Search

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 11 मई 2017

करंट अफेयर्स की तैयारी IAS प्रीलिम्स की परीक्षा में सफलता की कुंजी है इसलिए छात्रों को वर्तमान मुद्दों पर आधारित प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए। यहां, हम IAS प्रीलिम्स 2017 के लिए मई 2017 के हालिया घटनाओं के आधार पर क्विज प्रदान कर रहे हैं।

May 11, 2017 15:56 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

current affairs 10 May 2017

करंट अफेयर्स और राष्ट्र की नवीनतम आर्थिक और सामाजिक संरचना के मुद्दों से IAS प्रीलिम्स परीक्षा के मुख्य प्रश्न होते हैं। IAS प्रीलिम्स की परीक्षा में मौजूदा मामलों के पर आधारित एमसीक्यू(MCQ) सवालों का अभ्यास करना प्राथमिकता होनी चाहिए।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 10 मई 2017

हम IAS प्रीलिम्स 2017 के लिए करंट अफेयर्स पे आधारित सवालों का क्विज प्रदान करते रहेगे ताकि आपको एक बेहतर जानकारी हासिल करने में मदद कर सके।

1. औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) ने प्रौद्योगिकी और नवाचार सहायता केंद्र (TISC) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। TISC के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) TISC कार्यक्रम के तहत विकासशील देशों में अभिनव खोज करने वालों की पहुंच स्थाखनीय एवं उच्च  गुणवत्ताी वाली प्रौद्योगिकी सूचना दी जाएगी।

2) TISC ऑनलाइन पेटेंट एवं गैर-पेटेंट संसाधनों तथा आईपी से संबंधित प्रकाशनों तक पहुँचाने में भी मदद करेगा।

3) आईपीआर संवर्धन एवं प्रबंधन प्रकोष्‍ठ (सीआईपीएएम) को TISC राष्ट्री य नेटवर्क के लिए राष्ट्री य केंद्र बिंदु के रूप में गृह मंत्रालय ने नामित किया है।

उपरोक्त कथन का कौन सा सत्य है?

a. 1 और 2
b. 2 और 3
c. 1 और 3
d. 1 2 और 3

उत्तर: a

स्पष्टीकरण:

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) और विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) ने प्रौद्योगिकी और नवाचार सहायता केंद्र (TISC) स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

विपो के प्रौद्योगिकी एवं नवाचार सहायता केन्द्र् (TISC) कार्यक्रम के तहत विकासशील देशों में अभिनव खोज करने वालों की पहुंच स्था।नीय एवं उच्चस गुणवत्तान वाली प्रौद्योगिकी सूचना एवं संबंधित सेवाओं तकसुनिश्चित की जाती है और इसके साथ ही इस तरह के लोगों की अभिनव संभावनाओं का दोहन करने तथा उनके बौद्धिक संपदा (आईपी) अधिकारों के सृजन, संरक्षण एवं प्रबंधन में उन्हेंी सहायता प्रदान की जाती है।

आईपीआर संवर्धन एवं प्रबंधन प्रकोष्ठं (CIPM) को TISC राष्ट्री य नेटवर्क के लिए राष्ट्रीधय केंद्र बिंदु के रूप में नामित किया गया है। राष्रीदा य केंद्र बिंदु के रूप में सीआईपीएएम संभावित मेजबान संस्थांनों कीपहचान करेगा, उनकी क्षमताओं का आकलन करेगा और TISC परियोजना से जुड़ने में उनकी सहायता करेगा।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 8 मई 2017

2. एक नई Doctrine, "समाधान" का उद्देश्य क्या है?

a. रक्षा मंत्रालय ने आतंकवाद के लिए एक संचालन रणनीति 'समाधान' दे दी है।
b. गृह मंत्रालय ने वामपंथी अतिवाद से लड़ने के लिए एक doctrine रणनीति 'समाधान' दे दी है।
c. शहरी विकास मंत्रालय ने '' स्वच्छ भारत अभियान '' के एक नए भाग के रूप में एक संचालन की रणनीति 'समाधान' का शुभारंभ किया।
d. इनमे से कोई भी नहीं।

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने विकास के मुद्दों पर वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों की समीक्षा बैठक को संबोधित किया और lwe areas में विभिन्न security issues के विषय में विस्तार से चर्चा की।
एक नई Doctrine, "समाधान" के निम्न आठ pillars हैं:

•  S- Smart Leadership
•  A- Aggressive Strategy
•  M- Motivation and Training
•  Actionable Intelligence
•  D- Dashboard Based KPIs
•  H- Harnessing Technology
•  Action plan for each Theatre
•  N- No access to Financing

3. हाल ही में, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) को याचिका में, भारत ने पाकिस्तान पर अंतरराष्ट्रीय कानूनों का गंभीर उल्लंघन करने का आरोप लगाया था। ICJ के बारे में निम्नलिखित बयानों पर विचार करें:

1) ICJ संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की प्राथमिक न्यायिक शाखा है।

2) सभी 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य स्वचालित रूप से कोर्ट के क़ानून के सदस्य हैं।

3) गैर-संयुक्त राष्ट्र के सदस्य कोर्ट के क़ानून के सदस्य में नहीं बन सकते।

उपरोक्त कथन का कौन सा सत्य है?

a. 1 और 3
b. 2 और 3
c. 1 और 2
d. 1, 2 और 3

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

ICJ संयुक्त राष्ट्र की प्राथमिक न्यायिक शाखा है (संयुक्त राष्ट्र)। जैसा कि UN चार्टर के आर्टिकल 93 में वर्णित है, सभी 193 संयुक्त राष्ट्र के सदस्य स्वतः अदालत के क़ानून के सदस्य हैं। गैर-संयुक्त राष्ट्र के सदस्य अनुच्छेद 93 (2) प्रक्रिया के तहत कोर्ट के क़ानून के सदस्य बन सकते हैं।

उदाहरण के लिए, संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्य बनने से पहले, स्विट्ज़रलैंड ने 1948 में एक पार्टी बनने के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया और नौरू 1988 में एक पार्टी बन गया। एक बार ICJ की पार्टी बनने के बाद न्यायालय से पहले के मामलों में भाग लेने के भी हकदार हैं।

हालांकि, क़ानून के पक्ष में होने से उन पार्टियों को शामिल होने वाले विवादों पर न्यायालय के अधिकार क्षेत्र को स्वचालित रूप से नहीं दिया जाता है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 4 मई 2017

4. हाल ही में, भारत-इंडोनेशिया कॉरपेट(Corpat) की 29वीं श्रृंखला भारत के निम्नलिखित स्थानों में से किस में आरम्भ होने वाली है?

a. कोलकाता
b. पोर्ट ब्लेयर
c. लक्षद्वीप
d. विशाखापट्टनम

उत्तर: b

स्पष्टीकरण:

भारत-इंडोनेशिया कॉर्पेट की 29वीं श्रृंखला 9 से 25 मई 2017 तक आयोजित की गई है, जिसमें उद्घाटन समारोह अंडमान निकोबार कमान के तत्वावधान में पोर्ट ब्लेयर में 09-12 मई 17 को आयोजित किया जा रहा है।
यह प्रक्रिया व्यापार समुद्र मार्ग को हासिल करने के अलावा, समन्वयित पेट्रोल भी दोनों नौसेनाओं के बीच पारस्परिक समझ और अंतर-क्षमता बढ़ाने में कार्य करेगा। Corpat इस प्रकार अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लाभ के लिए शांतिपूर्ण हिंद महासागर में दोनों देशों के बीच साझा चिंताओं को दर्शाता है।

5. भारतीय रिसेर्शेर्स निम्नलिखित फलों में से किसको इस प्रकार विकसित कर रहे है जो 'फ्यूसरियम' नामक घाव संबंधी बीमारी के प्रतिरोधी होगा?

a. आम
b. लीची
c. केला
d. सेब

उत्तर: c

स्पष्टीकरण:

हाल ही में, नेशनल रिसर्च सेंटर (NRCB) के वैज्ञानिको ने नई केला किस्म के विकास पर काम करना शुरू किया है जो कि विकृत बीमारी के प्रतिरोधी होगी। NRCB परियोजना पर काम कर रहे देश भर में चार प्रमुख संस्थानों का हिस्सा है और इस संबंध में 15 अन्य देशों के साथ काम कर रहा है।

'फ्यूसरियम' नामक व्युत्पन्न बीमारी से केले को काफी नुकसान पहुंचाता है और यह एक वैश्विक चुनौती है जिससे इसके प्रति प्रतिरोधी विविधता पैदा हो पायेगी। कई अफ्रीकी देशों में, जहां केले एक मुख्य भोजन है, विल्ट की घटनाये खाद्य उत्पादन के लिए एक बड़ा झटका होती है।

IAS प्रारंभिक परीक्षा 2017 के लिए करंट अफेयर्स: 24 अप्रैल 2017

Related Stories