ये हैं स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए ख़ास फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज

हम में से कई लोगों को पब्लिक स्पीकिंग के संबंध में फोबिया है. लेकिन, सभी स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के एकेडमिक और प्रोफेशनल गोल्स हासिल करने के लिए पब्लिक स्पीकिंग एक बहुत जरूरी आस्पेक्ट है. उनके लाभ के लिए यहां कुछ खास फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज पेश हैं.

Created On: Aug 10, 2020 20:03 IST
Free Online Public Speaking Courses for Students and Professionals
Free Online Public Speaking Courses for Students and Professionals

आज के इस मॉडर्न टाइम में पब्लिक स्पीकिंग ऐसी क्वालिटी नहीं है, जिसे आप नजरअंदाज कर सकते हैं. यह आपके स्कूल, कॉलेज की पढ़ाई के साथ-साथ ऑफिस में भी आपके जीवन और कामकाज का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है.

चाहे आप एक स्टूडेंट हैं या फिर, कोई प्रोफेशनल, आपको लगभग हरेक कार्य क्षेत्र में बेहतरीन पब्लिक स्पीकिंग स्किल की ज़रूरत रहेगी. किसी भी दिन आप अचानक अपनी पढ़ाई या काम के सिलसिले में बहुत से लोगों से एक-साथ सीधी बातचीत करने के लिए मजबूर हो जाएंगे और यही वास्तव में पब्लिक स्पीकिंग है.

आपको शायद अपने ऑफिस में कोई जरुरी प्रेजेंटेशन देनी पड़े या फिर, किसी टीम मीटिंग के दौरान आपको अपना पब्लिक स्किल आजमाना पड़ सकता है. इसलिए, इस समस्या का डटकर सामना करें और सबसे पहले, अपने पब्लिक स्पीकिंग फोबिय को समाप्त कर लें. वास्तव में, पब्लिक स्पीकिंग एक ऐसा स्किल है जिसे खूब प्रैक्टिस करके, बड़ी आसानी से सीखा जा सकता है.

प्रोफेशनल स्पीकर्स अपने विचारों और स्पीच को बड़े ही प्रभावी तरीके से कहानी/ व्याख्या, तर्क और अपने तथा अन्य लोगों के जीवन से संबंधित विभिन्न प्रभावशाली उदाहरणों के माध्यम से हमारे सामने पेश करते हैं. जैसे-जैसे इन लोगों को बहुत से लोगों के बीच बोलने अर्थात पब्लिक स्पीकिंग का अनुभव होता जाता है, वैसे-वैसे ये ज्यादा प्रभावी स्पीकर बनते जाते हैं. कई लोगों का तो प्रोफेशन ही पब्लिक स्पीकिंग - मोटिवेशनल स्पीचेस - से संबंधित होता है. देश-दुनिया के जाने-माने नेता भी अक्सर बेहतरीन स्पीकर्स होते हैं.

बेशक, हम में से कई लोगों को पब्लिक स्पीकिंग के संबंध में फोबिया है. लेकिन, सभी स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के एकेडमिक और प्रोफेशनल गोल्स हासिल करने के लिए पब्लिक स्पीकिंग एक बहुत जरूरी आस्पेक्ट है. उनके लाभ के लिए यहां कुछ खास फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज पेश हैं.

एलिसन - फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्स

एलिसन पर यह फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्स करने के बाद आप एक कॉंफिडेंट पब्लिक स्पीकर बन जायेंगे. इस कोर्स में आपको अपनी ऑडियंस को समझने के साथ अपनी स्पीच तैयार करने के बारे में भी जानकारी दी जायेगी.

इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप अपनी नर्वसनेस को दूर करने के तरीके भी जान लेंगे. इस कोर्स की कुल अवधि मात्र 01 - 02 घंटे है और यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको सर्टिफिकेट भी दिया जायेगा.

कोर्सेरा - फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज

इंट्रोडक्शन टू पब्लिक स्पीकिंग

कोर्सेरा पर स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए उपलब्ध इस कोर्स में उन्हें इफेक्टिव प्रेजेंटेशन्स तैयार करके, उसे ऑडियंस के सामने पेश करना सिखाया जायेगा. यह कोर्स पूरा करने पर आपको साफ़ शब्दों में अपनी बात कहना, लिखना और उसे बहुत से लोगों के सामने भाषण के अंदाज़ में पेश करना बखूबी आ जाएगा. अगर आप एक बिगनर हैं तो यह कोर्स पूरा करने के बाद आप पब्लिक स्पीकिंग के बेसिक्स या फंडामेंटल आस्पेक्ट्स में एक्सपर्ट बन जायेंगे.

इसी तरह, अगर आप पहले से ही पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स रखते हैं, तो यह कोर्स करने के बाद आपके पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स बहुत ज्यादा इम्प्रेसिव हो जायेंगे. इस कोर्स की कुल अवधि लगभग 5 महीने है और आपको इस कोर्स के लिए प्रत्येक सप्ताह कुल 3 घंटे का समय निकालना होगा. यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

ये हैं कोर्सेरा पर आपके लिए उपलब्ध कुछ अन्य ख़ास पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज:

  • स्पीकिंग टू इन्फॉर्म: डिस्कसिंग कम्प्लेक्स आइडियाज़ विद क्लियर एक्सप्लनेशन्स एंड डायनामिक स्लाइड्स
  • स्पीकिंग टू परसूएड: मोटीवेटिंग ऑडियंसेस विद सॉलिड आर्ग्यूमेंट्स एंड मूविंग लैंग्वेज
  • स्पीकिंग टू इंस्पायर: सेरेमोनियल एंड मोटीवेशनल स्पीचेस

एड्क्स - फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्स

एड्क्स पर स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स के लिए निम्नलिखित फ्री ऑनलाइन पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज उपलब्ध हैं:

  • फ्रेमिंग योर कम्युनिकेशन टू इंस्पायर एंड कन्विंस
  • पब्लिक स्पीकिंग - रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी
  • रहेटोरिक: दी आर्ट ऑफ़ परस्यूएसिव राइटिंग एंड पब्लिक स्पीकिंग
  • लीडिंग विद इफेक्टिव कम्युनिकेशन (इन्क्लूसिव लीडरशिप ट्रेनिंग)

ये पब्लिक स्पीकिंग कोर्सेज सफलतापूर्वक पूरे करने के बाद आपके प्रेजेंटेशन स्किल्स बहुत इम्प्रूव हो जायेंगे जिस कारण आपका अधिक संख्या में लोगों के बीच बोलने का सारा डर निकल जाएगा. ये कोर्सेज आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज इम्प्रूव करने के भी सटीक टिप्स बतायेंगे.

जॉब, इंटरव्यू, करियर, कॉलेज, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स, एकेडेमिक और पेशेवर कोर्सेज के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने और लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.jagranjosh.com पर विजिट कर सकते हैं.

अन्य महत्त्वपूर्ण लिंक

एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

पब्लिक स्पीकिंग: कैसे रखें अपने डर पर काबू और बनें कुशल वक्ता ?

ग्रुप डिस्कशन में कामयाबी पाने के लिए इन पॉइंट्स का रखें पूरा ध्यान

 

Comment (0)

Post Comment

0 + 2 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.