1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. अर्थव्यवस्था
  4. भारतीय अर्थव्यवस्था

भारतीय अर्थव्यवस्था

  • भारत में पेट्रोल भंडार कहां और क्यों बना रहा है ?

    Strategic Petroleum Reserves in India:-. भारत  अपनी जरूरत का करीब 85 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है।  भारत सरकार कच्चे तेल का ज्यादा से ज्यादा भंडारण भी करती है . आईये इस लेख में जानते हैं कि भारत के पास तेल को आयात करने की कितनी क्षमता है  ?

  • किन देशों में भारतीय करेंसी मान्य है और क्यों?

    क्या आप जानते हैं कि दुनिया का लगभग 75% व्यापार अमेरिकी डॉलर की मदद से होता है? दुनिया भर के लगभग  33% क़र्ज़ अमेरिकी डॉलर में दिए जाते हैं और कुल डॉलर की संख्या के 60% का इस्तेमाल अमेरिका  के बाहर होता है. इसलिए विदेशी बैंकों और देशों को अंतरराष्ट्रीय व्यापार में डॉलर की ज़रूरत होती है. यही कारण है कि डॉलर को 'अंतरराष्ट्रीय व्यापार करेंसी' भी कहा जाता है.

  • जानें भारत में कैसे निकाला जाता है सोना ?

    सोना मूल्यवान वस्तु है। इसके मूल्यवान होने की वजह से आम आदमी तक इसकी पहुंच भी मुश्किल है। हालांकि, जितनी इसकी पहुंच मुश्किल है, उतना ही सोने को जमीन से निकालना भी मुश्किल होता है। आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे कि सोने को कैसे निकाला जाता है और अंतिम रूप से इसे किस प्रकार तैयार किया जाता है।

  • जानें कैसे बनता है हीरा और कैसे होती है असली हीरे की पहचान ?

     हीरा (Diamond)  रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्ध रूप होता है।  इसमें बिल्कुल भी मिलावट नहीं होती है, आपको बता दें कि यदि हीरे को ओवन में 763 डिग्री सेल्सियस पर गरम किया जाए, तो यह जलकर कार्बन डाइ-आक्साइड बना लेता है और बिलकुल भी राख नहीं बचेगी ।  इस प्रकार हीरे 100% कार्बन से बनते हैं.  तो आइये जानते हैं हीरा कैसे बनता है और इसे कैसे  पहचाना जाता है.

  • जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें?

    भारत सरकार ने 1 जुलाई, 2017 से पूरे देश में वस्तु एवं सेवा कर (GST) लागू किया था. इस लेख के माध्यम से जानें फर्जी GST बिल की जाँच कैसे करें.

  • जानें क्राउडफंडिंग, इसके प्रकार और लाभ के बारे में

    क्राउडफंडिंग क्या है?  क्राउडफंडिंग (Crowdfunding) व्यक्तिगत निवेशकों की एक बड़ी संख्या के सामूहिक प्रयासों के माध्यम से धन इकठ्ठा करने की एक विधि है. क्राउडफंडिंग मुख्य रूप से सोशल मीडिया और वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन की जाती है. क्राउडफंडिंग के प्रकार और लाभों को जानने के लिए इस लेख को पढ़ें.

    Jun 8, 2022
  • जानें सोने पर लगा हॉलमार्क क्या दर्शाता है और यह क्यों अनिवार्य है?

    भारत सरकार ने मंगलवार को 16 जून से सोने के आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग को चरणबद्ध तरीके से लागू करने की घोषणा की. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि सोने पर लगा हॉलमार्क आखिर क्या दर्शाता है और यह क्यों अनिवार्य है.

    Jun 17, 2021
  • “मनी लॉन्ड्रिंग” किसे कहते हैं और यह कैसे की जाती है?

    'मनी लॉन्ड्रिंग' शब्द की उत्पत्ति संयुक्त राज्य अमेरिका में माफिया समूह से उत्पन्न हुई थी. माफिया समूहों ने जबरन वसूली, जुआ इत्यादि से भारी मात्रा में कमाई की और इस पैसे को वैध स्रोत (जैसे लाउन्डोमेट्स) के रूप में दिखाया. ज्ञातव्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 1980 के दशक में मनी लॉन्ड्रिंग एक चिंता का मामला बन गया था. 

    Mar 12, 2021
  • दुनिया के किन देशों में टीचर को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है?

    आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने अपनी एक रिपोर्ट (Education at a Glance 2017) में दुनिया के उन देशों के बारे में बताया  है जहाँ पर टीचर की सैलरी सबसे ज्यादा और सबसे कम है. सबसे ज्यादा सैलरी देने वाले देशों की सूची में प्रथम स्थान पर लक्ज़मबर्ग का नंबर आता है जहाँ पर एक हाई स्कूल के फ्रेशर टीचर की शुरूआती सैलरी लगभग $80,000 है जबकि सबसे अच्छा टीचर सबसे अधिक सैलरी $1,35,000 भी पाता है.

    Dec 4, 2020
  • मंदी (Recession) और तकनीकी मंदी (Technical Recession) के बीच क्या अंतर होता है?

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के नवंबर के मासिक बुलेटिन के अनुसार भारत तकनीकी रूप से मंदी में प्रवेश कर गया है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि दो तिमाहियों से GDP बढ़ने की जगह घटी है.  तकनीकी मंदी क्या है? आखिर मंदी (Recession) और तकनीकी मंदी (Technical Recession) में क्या अंतर होता है? आइये इस लेख के माध्यम से अध्ययन करते हैं.

    Dec 7, 2020
  • क्या आप पेट्रोल पम्प पर अपने अधिकारों के बारे में जानते हैं?

    भारत में 58,000 से ज्यादा पेट्रोल पम्प हैं जिनमे 95% से ज्यादा सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन आयल कारपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से सम्बंधित हैं l हम में से बहुत ही कम ऐसे लोग होंगे जो कि पेट्रोल पम्पों पर कभी न कभी ठगी के शिकार न हुए हों या फिर पेट्रोल पम्पों पर अपने सभी अधिकारों के बारे में जानते हों l

    Nov 20, 2020
  • राष्ट्रीय मानसून मिशन क्या है?

    ‘स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और पृथ्‍वी विज्ञान’ केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा ‘राष्ट्रीय व्यावहारिक आर्थिक अनुसंधान परिषद’ (National Council of Applied Economic Research- NCAER) की वार्षिक रिपोर्ट जारी की गई. आइये इस लेख के माध्यम से राष्ट्रिय मानसून मिशन और वार्षिक रिपोर्ट के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 13, 2020
  • क्या बैंकों ने नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क बढ़ाया है?

    क्या बैंकों ने जमा करने और नकद निकासी के लिए शुल्क बढ़ाया है? आइये इस लेख के माध्यम से बैंक के नकद निकासी और जमा करने के लिए शुल्क लगाए जाने पर या नये नियमों के बारे में अध्ययन करते हैं.

    Nov 9, 2020
  • क्या किसानों के पास पराली जलाने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है?

    बरसात का मौसम धान की पैदावार के लिए बहुत ही अनुकूल होता है इसलिए पंजाब और हरियाण सहित पूरे देश में धान की फसल पैदा की जाती है लेकिन अक्टूबर और नवम्बर में ये फ़सल हार्वेस्टर मशीन की सहायता से काट ली जाती है लेकिन इस कटाई में फसल का सिर्फ अनाज वाला हिस्सा अर्थात धान के पौधे के ऊपर का हिस्सा ही काटा जाता है और बाकी का हिस्सा खेत में ही लगा रहता है जिसे पराली कहते हैं.

    Oct 20, 2020
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है और इसके क्या फायदे हैं?

    सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम, सोने में निवेश करने की स्कीम है जिसे भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किया जाता है. इस योजना का मुख्य उद्येश्य सोने की फिजिकल मांग को कम करना है ताकि भारत के सोने के आयात को कम किया जा सके.

    Aug 4, 2020

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Latest News

Just Now

Result Updates

    For more results, click here