SSC CGL परीक्षा के तहत आयकर अधिकारी का प्रशिक्षण और प्रशिक्षण संस्थान

Oct 10, 2018 11:18 IST
  • Read in English
income tax officer training
income tax officer training

आयकर निरीक्षक SSC CGL प्रवेश के तहत सबसे प्रतिष्ठित, आकर्षक और मांग वाले पदों में से एक है। यह आपको असाधारण सामाजिक स्थिति, समय पर पदोन्नति और एक अच्छी व्यावसायिक संतुष्टि प्रदान करता है, जो इसे SSC द्वारा प्रदत्त सभी पदों में एक अत्यंत प्रतिष्ठित बनाता है| यह एक ग्रेड-‘C’ नौकरी है जिसमें आपको प्रत्यक्ष करों के संग्रह के लिए गठित संस्था सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के द्वारा रुपये 9,300-34,800 के वेतनमान के साथ महंगाई भत्ता, हाउस किराया भत्ता, पेट्रोल भत्ता और मोबाइल उपयोग भत्ता भी दिया जाता है।

एक आयकर निरीक्षक के रूप में, आपको डेस्क और क्षेत्र दोनों की जिम्मेदारी निभानी होगी| मूल रूप से आपको इस पोस्ट के तहत दो अलग-अलग अनुभाग हैं

अ.    आकलन अनुभाग

आ.  गैर-आकलन अनुभाग

आकलन अनुभाग में, आपको टैक्स रिफंड दावों और टीडीएस से संबंधित प्रश्नों को संभालने के साथ-साथ सभी डेस्क गतिविधियों को पूरा करना चाहिए। इसके साथ, आपका कार्य किसी व्यक्ति या कंपनी के आयकर के मूल्यांकन का ध्यान रखना है।

SSC CGL Tax Assistant: वेतन, जॉब प्रोफाइल और कैरियर ग्रोथ

गैर-निर्धारण अनुभाग में, आप छापे सहित फील्ड गतिविधियों के लिए जिम्मेदार हैं। जॉब प्रोफ़ाइल बहुत दिलचस्प हो सकती है लेकिन कभी-कभी बहुत जोखिम से भरी हुई भी होती है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको डेस्क से संबंधित गतिविधियों को नहीं करना पड़ेगा। डेस्क गतिविधि संभवतः कर चोरी करने वालों के खिलाफ खुफिया और उचित साक्ष्य को इकट्ठा करने तक ही सीमित है।

इसलिए, उपरोक्त उत्तरदायित्वों और इस पद के अंतर्गत पेशकश की जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको SSC CGL में चयन के बाद प्रशिक्षण के चरण से होकर जाना होगा।

क्या है SSC CGL में सफलता की रणनीति ?

 

SSC आयकर इंस्पेक्टर: प्रशिक्षण विवरण

प्रतिनियुक्ति से पहले आयकर निरीक्षक के रूप में, आपको DTRTI (प्रत्यक्ष कर क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान) में कठोर प्रशिक्षण के माध्यम से जाना होगा, जो अलग-अलग क्षेत्रों के 10 शहरों में स्थित हैं। यह प्रशिक्षण कुल 3 महीने का होगा जिसमें गैर-कार्य दिवस भी शामिल होंगे। अंतिम परिणाम या विभाग में शामिल होने से पहले, प्रशिक्षण अवधि 6 महीने तक बढ़ा दी जा सकती है। प्रशिक्षण व्यापक और समय लेने वाला होगा जिसमें आपको वित्तीय लेखा और एडवांस अकाउंटिंग में डबल एंट्री सिस्टम, पूंजी और राजस्व व्यय, परीक्षण संतुलन तैयार करने (Preparation of Trial Balance) और अंतिम खातों (Final Accounts) को हैंडल करने का प्रशिक्षण मिलेगा।

SSC आयकर निरीक्षक: प्रशिक्षण स्थान

मुंबई, लखनऊ, कोलकाता, हजारीबाग, दिल्ली, चेन्नई, चंडीगढ़, भोपाल, बैंगलोर और अहमदाबाद में स्थित DTRTI, के बैनर के तहत स्थापित दस प्रशिक्षण संस्थान हैं। ये प्रशिक्षण संस्थान सरकारी कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए नवीनतम तकनीक और उन्नत प्रशिक्षण विधियों से सुसज्जित हैं।

विदेश मंत्रालय में SSC CGL अधिकारी को प्राप्त होने वाले लाभ

DTRTI, मुंबई

डायरेक्ट कर क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान (DTRTI),  मुंबई, नेशनल एकेडमी ऑफ डायरेक्ट टैक्स (NADT) की एक इकाई है और इसे 1973 में स्थापित किया गया था। यह मुंबई, महाराष्ट्र और गुजरात में काम करने वाले अधिकारियों और अधिकारियों की प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्थापित किया गया था। संस्थान का उद्देश्य सभी स्तरों पर प्रदर्शन का अनुकूलन करने के लिए अधिकारियों / अधिकारियों को सशक्त बनाना है। प्रशिक्षण एक ऐसे वातावरण में प्रदान किया जाता है जो ज्ञान और कौशल विकास के लिए अनुकूल है। संस्थान आयकर विभाग के विभिन्न स्तरों के अधिकारियों, जिसमे आयकर निरीक्षक व अवर/संयुक्त आयकर आयुक्त को प्रशिक्षण देने के लिए भी जाना जाता है|

DTRTI, कोलकाता

1973 में स्थापित, प्रत्यक्ष कर क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान, कोलकाता, विभाग के अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के कार्य में 1973 से लगा हुआ हैं। संस्थान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलावा अलग-अलग जगहों पर प्रशिक्षुओं के घर पर भी प्रशिक्षण का आयोजन करने में भी सक्षम है।

DTRTI, चेन्नई

DTRTI, चेन्नई को 2003 में तमिलनाडु और केरल के अधिकार क्षेत्र में बनाया गया था।

केंद्रीय ब्यूरो नारकोटिक्स में SSC CGL सब-इंस्पेक्टर की जॉब प्रोफ़ाइल

DTRTI, चंडीगढ़

DTRTI,चंडीगढ़ को पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर, दिल्ली और चंडीगढ़ के केंद्रशासित प्रदेशों में तैनात आयकर विभाग के समूह-‘A’ से समूह-‘D’ के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए अनिवार्य किया गया है। यह आयकर आयुक्त के स्तर के एक अधिकारी और 6 ग्रुप-‘A’ लेवल के ऑफिसर्स, 6 ग्रुप-‘B’ ऑफिसर्स और लगभग 32 ग्रुप-‘C’ और ‘D’ के अधिकारियों की स्वीकृत तादाद को मिलाकर एक कमिटी की अध्यक्षता में संचालित किया जाता है।

DTRTI, बैंगलोर

प्रत्यक्ष कर क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान, बैंगलोर आयकर विभाग की एक प्रशिक्षण शाखा है। यह नेशनल एकेडमी ऑफ डायरेक्ट टैक्स, नागपुर के तत्वावधान में कार्य करता है। DTRTI बेंगलुरु को मूलतः 1973 में स्थापित किया गया था| DTRTI का अधिकार क्षेत्र चार राज्यों में फैला है जिसमें कर्नाटक, गोवा और आंध्र प्रदेश और तेलंगाना शामिल हैं।

DTRTI अहमदाबाद

DTRTI, अहमदाबाद, 3 सितंबर 2001 को अस्तित्व में आया और बाद में सीबीडीटी द्वारा 11 अगस्त, 2003 को इसकी पुष्टि की गई थी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में 60 कार्य दिवसों के लिए नए भर्ती निरीक्षकों के लिए प्रेरण कोर्स, 10 कार्य दिवसों के नए प्रवर्तित निरीक्षकों के लिए अभिविन्यास पाठ्यक्रम और जांच तकनीकों और मूल्यांकन, कंप्यूटर की मूल बातें और निरीक्षकों के लिए आईटीडी आवेदन हेतु विशेष पाठ्यक्रम सम्मिलित है|

SSC CGL नौकरियां: विभागीय लेखाकार (Divisional Accountant) करियर पथ

हम jagranjosh.com में आपको सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो आपकी तैयारी को बढ़ावा दे सकते हैं और आपको SSC परीक्षा के माध्यम से आपकी लक्ष्य और आकांक्षाओं को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

शुभकामनाएं!!

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK
    X

    Register to view Complete PDF