes that will enhance Skills and Qualifications

अगर आप एक ऐसे स्टूडेंट या प्रोफेशनल हैं जो अपने स्किल्स और क्वालिफिकेशन्स बढ़ाने के लिए इन दिनों ऑनलाइन क्लासेज ले रहे हैं या फिर, आप अपनी एकेडमिक फील्ड, स्किल सेट या दिलचस्पी के मुताबिक सूटेबल ऑनलाइन क्लासेज ज्वाइन करना चाहते हैं लेकिन आपको इस बारे में थोड़ा कंफ्यूजन है कि कौन-सी वेबसाइट आपके लिए सबसे बेहतर रहेगी.....तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए इंटरनेशनल लेवल की कुछ बेहतरीन वेबसाइट्स की जानकारी पेश कर रहे हैं जैसेकि:

एड्क्स

ऑनलाइन एजुकेशन के लिए एड्क्स इंटरनेशनल लेवल पर काफी विश्वसनीय और लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी शुरुआत हार्वर्ड और MIT ने मिलकर की थी. अब तक 20 मिलियन लर्नर्स एड्क्स से मनचाहे ऑनलाइन कोर्सेज पूरे कर चुके हैं. बर्कले, डार्टमाउथ, जॉर्जटाउन और शिकागो यूनिवर्सिटी जैसे सुप्रसिद्ध एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स एड्क्स के एजुकेशनल पार्टनर्स हैं. यहां आपके लिए सर्टिफिकेट कोर्स आप्शन उपलब्ध है.

कोर्सेरा

कोर्सेरा देश-दुनिया की सुप्रसिद्ध इंटरनेशनल वेबसाइट है जिससे करोड़ों स्टूडेंट्स अपने मनचाहे कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट सफलतापूर्वक पूरे कर रहे हैं. इन दिनों 3.20 करोड़ से ज्यादा स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स कोर्सेरा से अपने टैलेंट और स्किल सेट्स के मुताबिक ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं और 4.8 मिलियन से अधिक स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स अपना कोर्स सफलतापूर्वक पूरा करके कोर्सेरा से सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके हैं. कोर्सेरा वेबसाइट दुनिया की अनके जानी-मानी यूनिवर्सिटीज़ जैसेकि - स्टेनफोर्ड, पेनसिलवेनिया, प्रिन्सटन, ड्यूक, इम्पीरियल, मिशिगन पार्टनरशिप के माध्यम से इंटरनेशनल लेवल पर स्टूडेंट्स को ग्लोबल स्टैंडर्ड्स की ऑनलाइन एजुकेशन ऑफर कर रही हैं. कोर्सेरा पर आप 1400 से अधिक कोर्सेज में से अपने लिए सूटेबल कोर्स चुन सकते हैं. कोर्सेरा ‘स्पेशलाइजेशन’ के तहत स्टूडेंट्स अपना कोर्स पूरा करने के बाद निश्चित फीस देकर संबद्ध यूनिवर्सिटी से सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं. कोर्सेरा वेबसाइट पर सभी लेवल्स – प्राइमरी, मिडिल और एडवांस्ड लेवल्स - के स्टूडेंट्स/ प्रोफेशनल्स के लिए फ्री और पेड ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं. 

एलिसन

एलिसन वेबसाइट भी स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए फ्री ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करती है. इसका हेडऑफिस आयरलैंड में है. यह वेबसाइट टीचर्स, मैनेजर्स, स्टूडेंट्स और अन्य सभी प्रोफेशनल्स के लिए टेक्नोलॉजी, साइंस, फाइनेंस, लैंग्वेज, सॉफ्ट स्किल्स और पर्सनल डेवलपमेंट तथा एंटरप्रिनियोरशिप के संबंधित विभिन्न ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करती है. पूरी दुनिया के लगभग 10 मिलियन स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर हाई क्वालिटी के ऑनलाइन कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट कर रहे हैं.

उडेमी

यह संसार की बेहतरीन वेबसाइट्स में से एक है जहां स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए 55 हजार से अधिक कोर्सेज फ्री ऑफ़ कॉस्ट या नाममात्र फीस पर उपलब्ध हैं. इस वेबसाइट पर प्रोफेसर्स, सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स और एंटरप्रिनियोर्स स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को पढ़ाते हैं और बिजनेस, मार्केटिंग, हेल्थ, लाइफस्टाइल और टेक्नोलॉजी सहित सभी महत्त्वपूर्ण एकेडमिक फ़ील्ड्स में आपके लिए अनेक सूटेबल ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं. यहां आपको काफी ज्यादा डिस्काउंट भी मिल सकता है.

उडेसिटी

यह वेबसाइट आपको डाटा साइंस, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, iOS, एंड्राइड, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और वेब डेवलपमेंट पर फ्री ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर कर रही है. अगर आप किसी टेक्निकल फील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो आप यहां से नेनो डिग्री प्रोग्राम भी कर सकते हैं.

स्किल शेयर

यह वेबसाइट स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए बहुत ही कम अवधि अर्थात प्रत्येक दिन में केवल 15 मिनट की अवधि वाले स्किल लर्निंग ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर करती है, यहां से आप टेक्नोलॉजी, लाइफस्टाइल, राइटिंग और फिल्म सहित अन्य कई स्किल बेस्ड ऑनलाइन कोर्सेज कर सकते हैं. इस साइट पर स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए 500 से अधिक फ्री क्लासेज उपलब्ध हैं.

एकेडमिक अर्थ

अगर आप अपने एकेडमिक सिलेबस के मुताबिक फ्री ऑफ़ कॉस्ट ऑनलाइन क्लासेज ज्वाइन करना चाहते हैं तो इस वेबसाइट पर आपके लिए कंप्यूटर साइंस, साइंस, आर्ट्स, इकोनॉमिक्स और अन्य प्रमुख एकेडमिक सब्जेक्ट्स पर ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध हैं.

ऑनलाइन क्लासेज के लिए कुछ अन्य बेहतरीन वेबसाइट्स

अब हम आपके लिए कुछ अन्य बेहतरीन वेबसाइट्स की एक लिस्ट पेश कर रहे हैं जहां पर आप अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन्स और स्किल सेट को निखारने के लिए सूटेबल ऑनलाइन क्लासेज ज्वाइन कर सकते हैं जैसेकि:

  • फ्यूचर लर्न
  • प्लूरल साइट
  • अडोब टीवी
  • लिंडा
  • लर्न स्मार्ट
  • जनरल असेंबली
  • आईवरसिटी
  • कोडकेडमी
  • लिंक्डीन लर्निंग
  • खान एकेडमी
  • ब्लॉक

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

इ-स्किल इंडिया पोर्टल में हैं आपके लिए 400+ कोर्सेज, सीखें मनचाहे स्किल्स 

ऑनलाइन लर्निंग: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए मॉडर्न और फायदेमंद कॉन्सेप्ट

AICTE के ई-लर्निंग पोर्टल से करें ऑनलाइन कोर्सेज फ्री में

 

 

Comment (0)

Post Comment

1 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.