अंतिम समय के लिए UP Board कक्षा 10 विज्ञान विषय का सम्पूर्ण पैकेज

कक्षा 10वीं के विज्ञान (Science) विषय का सम्पूर्ण स्टडी पैकेज उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को एग्जाम से पहले अंतिम समय की तैयारी पर अच्छी पकड़ तैयार करवानी है तथा किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे आसान तरीका है कि एग्जाम से पहले उस विषय के सभी महत्वपूर्ण टॉपिकस को अच्छी तरह तैयार करने के सही और सटीक तरीकों को अपनाएं. तो आइये जानते हैं UP Board कक्षा 10वीं के कम्पलीट स्टडी मटेरियल में हम आपको आपके एग्जाम की तैयारी में किस प्रकार के संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं.

Last moment study package
Last moment study package

UP Board कक्षा 10वीं विज्ञान (Science) की परीक्षा 20 फ़रवरी 2018 को निर्धारित समय 07:30 A.M से आयोजित होने वाली है जोकी 10:45 A.M  तक चलेगी. आज हम आपको इस लेख में कक्षा 10वीं के विज्ञान विषय का कम्पलीट स्टडी मटेरियल यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं. जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से विज्ञान विषय की तैयारी अच्छी तरह कर सकते हैं.

कक्षा 10वीं के विज्ञान (Science) विषय का सम्पूर्ण स्टडी पैकेज उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को एग्जाम से पहले अंतिम समय की तैयारी पर अच्छी पकड़ तैयार करवानी है तथा किसी भी विषय पर अच्छी पकड़ बनाने का सबसे आसान तरीका है कि एग्जाम से पहले उस विषय के सभी महत्वपूर्ण टॉपिकस को अच्छी तरह तैयार करने के सही और सटीक तरीकों को अपनाएं. तो आइये जानते हैं UP Board कक्षा 10वीं के कम्पलीट स्टडी मटेरियल में हम आपको आपके एग्जाम की तैयारी में किस प्रकार के संसाधन उपलब्ध करा रहे हैं:

सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल प्राप्त करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें :

UP Board कक्षा 10th विज्ञान का सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल

इस पैकेज में हम आपको ये सभी चीजें प्रदान कर रहे हैं :

चैप्टर नोट्स : यहाँ हम आपको सभी चैप्टर्स के शोर्ट नोट्स उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आप आसानी से अपने सभी चैप्टर्स को दोहरा सकें| साथ ही साथ हमने सभी चैप्टर्स के स्टडी नोट्स के साथ उनके हल उदाहरण भी उपलब्ध किया है ताकि आप आसानी से उन चैप्टर्स पर आधारित प्रश्नों को हल कर यह समाज सकें की उन उन टॉपिक्स से किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं|

प्रैक्टिस पेपर्स: जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस पेपर हल करेंगे उतना ही ज्यादा आपकी उस विषय पर अच्छी पकड़ बनेगी. क्यूंकि जब आप प्रैक्टिस पेपर्स हल करते हैं तो आपको पता चलता है कि कहाँ और किस टॉपिक से जुड़े प्रश्न हल करने में आप समक्ष नहीं हैं तथा उसपर आपको अभी और मेहनत की ज़रूरत है.  

महत्वपूर्ण टॉपिक्स: यहाँ हम आपको UP Board कक्षा 10वीं के विज्ञान के सभी महत्वपूर्ण टॉपिक्स उपलब्ध करा रहे हैं ताकि आपको रिविज़न के समय अच्छी तरह पता हो कि कौन सा टॉपिक आपके एग्जाम के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है अर्थात आप अच्छी तरह उन टॉपिक को पहले तैयार कर सकें.

गतवर्ष प्रश्न पत्र : गत 5 वर्षों के साल्व्ड प्रश्न पत्र यहाँ हम आपको उपलब्ध करा रहे हैं. अक्सर छात्रों को एग्जाम से पहले प्रश्न पत्र को लेकर काफी सवाल होते हैं. गत पांच वर्षों के प्रश्न पत्र से छात्रों को अच्छी तरह पेपर का पैटर्न समझने में आसानी होगी तथा साथ ही साथ प्रश्नों के हल से यह भी पता चलेगा की प्रश्नों का उत्तर किस प्रकार करना चाहिए.

गेस पेपर्स : इस पैकेज में हमने छात्रों को साल्व्ड गेस पेपर्स भी उपलब्ध कराया है जिससे छात्र एग्जाम परीक्षा से पहले लेटेस्ट एग्जामिनेशन पैटर्न को समझ कर पेपर हल कर सकें. छात्र गेस पेपर्स को हल करने से पहले एक समय निर्धारित कर लें तथा उस समय अन्तराल में ही प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें. इससे एग्जाम हाल में आपको टाइम मेनेज करने का सही तरीका समझ आ जाएगा अर्थात आपको यह पता चल जायेगा की आपको किस प्रकार के प्रश्नों को या किस सेक्शन को कितना समय एग्जाम में देना पड़ सकता है. हल करने के बाद आपको अपने उत्तर जांचने में भी ज्यादा समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप गेस पेपर के सभी प्रश्नों के उत्तर से अपने उत्तर की जाँच कर सकते हैं.

सिलेबस :  एग्जाम के आखरी समय आपका सिलेबस ही आपके सभी टॉपिक्स से आपको सही तरीके से अवगत करवाता है. सिलेबस के अनुसार आप अपने विषय के सभी भागों की अच्छी तैयारी कर सकते हैं. सिलेबस के माध्यम से छात्रों को यह भी पता होगा की गणित के किस भाग से सबसे ज्यादा अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं ताकि छात्र उसके अनुसार अपनी तैयारी और अच्छी तरह कर पाएं.

शुभकामनायें !!

UP Board कक्षा 10 गणित का सम्पूर्ण स्टडी मटेरियल

Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash
ludo_expresssnakes_ladderLudo miniCricket smash

Related Categories

Comment (0)

Post Comment

4 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.