मार्च में निकली ये सरकारी नौकरियां हो महिला उम्मीदवारों के लिए बेस्ट

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अर्थात 08 मार्च के अवसर पर हम बात कर रहे हैं वर्तमान में चल रही उन सभी सरकारी नौकरी भर्ती के बारे में जो फीमेल कैंडीडेट्स के लिए बेस्ट हो सकती हैं

Created On: Mar 9, 2018 08:35 IST
Best government jobs for female
Best government jobs for female

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अर्थात 08 मार्च के अवसर पर आज हम बात करेंगे फीमेल कैंडीडेट्स के लिए बेस्ट सरकारी नौकरियों के बारे में. एक वक्त वो भी था जब लड़कियों को समाज के लिए बोझ एवं लड़कियों का जीवन चहारदीवारी और चूल्हे चौके तक सीमित माना जाता था पर आज इक्कीसवी सदी में बयार बदली बदली सी है. आज महिलाओं ने जमीन से आसमान तक अपनी बुलंदियों का परचम फहराकर ना केवल पुरुषों की बराबरी की है बल्कि कई क्षेत्रों में उन्हें पछाड़ भी दिया है. तो बिना देरी किये आइये जानते हैं वर्तमान में चल रही उन सभी सरकारी नौकरी भर्ती के बारे में जो फीमेल कैंडीडेट्स के लिए बेस्ट हो सकता है-

भर्ती सारांश

रेलवे ने 27019 लोको पायलट एवं टेक्निशियन भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ा कर 31 मार्च 2018 कर दिया है. पहले आवेदन की अंतिम तिथि 05 मार्च 2018 थी. उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने में आ रही तकनीकी दिक्कतों के चलते यह समय सीमा बढ़ायी है.

सेंट्रल रेलवे ने जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक के रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार दिए गये प्रारूप के तहत निर्धारित तिथि के अंदर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार एप्लीकेशन बुकलेट DRM(C) ऑफिस, पैसेंजर सेक्शन, एनेक्स बिल्डिंग, मुंबई CSMT, सेंट्रल रेलवे से प्राप्त कर सकते हैं.

भारतीय रेलवे मार्च 2018 में टिकट कलेक्टर (टीसी) और गुड्स गार्ड्स के लिए लगभग 4000 रिक्तियों की घोषणा करने वाली है. रेलवे बोर्ड 12 मार्च के बाद 3000 टीसी और एक हजार गार्ड की भर्ती संबंधी अधिसूचना जारी कर सकता है. इसमें 12वीं पास और स्नातक बेरोजगार युवा आवेदन कर सकेंगे.

रेलवे 62907 ग्रुप-डी भर्ती नोटिफिकेशन ऐसे करें डाउनलोड और यहां करे ऑनलाइन आवेदन, zone-wise लिंक से

 

इस सरकारी नौकरी को पाने के लिए पढ़े करेंट अफेयर्स

इस सरकारी नौकरी को पाने के लिए पढ़े जनरल नॉलेज

आज वैश्वीकरण के दौर में अपने देश की आर्थिक तरक्की में देश की महिलाओं का भी उतना ही योगदान है जितना पुरुषों का है. अगर देखें तो चाहे प्राइवेट या सरकारी कोई ऐसा क्षेत्र नही बचा है जहाँ महिलायें अपनी कामयाबी का इतिहास लिखने में पीछे रही हों. पर प्रारंभ से सरकारी नौकरी ने महिलाओं को कुछ ज्यादा ही अपनी ओर आकर्षित किया है इसकी एक सबसे बड़ी बजह सरकारी नौकरी में मिलने वाली सुरक्षा रहा है.

आज हम इस आलेख में उन सभी सरकारी नौकरियों के लेटेस्ट अपडेट आपके लेकर आयें है जिन क्षेत्रों में नौकरी करना महिलाओं की पसंद भी रही है और उनके अनुकूल भी है.