Jagran Josh Logo

SSC परीक्षा की तैयारी के लिए शीर्ष 10 कोचिंग संस्थान

Apr 24, 2018 14:19 IST
  • Read in English
ssc coaching centers
ssc coaching centers

कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में विभिन्न पदों के लिए भर्ती और स्टाफिंग के लिए भारत सरकार के अधीन एक संगठन है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह DoPT (कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग) के साथ जुड़ा हुआ है। यह SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC SI ASI, SSC JHT, आदि सहित कई प्रविष्टियों के माध्यम से उम्मीदवारों को भर्ती करता है। इसके तहत ऐसी ग्यारह परीक्षाएं हैं| चयनित उम्मीदवारों को ग्रेड- 'बी' और 'सी' पैमाने के तहत नियुक्त किया जाता है। SSC, UPSC  के बाद सरकारी नौकरियों के लिए दूसरी सबसे लोकप्रिय संस्था है और सरकारी नौकरियों के तहत कर्मचारियों की नियुक्ति के इतने उम्मीदवारों के परीक्षा का आयोजन करने वाली सबसे बड़ी संस्था है।

इसलिए,  SSC नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले विभिन्न शैक्षणिक पृष्ठभूमि से जुड़े कई उम्मीदवार आते हैं और प्रतियोगिता का स्तर साल दर साल में तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, उम्मीदवारों पर SSC परीक्षा में सफल होने के लिए भारी दबाव होता है। कई उम्मीदवार हैं, जो स्व-तैयारी करते हैं जबकि अन्य कोचिंग केंद्रों में ट्यूशन लेने का फैसला करते है। SSC की तैयारी में कोचिंग केंद्र सबसे प्रमुख और व्यवहारिक घटक हैं और विशेषकर उन उम्मीदवारों में अधिकांश, जिन्होंने हाल ही में अपनी इंटरमीडिएट कक्षा में प्रवेश किया है या विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। आपके आसपास के क्षेत्र में कई कोचिंग केंद्र उपलब्ध हैं, जिससे कई उम्मीदवारों के दिमाग में इन्हें ज्वाइन करने के लिए भ्रम की स्थिति में रहते हैं। इसलिए, हमने कोचिंग संस्थानों की एक सूची तैयार की है जिसमें जबरदस्त चयन दर और सस्ती फीस है। आइए हम इन पर एक नज़र डालते है-

SSC तैयारी के लिए संस्थानों की सूची

Online Quiz

Paramount Coaching

यह 2005 में शुरू किया गया था और सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के लिए पैन इंडिया में ऑनलाइन / ऑफ़लाइन कोचिंग प्रदान करता है। यह कोचिंग केंद्र अच्छी तरह से संगठित कक्षाओं, गुणवत्ता व्याख्यान, अध्ययन सामग्री, परीक्षण श्रृंखला मार्गदर्शन और सूचना के लिए जाना जाता है।

अ.   स्थान: 704, प्रथम तल, बत्रा सिनेमा के पास, डॉ मुखर्जी नगर, दिल्ली – 110009

आ.  फीस: रु० 16,000 (SSC CGL)

KD Campus

यह पैन इंडिया के अंतर्गत विभिन्न राज्यों में SSC तैयारी के लिए एक प्रमुख संस्थान भी है। यह न केवल SSC उम्मीदवारों के लिए कोचिंग प्रदान करता है बल्कि आईबीपीएस, सीएलएटी और एलएलबी प्रवेश परीक्षा के लिए भी कोचिंग उपलब्ध कराता है। यह मोबाइल ऐप पर टेस्ट सीरीज़ की अनूठी सुविधा प्रदान करने का दावा करते हैं कोचिंग संस्थानों के अलावा, वे एक प्रकाशन हाउस भी चलाते हैं। इसलिए, आप उस अध्ययन सामग्री को खरीद सकते हैं और तैयारी शुरू कर सकते हैं।

अ.   स्थान: 2007, आउटराम लेन, उत्तर दिल्ली, दिल्ली – 110009

आ.  फीस: रु० 14,000 SSC CGL टीयर -1 और रुपये 13,000 SSC CGL टीयर -2 के लिए

SSC Exam के लिए सर्वोत्तम पुस्तकें

Mahendra’s

उन्होंने 1995 से पूरे देश में 131 शाखाओं के साथ इस डोमेन में काम करना शुरू कर दिया था। वे आपको न केवल ऑफ़लाइन मोड में बल्कि स्मार्ट क्लास सहित ऑनलाइन मोड, जिसमे पीपीटी विषयों के प्रतिनिधित्व, ऑनलाइन अध्ययन सामग्री, और स्मार्ट लैब्स शामिल है, में भी मार्गदर्शन करेंगे| इन्हें विश्व प्रसिद्ध शिक्षा सम्मेलन पुरस्कारों सहित कई प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोहों में सम्मानित किया गया है।

अ.   स्थान: भारत के सभी प्रमुख शहरों में

आ.  फीस: SSC CGL के लिए रु० 12,000 से 14,000

Career Power

नोएडा में Career Power की शुरूआत 2010 में शुरू हुई थी। ये Adda247 को चलाने के लिए भी उम्मीदवारों के बीच लोकप्रिय हैं, जिनमें SSCAdda, Bankers Adda के प्लेटफार्म भी शामिल हैं, जो देश भर में लाखों छात्रों की सेवा देने वाली सबसे बड़ी शिक्षा तकनीक है। वर्तमान में, ये संस्थान आईआईटी व आईआईएम पूर्व छात्र के नेतृत्व में दिल्ली, कानपुर, लखनऊ, पटना, नोएडा, रांची, गाजियाबाद, कोलकाता, जयपुर, भोपाल, अहमदाबाद, हैदराबाद, मुंबई, पुणे, चेन्नई, बैंगलोर आदि सभी प्रमुख शहरों सहित करीब 80 शाखाएं संचालित कर रहे हैं।

अ.   स्थान: ए -2, 201-208, द्वितीय तल, प्रगति दीप बिल्डिंग, प्लाट नं० 8, जिला केंद्र, लक्ष्मी नगर, दिल्ली -110092

आ.  फीस: रु० 7,500 SSC CGL (Pre.) के लिए

BSC Academy

संस्थान की स्थापना 1993 में पत्रिका Banking service Chronicle अक्टूबर 1993 के अंक के साथ हुई थी। वे अपनी पूर्ण प्रशिक्षित शिक्षको, लर्निंग व प्रतिस्पर्धी एनवायरनमेंट और उनके प्रशासन के लिए लोकप्रिय हैं। ये दिल्ली एनसीआर, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र आदि सहित ग्यारह राज्यों में कार्यरत हैं।

अ.   स्थान: सी -37, गणेश नगर, पांडव नगर कॉम्प्लेक्स, दिल्ली -92

आ.  शुल्क: शाखा पर संपर्क करें

15 वेबसाइट्स, जो SSC में आपका सिलेक्शन करवा सकती है

Plutus Academy

संस्थान तुरंत सीखाने के लिए सबसे अच्छे सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है यह आपको वीडियो / व्याख्यान / अध्ययन सामग्री और कक्षा कोचिंग सहित ऑनलाइन कोचिंग के माध्यम से प्रशिक्षित करता है। कक्षा बैच में 15 से अधिक छात्र शामिल नहीं होते हैं कोचिंग देश भर में प्रमुख शहरों में स्थित है।

अ.   स्थान: हाउस नं -2031, तीसरी मंजिल, आउटराम लेन, जीटीबी, नगर, किंग्सवे कैंप, नई दिल्ली -110009

आ.  शुल्क: रु० 11,000 SSC कोचिंग के लिए

Vidya Guru

विषय विशेषज्ञों, इंजीनियर्स, एमबीए और चार्टर्ड अकाउंटेंट्स से सुसज्जित शिक्षाविदो के समूह ने  इस संस्थान को शुरू किया था। उम्मीदवारों को सरकारी नौकरियों के प्रशिक्षण देने में इस संस्थान के शिक्षकों का बहुत अनुभव है। वे अध्ययन सामग्री और गाइडेंस की प्रचुरता से लैस हैं। वे सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए उम्मीदवारों को व्यक्तिगत परामर्श भी प्रदान करते हैं।

अ.   स्थान: बी -1 / 8, निचला भूमि तल, अप्सारा आर्केड, करोल बाग मेट्रो स्टेशन के नीचे, नई दिल्ली -110005

आ.  शुल्क: रु० 11,000 SSC कोचिंग के लिए

Success Mantra

यह SSC, आईबीपीएस, सीएलएटी, सीटीईटी, स्टेट टीईटी और अन्य सरकारी जॉब परीक्षाओं की कोचिंग के लिए एक अग्रणी संस्थान है। संस्थान अच्छे परिणाम, सर्वश्रेष्ठ संकाय,  छात्र सहायता केंद्र, बेहतरीन छात्र ट्रैक रिकॉर्ड और गारंटीकृत सरकारी नौकरी देने का दावा करते है। संस्थान नई दिल्ली में स्थित है।

अ.   स्थान: 81, द्वितीय तल, मॉल रोड, किंग्सवे कैंप, जीटीबी नगर मेट्रो गेट नंबर 1, उत्तर-पश्चिम दिल्ली -110009

आ.  शुल्क: रु। SSC कोचिंग के लिए 14,000

शीर्ष 5 युक्तियां SSC परीक्षा की तैयारी में मैमोरी को मजबूत करने के लिए

Singh Academy for Competitive Success

यह संस्थान Banking और SSC परीक्षा में लीडर है, जो इस प्रशिक्षण में 14 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता रखता है। ये पूर्ण मार्गदर्शन प्रदान करने के साथ-साथ, उन पदों पर आपके व्यक्तित्व का निर्माण करते हैं जो आप चाहते हैं और पदानुसार व सिस्टेमेटिक कोचिंग प्रदान करते हैं। यह सरकारी क्षेत्र में नौकरियों को पाने के लिए उम्मीदवारों का सशक्तीकरण, प्रेरणा और अभिप्रेरण देने पर जोर देते है।

अ.   स्थान: 58/31, तीसरी मंजिल, अशोक नगर, मेट्रो स्टेशन गेट नं० 3 के पास, तिलक नगर, नई दिल्ली -110018

आ.  शुल्क: रु० 10,500 SSC CGL के लिए

Pioneer Academy

Pioneer academy, बैंक और SSC के लिए एक प्रमुख संस्थान है, जो छात्रों को  बेहतरीन गुणवत्ता और स्वनिर्धारित कोचिंग देने के लिए जाना जाता है| यह कोचिंग प्रत्येक छात्र को व्यक्तिगत सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने का दावा भी करती है।

अ.   स्थानः 702, मेरठ वाले स्वीट्स के ऊपर, मुख्य सड़क मुखर्जी नगर नई दिल्ली–09

आ.  शुल्क: शाखा पर संपर्क करें

यदि आप SSC की तैयारी और कोचिंग क्लासेस में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं, तो आपको उपरोक्त कोचिंग के तहत जाना चाहिए|

शुभकामनायें!

Commented

    Latest Videos

    Register to get FREE updates

      All Fields Mandatory
    • (Ex:9123456789)
    • Please Select Your Interest
    • Please specify

    • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
      ajax-loader
    • A verifcation code has been sent to
      your mobile number

      Please enter the verification code below

    Newsletter Signup
    Follow us on
    X

    Register to view Complete PDF